साइबर क्राइम जागरूकता हेतु टैगलाइन प्रतियोगिता

साइबर क्राइम जागरूकता हेतु टैगलाइन प्रतियोगिता
आरंभ करने की तिथि :
Jul 15, 2022
अंतिम तिथि :
Aug 05, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) उपकरणों और नेटवर्क के ...

सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) उपकरणों और नेटवर्क के विश्वव्यापी वितरण द्वारा सहायता प्राप्त नागरिकों, सॉफ्टवेयर और सेवाओं के बीच बातचीत के एक जटिल और गतिशील वातावरण में साइबर स्पेस। एक ओर, साइबर स्पेस, जो वैश्विक सीमाओं का विस्तार करता है, नवीनतम तकनीकों और आधुनिक गैजेट्स को लेकर आया है, जबकि दूसरी ओर इसने अनिवार्य रूप से कंप्यूटर संसाधनों और इंटरनेट-आधारित पेशेवर, व्यवसाय और सोशल नेटवर्किंग पर निर्भरता बढ़ा दी है।

गृह मंत्रालय ने साइबर अपराधों से संबंधित सभी मुद्दों को व्यापक और समन्वित तरीके से संभालने के लिए योजना के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) की स्थापना की है।

I4C का एक राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) यानी www.cybercrime.gov.in है, जिसमें नागरिकों द्वारा साइबर अपराधों से संबंधित सभी शिकायतों की सूचना दी जाती है।

I4C में एक राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 भी है, जिसमें नागरिकों द्वारा वित्तीय साइबर धोखाधड़ी की शिकायतों की सूचना दी जाती है।

I4C के मुख्य उद्देश्यों में से एक साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए एक ऐसे इकोसिस्टम को बनाना है जिसमें नागरिकों को साइबर सुरक्षा युक्तियाँ प्रदान करना है।

I4C का उद्देश्य साइबर अपराध जागरूकता के विस्तार के लिए एक आकर्षक टैगलाइन को निर्माण करना है।

टैगलाइन प्रतियोगिता के पुरस्कार इस प्रकार हैं: -
पहला पुरस्कार- रु. 20,000/-
द्वितीय पुरस्कार- रु. 15,000/-
तृतीय पुरस्कार- रु. 10,000/-
सांत्वना पुरस्कार- रु. 5,000/- (6 रनर-अप के लिए)

मूल्यांकन मानदंड

1. टैगलाइन छोटी, आकर्षक होनी चाहिए और भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C), गृह मंत्रालय के मिशन और मूल्यों को दर्शाती होनी चाहिए।
2. टैगलाइन 3 से 5 शब्दों में होनी चाहिए, लेकिन 8 शब्दों से अधिक नहीं होनी चाहिए
3. यह अंग्रेजी/हिंदी या दोनों भाषाओं के मिश्रण में हो सकती है।
4. I4C द्वारा प्राप्त प्रविष्टियों का मूल्यांकन I4C, MHA के तहत चयन समिति द्वारा रचनात्मकता, मौलिकता, सादगी और नागरिकों के बीच साइबर अपराध जागरूकता पैदा करने के लिए I4C के उद्देश्यों के आधार पर किया जाएगा।
5. चयन समिति का निर्णय सभी प्रतियोगियों के लिए अंतिम और बाध्यकारी होगा और इस संबंध में किसी भी निर्णय के लिए किसी भी प्रतिभागी को कोई स्पष्टीकरण जारी नहीं किया जाएगा।

नियम और शर्तों के लिए यहाँ क्लिक करें| (PDF 132 KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
2684
कुल
0
स्वीकृत
2684
समीक्षाधीन