UTSAV- त्योहारों, कार्यक्रमों और लाइव दर्शन के लिए पोर्टल

UTSAV- त्योहारों, कार्यक्रमों और लाइव दर्शन के लिए पोर्टल
आरंभ करने की तिथि :
May 25, 2022
अंतिम तिथि :
Dec 31, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

पर्यटन मंत्रालय ने देश भर में उत्सव, कार्यक्रम और लाइव दर्शन कराने ...

पर्यटन मंत्रालय ने देश भर में उत्सव, कार्यक्रम और लाइव दर्शन कराने के लिए एक पोर्टल UTSAV विकसित किया है। यह पोर्टल त्योहार, आयोजन और ऑनलाइन पूजा/आरती पर मासिक और राज्यवार कैलेंडर सामग्री प्रदर्शित करता है। UTSAV पोर्टल को नई दिल्ली में 12-13 अप्रैल 2022 को आयोजित 'अमृत समागम सम्मेलन' के उद्घाटन दिवस पर केंद्रीय मंत्री (पर्यटन, संस्कृति और डोनर) श्री जी किशन रेड्डी द्वारा लॉन्च किया गया था।

उत्सव पोर्टल का उद्देश्य देश के विभिन्न क्षेत्रों को दुनिया भर में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के रूप में बढ़ावा देने के लिए पूरे भारत में सभी कार्यक्रम, त्योहार और लाइव दर्शन का प्रदर्शन करना है। यह पोर्टल https://utsav.gov.in/ पर एक्सेस किया जाएगा। पोर्टल में विस्तृत आकर्षण के साथ 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में होने वाले 100 से अधिक कार्यक्रम, त्योहार और लाइव दर्शन की जानकारी शामिल है। वेबसाइट बेहद आकर्षक है और सभी आगामी कार्यक्रमों, त्योहारों और प्रदर्शनियों के बारे में अतिरिक्त नई जानकारी के साथ लगातार विकसित हो रही है, जिसे समय-समय पर अपडेट किया जाता है। उत्सव पोर्टल वेबसाइट, पर्यटन मंत्रालय द्वारा शुरू की गई डिजिटल पहल का उद्देश्य देश के विभिन्न क्षेत्रों को दुनिया भर में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के रूप में बढ़ावा देने के लिए पूरे भारत में सभी कार्यक्रमों, त्योहारों और लाइव दर्शन को प्रदर्शित करना है।

इस पोर्टल का उद्देश्य वैश्विक मंच पर भारत की घटनाओं और त्योहारों के विभिन्न तत्वों, तिथियों और विवरणों को प्रदर्शित करना और पर्यटकों को प्रासंगिक डिजिटल अनुभव प्रदान करके पर्यटन जागरूकता, आकर्षण और अवसरों को बढ़ाना है। इसके अतिरिक्त, इसका उद्देश्य भक्तों और यात्रियों को लाइव दर्शन के माध्यम से भारत के कुछ प्रसिद्ध धार्मिक दैवीय तीर्थ स्थलों का अनुभव और दर्शन कराना भी है।

उत्सव पोर्टल में आधिकारिक सोशल मीडिया लिंक, आधिकारिक वेबसाइट, आयोजन समिति के संपर्क विवरण, हवाई, रेल और सड़क मार्ग के माध्यम से आसानी से गंतव्य तक पहुंचने का विवरण शामिल होगा जिससे पर्यटकों के साथ बेहतर संपर्क स्थापित होगा और इन गंतव्यों की यात्रा की योजना बनाने में आगंतुकों की सहायता करना है। वेबसाइट पर कला और संस्कृति, आध्यात्मिक, संगीत, मौसमी, पाक कला, नृत्य, खेल और साहसिक, हार्वेस्ट और एक्सपो और प्रदर्शनियों जैसी विभिन्न श्रेणियों के तहत अनुभव-आधारित सामग्री का प्रावधान किया गया है। एक सेक्शन और शामिल है जो कि भारत में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों को सूचीबद्ध करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्री इन त्योहारों के लिए अपनी यात्राओं की योजना पहले से बना सकें।

वेबसाइट का उद्देश्य यात्रियों को सम्मोहक, और प्रासंगिक डिजिटल अनुभव के साथ पर्यटन जागरूकता, आकर्षण और यात्रा के अवसरों को बढ़ाने के साथ वैश्विक स्तर पर भारत की सुंदरता, त्योहारों की भूमि के रुप में प्रदर्शन करना है।

वेबसाइट में विस्तृत आकर्षण के साथ-साथ 28 राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेशों के 80 से अधिक कार्यक्रम, त्योहार और लाइव दर्शन की जानकारी शामिल है। वेबसाइट समय-समय पर सभी आगामी कार्यक्रम, त्योहार और प्रदर्शनियों के बारे में अतिरिक्त नई जानकारी के साथ लगातार अपडेट होगी।

माईगव, सभी यूजर्स को उत्सव प्लेटफॉर्म/वेबसाइट पर जाने के लिए प्रोत्साहित करता है, जहां माईगव साथी देश भर में हो रहे विभिन्न आयोजन, त्योहारों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं कहीं से भी उक्त कार्यक्रम को लाइव देख सकते हैं।

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ