Logo Design Competition for National Urban Digital Mission (NUDM)

Last Date Apr 10,2021 23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

1976 में स्थापित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स (NIUA) भारत में ...

1976 में स्थापित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स (NIUA) भारत में शहरीकरण के निर्माण में अग्रणी रहा है। यह संस्थान शहरी भारत की समस्याओं को रेखांकित करने में अपनी सक्रिय रुप से अपनी भूमिका निभा रहा है।

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय शहरी डिजिटल मिशन को NIUA द्वारा डिजिटल प्रशासन केंद्र में शुरु किया गया है। इसे सेवा वितरण में सुधार, जवाबदेही बनाने और ट्रांसफार्मिंग गवर्नेंस के दृष्टिकोण के साथ बनाया गया है, सीडीजी चौगुनी हेलिक्स में हितधारकों के साथ काम करता है ताकि विविध स्किल सेटों के बीच सहयोग को सुविधाजनक बनाया जा सके और डिजिटल अर्बन गवर्नेंस को अपनाया जा सके। यह एप्रोच प्रत्येक शहर या शहर की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के हिसाब से बनाया गया है।

NIUA, नेशनल अर्बन डिजिटल मिशन (NUDM) के लिए एक लोगो डिजाइन प्रतियोगिता शुरु कर रही है। लोगो का इस्तेमाल सभी प्लेटफार्म्स पर प्रदर्शन और (ऑनलाइन/मुद्रित) सामाग्री पर प्रतिनिधित्व के लिए किया जाएगा।

टेक्निकल ब्रीफ-

1. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने फरवरी 2021 में NUDM का शुभारंभ किया है।

2. NUDM नेशनल अर्बन इनोवेशन स्टैक (एनयूआईएस) की फिलॉसफी और रणनीति के साथ विकसित हुआ है, जो आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा समर्थित एवं NIUA द्वारा संचालित एक योजना है। NUIS इकोसिस्टम की क्षमता को मजबूत करने, शहरी चुनौतियों की पहचान करने और उन्हें हल करने के लिए एक स्तरित डिजिटल बुनियादी ढांचे के निर्माण की वकालत करता है।

3. NUDM का लक्ष्य भारत के 4400 शहरों में सुलभ, समावेशी, कुशल और नागरिक केंद्रित प्रशासन प्रदान करने वाले राष्ट्रीय शहरी डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करके नागरिकों के लिए जीवन यापन में सुधार करना है।

4. NUDM के कुछ प्रमुख उद्देश्य:
a) अत्याधुनिक डिजिटल शहरी प्लेटफार्मों, बिल्डिंग ब्लॉक्स, डेटा इन्फ्रा के माध्यम से साझा डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को सार्वजनिक डिजिटल शहरी डेटा का प्रबंधन करने के लिए और इसके निर्बाध विनिमय के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचा बनाने हेतु।
b) अर्बन नेशनल ओपेन डिजिटल इकोसिस्टम (यू-एनओडीई) को मदद करने के लिए जो NUDM को नए प्लेटफॉर्म, और समाधान का निर्माण करने में मदद करेगा।
c) खुले मानक बनाना और सभी राष्ट्रीय डिजिटल शहरी हितधारकों द्वारा खुले मानको का निर्माण तथा लागू कराना।
d) शहरी संपत्ति, सेवा वितरण, शहरी डेटा और एक्टर्स के संबंध में सही जानकारी के एकल स्रोत बनने हेतु उपयुक्त स्तर पर रजिस्ट्री करना।
e) शहर के लिए सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने पर विशेष ध्यान देने के साथ राष्ट्रीय स्तर पर स्केलेबल एप्लिकेशन सिस्टम के विकास को बढ़ावा देना।
f) राज्यों, केंद्रशासित राज्यों तथा ULB के साथ काम करते हुए सहकारी संघवाद के सर्वोत्तम सिद्धांतों को अपनाना।
g) सभी स्तरों पर शासन की दक्षता और प्रभावशीलता बढ़ाना।

5. अधिक जानकारी के लिए, प्रतिभागी विजिट करें: https://nudm.mohua.gov.in/

लोगो डिजाइन प्रतियोगिता के लिए केवल प्रथम पुरस्कार के रुप में 15,000 रुपये की पुरस्कार राशि निर्धारित की गई है।

नियमों और शर्तों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

भेजने की अंतिम तिथि: 30 मार्च 2021

किसी भी प्रकार के अन्य प्रश्नों के लिए, कृपया इस पर संपर्क करें:
ईमेल आईडी: cdg-contact@niua.org
फोन नंबर: 011-24617769 (Ext. 223)

विवरण देखें Hide Details
इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
777
कुल
0
स्वीकृत
777
समीक्षाधीन
रीसेट