LiFE - ग्लोबल कॉल फॉर आइडियाज़ एंड पेपर्स

LiFE - ग्लोबल कॉल फॉर आइडियाज़ एंड पेपर्स
आरंभ करने की तिथि :
Sep 21, 2022
अंतिम तिथि :
Dec 31, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

LiFE ग्लोबल कॉल फॉर आइडियाज़ एंड पेपर्स ऐसे अभिनव सुझाव/ विचारों को ...

LiFE ग्लोबल कॉल फॉर आइडियाज़ एंड पेपर्स ऐसे अभिनव सुझाव/ विचारों को आमंत्रित करता है जो व्यक्ति, परिवार और समुदायों को उनके दैनिक जीवन में स्थायी रूप से कार्य करने में मदद कर सकें।

'कॉल फॉर आइडियाज एंड पेपर्स’ दुनिया के लिए, दुनिया भर से भागीदारी को आमंत्रित करता है। इस प्रकार, विचारों को भारतीय भूगोल/जनसांख्यिकी पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है - किसी भी वैश्विक संदर्भ में अनुप्रयोगों का समान रूप से स्वागत है क्योंकि हम दुनिया के लिए समाधान तलाश रहे हैं।

विचार/ सुझाव की मांग के लिए फोकस क्षेत्र पानी, परिवहन, भोजन, बिजली, अपशिष्ट, रियूज और रिसाइकल हैं। इसमें शामिल होंगे, लेकिन उन विचारों तक सीमित नहीं होंगे जो जलवायु परिवर्तन के प्रक्षेपवक्र को रोक सकते हैं।

विचार एवं सुझाव के लिए प्रस्तुतियाँ विचार/प्रस्ताव के रूप में ली गई मूल सोच हो सकती हैं या यह लेखक द्वारा प्रकाशित किसी अन्य पेपर/विचार का ट्वीकिंग/संस्करण हो सकता है। इसका उद्देश्य प्रमुख हस्तक्षेपों की पहचान करना है जो आने वाले दशकों के लिए स्थायी जीवन शैली के लिए व्यवहार परिवर्तन की नींव रख सकते हैं।

अधिकतम 3 लोगों की टीम भाग ले सकती हैं, जो एक ही संस्थान या विभिन्न संस्थानों से हो सकती हैं।

सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियां अगले वर्ष LiFE वैश्विक सम्मेलन में माननीय प्रधानमंत्री द्वारा जारी किए जाने वाले शीर्ष 100 LiFE विचारों के विशेष संग्रह का एक हिस्सा होंगी। शीर्ष 5 विचारों को उनके लेखकों के लिए COP 28 में संयुक्त राष्ट्र के राजदूत के रूप में मान्यता दी जाएगी और भारत में उनके विचार (विचारों) के परीक्षण के लिए 25,000 अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे।

अधिक जानकारी के लिए अभी विजिट करेः https://www.niti.gov.in/life

जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 है|

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ