विद्यांजली - (स्कूल स्वयंसेवी कार्यक्रम)

विद्यांजली - (स्कूल स्वयंसेवी कार्यक्रम) सर्व शिक्षा अभियान के समग्र ...

See details Hide details
Vidyanjali - (School Volunteer Programme)

विद्यांजली - (स्कूल स्वयंसेवी कार्यक्रम) सर्व शिक्षा अभियान के समग्र तत्वावधान में देश भर में सरकार द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों में समुदाय और निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग की एक पहल है।

इस कार्यक्रम द्वारा उन लोगों में एक साथ लाने का उद्देश्य है, जो उन स्कूलों में स्वयंसेवा करने को तैयार हैं जहाँ वास्तव में उनकी ज़रूरत है। स्वयंसेवक बच्चों के साथ सलाहकार, विश्वासपात्र और संवादकर्ता के रूप में कार्य करेंगे।

इस उद्देश्य के अनुरूप, माईगोव ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सहयोग से स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में स्वयंसेवा के लिए इच्छुक नागरिकों को इस तरह के ज़मीनी कार्यों में संलग्न करने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित की है।

यह एप्लिकेशन इच्छुक स्वयंसेवकों को स्कूलों सहित सरकारी शैक्षिक संस्थानों से जोड़ने में सहायक होगा। यह मोबाइल एप्लिकेशन स्वयंसेवी प्रबंधन कार्यक्रम के अंतर्गत स्वयंसेवकों और सरकारी निकायों के बीच गठजोड़ के रूप में कार्य करेगा। इस मोबाइल एप्लिकेशन द्वारा मेंटर्स संस्थाओं के साथ सीधे संपर्क कर सकते हैं और संबंधित ज्ञान और कौशल से संस्था की गतिविधि में योगदान दे सकते हैं।

यह एप्लिकेशन एक इंटरैक्टिव मोबाइल प्लेटफॉर्म है जो संस्थानों द्वारा निर्धारित शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक भूमिका में उपयुक्त स्वयंसेवकों की मांग को पोस्ट करने में सहायता के लिए दो हितधारकों के बीच संपर्क सुविधा प्रदान करता है। भावी स्वयंसेवक, एप्लिकेशन के उपयोगकर्ता अपने वर्तमान स्थान के आधार पर प्राप्त सूची को देखकर उपलब्ध स्वैच्छिक अवसरों में अपनी रुचि दिखा सकेंगे। एप्लिकेशन का संस्थानों और स्वयंसेवकों, दोनों के लिए एक अलग डैशबोर्ड का दावा है , जिसमें संस्थान और स्वयंसेवक दोनों को ढूंढने की सुविधा वाला मानचित्र होगा। मानचित्र पर पिन मार्कर्स के माध्यम से स्वयंसेवकों और संस्थानों की सटीक स्थिति दिखेगी ।

स्वयंसेवक एप्लिकेशन दोनों हितधारकों की ओर से दो तरफा खोज की अनुमति देगा। स्वयंसेवक गतिविधियों की खोज करके सूचीबद्ध गतिविधियों में अपनी रुचि दिखा सकेगा। इसी तरह, एक संस्था उसकी जरूरतों को पूरा करने वाले ऐसे स्वयंसेवकों की खोज कर सकेगी जो एप का उपयोग कर रहे हैं, स्वयंसेवक के लिए अनुरोध कर सकेगी, स्वयंसेवक प्रोफ़ाइल की समीक्षा कर सकेगी, और आगे की कार्रवाई और नियुक्ति के लिए मीटिंग का आयोजन कर सकेगी।

इसलिए, यह एप्लिकेशन शैक्षिक संस्थानों के साथ इच्छुक स्वयंसेवकों को जोड़ने और रिक्त स्थानों को भरने के लिए संस्था के साथ सहयोग करेगा। इससे न केवल स्वयंसेवकों को संतोष प्राप्त होगा बल्कि विद्यार्थियों को भी सहज अनुभव होगा। इस आशय की एक एप्लिकेशन शैक्षिक संस्थानों के सामने आने वाले अनुपस्थित या अक्षम मानव संसाधन जैसे अस्थायी मुद्दों को हल करने के लिए एक सफल और अभिनव विकल्प के रूप में काम करेगी ।

विद्यांजली शुभारंभ के लिए स्कूलों की सूची

विद्यांजली मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Total Submissions ( 3487) Approved Submissions (3487) Submissions Under Review (0) Submission Closed.
#Vidyanjali, #SchoolVolunteerProgramme, #SarvaShikshaAbhiyan, #MinistryofHumanResourceDevelopment, #DepartmentofSchoolEducationandLiteracy, #MobileApp, #MyGovMove, #MyGov
Reset
Showing 3487 Submission(s)
JANARDAN DAVE's picture

JANARDAN DAVE 7 months 2 weeks ago

સરહદ નજીક આવેલા ગામ શહેર ની કિલાબાંધી કરવી જોઈએ ભૂતકાળ ની સલામતી વ્યવસ્થા અંગે વિચારવું જરૂરી છે.

SHANKARLAL PRAJAPATI's picture

SHANKARLAL PRAJAPATI 7 months 2 weeks ago

respected sir
all govt. servent (central and state) attendence connect paymeneger
it is commpalsary because in time presence
remot aria internet problem

UP188813440's picture

UP188813440 7 months 2 weeks ago

Respected sir;
I'm Faizan Khan I'm passed BSc in ZBC Now I live at home and I want to teach our villagers and his children.If you give me the chance for it. I'm very thankful to do for this act.
So please sir reply my msg and email to faizanlko2012@gmail.com (link sends e-mail) (link sends e-mail)
& contact +91 9235270166.
Your's
Faizan Khan
Qualification:BSc, BPED
Village Diuriya Post Bhawalkhera
District shahjahnpur uttar pradesh

NAVEEN BHARIA's picture

NAVEEN BHARIA 7 months 2 weeks ago

sir please provide properly internet conectivity before any digital program

NAVEEN BHARIA's picture

NAVEEN BHARIA 7 months 2 weeks ago

sir please provide properly internet conectivity before any digital program

Vinita Anandrao Shrouty's picture

Vinita Anandrao Shrouty 7 months 2 weeks ago

The app is not working. Please assist.
I am Bsc,Med,MA(edu),NET qualified. It will be my privilege to serve the society by being a part of vidyanjali.
I am presently residing in Kharghar, Navi Mumbai.

Valani dharmik subhashbhai's picture

Valani dharmik subhashbhai 7 months 2 weeks ago

in short and simple words...
just do a digital classroom and digital course,give only practical knowledge .open more and more digital park like about new technology,new world because mostly people and students are unaware for new innovation.

i just want to say that every people known about something special technology and they are innovate that technology and improve the solution. in short every student make something new machinary and technology.