विद्यांजली - (स्कूल स्वयंसेवी कार्यक्रम)

विद्यांजली - (स्कूल स्वयंसेवी कार्यक्रम) सर्व शिक्षा अभियान के समग्र ...

See details Hide details
Vidyanjali - (School Volunteer Programme)
Last Date- Dec 31,2017 23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

विद्यांजली - (स्कूल स्वयंसेवी कार्यक्रम) सर्व शिक्षा अभियान के समग्र तत्वावधान में देश भर में सरकार द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों में समुदाय और निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग की एक पहल है।

इस कार्यक्रम द्वारा उन लोगों में एक साथ लाने का उद्देश्य है, जो उन स्कूलों में स्वयंसेवा करने को तैयार हैं जहाँ वास्तव में उनकी ज़रूरत है। स्वयंसेवक बच्चों के साथ सलाहकार, विश्वासपात्र और संवादकर्ता के रूप में कार्य करेंगे।

इस उद्देश्य के अनुरूप, माईगोव ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सहयोग से स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में स्वयंसेवा के लिए इच्छुक नागरिकों को इस तरह के ज़मीनी कार्यों में संलग्न करने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित की है।

यह एप्लिकेशन इच्छुक स्वयंसेवकों को स्कूलों सहित सरकारी शैक्षिक संस्थानों से जोड़ने में सहायक होगा। यह मोबाइल एप्लिकेशन स्वयंसेवी प्रबंधन कार्यक्रम के अंतर्गत स्वयंसेवकों और सरकारी निकायों के बीच गठजोड़ के रूप में कार्य करेगा। इस मोबाइल एप्लिकेशन द्वारा मेंटर्स संस्थाओं के साथ सीधे संपर्क कर सकते हैं और संबंधित ज्ञान और कौशल से संस्था की गतिविधि में योगदान दे सकते हैं।

यह एप्लिकेशन एक इंटरैक्टिव मोबाइल प्लेटफॉर्म है जो संस्थानों द्वारा निर्धारित शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक भूमिका में उपयुक्त स्वयंसेवकों की मांग को पोस्ट करने में सहायता के लिए दो हितधारकों के बीच संपर्क सुविधा प्रदान करता है। भावी स्वयंसेवक, एप्लिकेशन के उपयोगकर्ता अपने वर्तमान स्थान के आधार पर प्राप्त सूची को देखकर उपलब्ध स्वैच्छिक अवसरों में अपनी रुचि दिखा सकेंगे। एप्लिकेशन का संस्थानों और स्वयंसेवकों, दोनों के लिए एक अलग डैशबोर्ड का दावा है , जिसमें संस्थान और स्वयंसेवक दोनों को ढूंढने की सुविधा वाला मानचित्र होगा। मानचित्र पर पिन मार्कर्स के माध्यम से स्वयंसेवकों और संस्थानों की सटीक स्थिति दिखेगी ।

स्वयंसेवक एप्लिकेशन दोनों हितधारकों की ओर से दो तरफा खोज की अनुमति देगा। स्वयंसेवक गतिविधियों की खोज करके सूचीबद्ध गतिविधियों में अपनी रुचि दिखा सकेगा। इसी तरह, एक संस्था उसकी जरूरतों को पूरा करने वाले ऐसे स्वयंसेवकों की खोज कर सकेगी जो एप का उपयोग कर रहे हैं, स्वयंसेवक के लिए अनुरोध कर सकेगी, स्वयंसेवक प्रोफ़ाइल की समीक्षा कर सकेगी, और आगे की कार्रवाई और नियुक्ति के लिए मीटिंग का आयोजन कर सकेगी।

इसलिए, यह एप्लिकेशन शैक्षिक संस्थानों के साथ इच्छुक स्वयंसेवकों को जोड़ने और रिक्त स्थानों को भरने के लिए संस्था के साथ सहयोग करेगा। इससे न केवल स्वयंसेवकों को संतोष प्राप्त होगा बल्कि विद्यार्थियों को भी सहज अनुभव होगा। इस आशय की एक एप्लिकेशन शैक्षिक संस्थानों के सामने आने वाले अनुपस्थित या अक्षम मानव संसाधन जैसे अस्थायी मुद्दों को हल करने के लिए एक सफल और अभिनव विकल्प के रूप में काम करेगी ।

विद्यांजली शुभारंभ के लिए स्कूलों की सूची

विद्यांजली मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Total Submissions ( 2701) Approved Submissions (2701) Submissions Under Review (0)
#Vidyanjali, #SchoolVolunteerProgramme, #SarvaShikshaAbhiyan, #MinistryofHumanResourceDevelopment, #DepartmentofSchoolEducationandLiteracy, #MobileApp, #MyGovMove, #MyGov
Reset
Showing 2701 Submission(s)
Divyanshu Joshi's picture

Divyanshu Joshi 58 min 10 sec ago

I am Divyanshu Joshi from Ratlam, MP.
I am interested in this program because i'm social worker & me and my friend operate NGO - Drishya Welfare Society in Ratlam and we are teaching poor children's at Swami vivekanand park, sagod road, ratlam.
Me and my team always ready to this program.

Thank-you

shyamala n's picture

shyamala n 4 hours 48 min ago

I am interested in this school volunteer program. since i have 13 years of Teaching experience in teaching computer to school children, it will be interesting for me

S. RAMA ROHINI's picture

S. RAMA ROHINI 5 hours 11 min ago

I am working in the social development research sector. I have work in areas of Health and Education and wish to teach. I can teach Political Science or Civics.

Ruby jatav's picture

Ruby jatav 5 hours 40 min ago

Sir my name is Ruby jatav, I am from rishikesh, I am m.com, I m interested in your task. I want to work for girls education specially.

Dhaval Khunti's picture

Dhaval Khunti 15 hours 57 min ago

i am interested for this. i am a teacher so volunteer for any school is my luck. so i am interested.

TcpIndia's picture

TcpIndia 1 day 6 hours ago

Respected PM,
.
#NHDMT
.
Pls print this law so that Hini Devalayas under Govt can be managed democratically OR freed from Govt control. This law will enable voters to change the head of Devalaya Management Committee. So more of funds of Devalaya will become available for education, welfare etc. And so education etc will improve.
.
filehash = f04b615dbc458a02c2dfa6fe8072a5b87e8268d7

Piyush Chandrakant Mody's picture

Piyush Chandrakant Mody 1 day 6 hours ago

I am Piyush Mody from Mumbai Kandivli west, I have 21+ Experience in Stock Broking areas, By Education I am BCOM, MCOM DBM.

I HAVE ALSO COMPLETED BLACK BELT FROM SHOTOKAN KARATE .

I CAN ALSO TEACH ECONOMIC, KARATE AND MANY OTHER SUBJECTS.

I WAS WORKING FULL TIME. AS MANAGER IJ MUMBAI BUT RESIGNED IN DEC 2016.

PL LET ME KNOW.
THANKS & REGARDS

PIYUSH MODY.