सूर्य नमस्कार वीडियो प्रतियोगिता

Surya Namaskar Video Contest
आरंभ करने की तिथि :
Jan 13, 2022
अंतिम तिथि :
Jan 31, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत 14 जनवरी, 2022 को मकर संक्रांति के ...

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत 14 जनवरी, 2022 को मकर संक्रांति के पवित्र अवसर पर आयुष मंत्रालय एक बड़े पैमाने पर सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन कराने जा रहा है, जहां 75 लाख लोग (प्रतिभागी) कोविड उपयुक्त व्यवहार के साथ सूर्य नमस्कार आसन करेंगे।

यह त्योहार अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि और खुशियों के प्रसार के लिए प्रकृति को धन्यवाद देने के तौर पर प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यहां यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि सूर्य नमस्कार 12 चरणों के मिश्रित आसनों का एक समूह है। इन चरणों में 8 आसन शामिल हैं जिनमें 4 आसन दोहराए जाते हैं। सूर्य नमस्कार की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सभी 12 चरणों को क्रमिक तरीके से किया जाएगा।

आयोजन का विषय "जीवनी शक्ति के लिए सूर्य नमस्कार" एवं सूर्य नमस्कार जीवनी शक्ति का आधार है। सभी प्रतिभागियों से अनुरोध किया जाता है कि वे 14 जनवरी 2022 को सूर्य नमस्कार में सम्मिलित होने से पहले इनमें से किसी भी पोर्टल पर पंजीकरण करें,

https://yoga.ayush.gov.in/suryanamaskar,
https://yogacertificationboard.nic.in/suryanamaskar/
or https://www.75suryanamaskar.com

सूर्य नमस्कार आसन सीखने और सिखाने के लिए डिजिटल संसाधनों की एक विस्तृत श्रृंखला पहले से ही सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध है। इसे MDNIY, आयुष मंत्रालय और विभिन्न प्रमुख योग संगठनों एवं संस्थानों की वेबसाइट/सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखा जा सकता है।

इस वीडियो प्रतियोगिता के माध्यम से MyGov; देशवासियों से अपने परिवार, दोस्तों या फिर अन्य समूहों द्वारा सूर्य नमस्कार करते हुए वीडियो शेयर करने के लिए आमंत्रित करता है। इसमें सबी भाग ले सकते हैं और कंटेंट ऑरिजनल होना चाहिए, जिसे हिंदी/अंग्रेजी या किसी अन्य भाषा में मोबाइल/ कैमरे पर अंग्रेजी उपशीर्षक के साथ शूट किया जाना चाहिए। प्रतिभागियों को "सूर्य नमस्कार" पर एक वीडियो तैयार करना होगा।

उत्कृष्ट वीडियोज को सोशल मीडिया पर शेयर किया जाएगा।

प्रतियोगिता की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2022 है।

नियम और शर्तों के लिए यहां क्लिक करें। (PDF 798 KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
1746
कुल
0
स्वीकृत
1746
समीक्षाधीन