सड़क सुरक्षा पर लेख लेखन प्रतियोगिता

सड़क सुरक्षा पर लेख लेखन प्रतियोगिता
आरंभ करने की तिथि :
Nov 08, 2021
अंतिम दिनांक :
Dec 10, 2021
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

भारत में हर साल 1,37,000 से अधिक लोग यातायात दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं। ...

भारत में हर साल 1,37,000 से अधिक लोग यातायात दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं। 2016 में, हर दिन भारत में 413 से अधिक यातायात दुर्घटनाएँ हुईं, जिसके परिणामस्वरूप उस वर्ष 1000 से अधिक मौतें हुईं। ये आंकड़े हमारे दैनिक जीवन में सड़क सुरक्षा उपायों के महत्व को उजागर करने के लिए काफी हैं।
पत्रकार व्यक्तिगत तौर पर सामाजिक परिवर्तन लाने का सामर्थय रखते है, क्योंकि वे सामाज के ज़रुरी मुद्दों को आकार देते है। परिवर्तन लाने की इसी क्षमता का सम्मान करते हुए, भारतीय सड़क सुरक्षा अभियान, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सहयोग से भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं (बंगाली, मराठी, उर्दू, कन्नड़, मलयालम, तमिल, तेलुगु, गुजराती, हिंदी और ओड़िया) में सड़क सुरक्षा पर एक लेखन प्रतियोगिता आयोजित करा रहा है।

उद्देश्य
यह प्रतियोगिता उन लेखक/स्तंभकारों को सामने लाने का प्रयास है जिन्होंने भारत में सड़क सुरक्षा के मुद्दे को महत्वपूर्ण कहानियों के माध्यम से प्रमुखता से उठाया है। इसके अलावा, यह गतिविधि इस उम्मीद के साथ आयोजित की जा रही है कि लोग सड़क सुरक्षा से संबंधित समकालीन सामाजिक चिंताओं पर विचार करेंगे और बेहतर जानकारी और सक्रिय सड़क सुरक्षा योद्धा बनने के लिए स्वयं को प्रोत्साहित करेंगे।

संभावित विषय (लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं) -
- लेख भारत में सड़क सुरक्षा के महत्व को प्रमुखता से उठाने वाले होने चाहिए
- ऐसे लेख जो जीवनदायक महत्वपूर्ण घंटो में एक अच्छे नागरिक की भूमिका प्रदर्शित करते हो

समय सीमा
प्रविष्टियां आमंत्रण की तिथि - 8 नवंबर 2021
प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि - 10 दिसंबर 2021
परिणामों की घोषणा - जनवरी 2022 का पहला सप्ताह

पुरस्कार
सभी भाषाओं के शीर्ष 20 विजेताओं को 5,000/- रुपये की पुरस्कार राशि और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

पात्रता मापदंड
कोई भी व्यक्ति पोर्टल पर पंजीकरण कर प्रतियोगिता में भाग ले सकता है। प्रतिभागी को सड़क सुरक्षा पर एक लेख लिखना है और इसे किसी भी क्षेत्रीय/स्थानीय समाचार पत्र (ऑनलाइन / ऑफलाइन) / पत्रिका/ई-पत्रिका में प्रकाशित कराना होगा। प्रकाशित लेख की क्लिपिंग या लेख के लिंक के साथ पोर्टल पर अपलोड होगा। हालांकि, विजेताओं को उनके समाचार संगठनों से बिना किसी संबद्धता के व्यक्तिगत क्षमता में पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। प्रतिभागियों को प्रतियोगिता में क्वालीफाई करने के लिए अनिवार्य रूप से लेख की भाषा और लेख का लिंक कॉमेंट सेक्शन में उल्लेख करना आवश्यक है।

निर्णय के मानदंड
प्रतियोगिता का न्याय करने के लिए एक जूरी का गठन किया जाएगा। जूरी सदस्य निम्नलिखित के आधार पर लेखों का मूल्यांकन करेंगे:
1. स्थानीय भाषा में सड़क सुरक्षा और प्रासंगिक मुद्दों पर लेख
2. क्षेत्रीय मुद्दों पर लेख की प्रासंगिकता
3. समाचार पत्र/पत्रिका/ई-साइट की पहुंच, प्रभाव और पाठक संख्या जहां सामग्री प्रकाशित की जा रही है

नियम और शर्तों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। - PDF (462 KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
819
कुल
0
स्वीकृत
819
समीक्षाधीन
रीसेट