स्टार्टअप योग चैलेंज प्रतियोगिता IDY 2022

STARTUP YOGA CHALLENGE CONTEST IDY 2022
आरंभ करने की तिथि :
Jun 09, 2022
अंतिम तिथि :
Jun 30, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

योग और स्वास्थ्य क्षेत्र इन दिनों नागरिकों के बीच एक नई रुचि के रुप ...

योग और स्वास्थ्य क्षेत्र इन दिनों नागरिकों के बीच एक नई रुचि के रुप में उभरकर सामने आ रहा है। कोविड महामारी के दौर से वर्चुअल योग क्लास एवं प्रॉप्स, स्मार्ट मैट, तनाव, योग और विभिन्न अन्य उपचारों के समाधान हेतु एआई संचालित ऐप का अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है।

योग का वैश्विक बाजार 2017 में 80 अरब डॉलर का था जो कि अगले 8 वर्षों में 13% की सीएजीआर से बढ़कर 2025 में 216 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

स्टार्टअप इंडिया और इन्वेस्ट इंडिया के साथ साझेदारी में आयुष मंत्रालय द्वारा स्टार्टअप योग चैलेंज प्रतियोगिता के रुप में उपचार तक पहुँच को सुनिश्चित करने एवं ट्रैक करने के लिए योग से संबंधित उत्पाद (उपकरण या सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन या दोनों) विकसित करने वाले व्यक्तियों को आमंत्रित कर रहा है। आगामी समय में यह बहुमूल्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान करेगा।

योग और वेलनेस ऐप में स्टार्ट अप चैलेंज का मुख्य उद्देश्य इस क्षेत्र में नई प्रतिभा और इनोवेटर्स की पहचान करना एवं उनकी सहायता करना और इस क्षेत्र में नए स्मार्ट उत्पादों का विकास करना है।

कार्यक्रम विवरण
विस्तृत पात्रता मानदंड
शैक्षिक संस्थान, अस्पताल, विश्वविद्यालय, पंजीकृत ट्रस्ट/सोसायटीज/एनजीओ या योग संस्थान/कॉलेज या किसी भारतीय कंपनी के प्रतिनिधि*

*कंपनी को कंपनी अधिनियम 1956/2013 के तहत शामिल होना चाहिए, मुख्य रूप से एक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) जैसा कि MSMED अधिनियम, 2006 में परिभाषित किया गया है और कोई भी कंपनी स्टार्टअप के रूप में पंजीकृत है, जैसा कि परिभाषित है, और पदोन्नति विभाग और उद्योग एवं आंतरिक व्यापार (DPIIT) द्वारा मान्यता प्राप्त है, उद्योग और आंतरिक व्यापार (DPIIT), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार और आवेदक इकाई की बहुमत हिस्सेदारी (51% से अधिक) भारत में होनी चाहिए।

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ