साइबर सुरक्षा ग्रैंड चैलेंज

आधे बिलियन से अधिक इंटरनेट ग्राहकों के साथ भारत डिजिटल मोर्चे पर ...

आधे बिलियन से अधिक इंटरनेट ग्राहकों के साथ भारत डिजिटल मोर्चे पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। व्यापक पहुंच, सुविधा और प्रभावशीलता के लिए अर्थव्यवस्था के सभी पहलू प्रौद्योगिकी का लाभ उठा रहे हैं। उद्यमों द्वारा त्वरित प्रौद्योगिकी अपनाने से मोबाइल-बैंकिंग, ऑनलाइन खरीदारी, ऑनलाइन ट्रेडिंग और सोशल नेटवर्किंग संभव हो पाया है। इन पहलों की शुरुआत सभी भारतीय के लिए सस्ती इंटरनेट सेवा सुलभ करने से संभव हुआ है और इसके लिए सरकार ने बुनियादी ढांचे के विकास पर जोर दे रही है।

हालांकि इस डिजिटल परिवर्तन से साइबर सुरक्षा की चुनौतियां उत्पन्न हुई है। इसके साथ ही, भारत वैश्विक और घरेलू दोनों भारतीय बाजारों की पूर्ति के लिए साइबर सुरक्षा उद्योग का केंद्र बनने की ओर अग्रसर है।

175 से अधिक कंपनियों के पारिस्थितिकी तंत्र में भारतीय साइबर सुरक्षा उत्पाद को एक पहचान व सराहना मिलने लगी है। इनमें से 70% से अधिक कंपनियों की शुरुआत पिछले दशक में हुई और ये 60% + वाई-ओ-वाई विकास दर वाली नई स्टार्ट अप कंपनियां है।

इन व्यापक बदलाव के मद्देनजर, माननीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री द्वारा साइबर सुरक्षा के लिए ग्रैंड चैलेंज की घोषणा की गई है। यह पहल भारतीय साइबर सुरक्षा उद्योग के विकास को गति प्रदान करेगी व स्टार्ट-अप को प्रोत्साहन देगी और उद्योग में विविधता के साथ उन्नत समाधानों के विकास को बढ़ावा देगी।

साइबर सिक्योरिटी के लिए ग्रैंड चैलेंज देश में प्रमुख साइबर सुरक्षा क्षमताओं का निर्माण करके नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है। प्रतिभागी 3 चरणों में टीम बनाकर प्रतिस्पर्धा करेंगे: आइडिया, एमवीपी और अंतिम उत्पाद निर्माण। पहले चरण में, टीम चयनित साइबर सुरक्षा समस्या को हल करने के लिए कार्यान्वयन योग्य विचारों का प्रस्ताव देगी। आयोजन के दौरान, प्रतिभागी टीमों को पुरस्कार राशि और मेंटरशिप प्रदान की जाएगी। शीर्ष 3 टीमों को कुल 2 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा।

उभरते उद्यमियों को अपने अभिनव विचारों को पेश करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। प्रतियोगियों को श्रेष्ठ मार्गदर्शन के साथ-साथ उल्लेखनीय पुरस्कार दिया जाएगा। उद्योग के विशेषज्ञों को राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा निर्माण की दिशा में योगदान करने और देश में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को सलाह देने व मार्गदर्शन के लिए आमंत्रित किया जाता है।

अधिक जानकारी और भागीदारी के लिए वेबसाइट देखें

विवरण देखें Hide Details
इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ