मेला से जुड़े अपने यादगार लम्हों को साझा करें

मेला से जुड़े अपने यादगार लम्हों को साझा करें
आरंभ करने की तिथि :
Oct 07, 2022
अंतिम तिथि :
Mar 31, 2023
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

संस्कृति मंत्रालय द्वारा 'आज़ादी के अमृत महोत्सव' की कड़ी में मेला ...

संस्कृति मंत्रालय द्वारा 'आज़ादी के अमृत महोत्सव' की कड़ी में मेला मोमेंट्स फोटोग्राफी प्रतियोगिता पहल की शुरुआत की गई है। इस पहल की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान की गई थी। इस अभियान का उद्देश्य देशवासियों के मेलों के प्रति जुनून को प्रोत्साहित करना है।

हमारे देश के मेले और त्योहार, विविधताओं से भरे भारत को एक सूत्र में बाँधते हैं। आज जब देश में त्योहारों के मौसम ने दस्तक दे दी है, तो इस कड़ी में कई पारंपरिक मेले पूरे उत्साह के साथ आयोजित होंगे। ये मेले या उत्सव, चाहे धार्मिक हो या सांस्कृतिक, गाँवों में हो या शहरों में, न सिर्फ हमें हमारे अतीत से जोड़ते हैं, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इस अभियान के अंतर्गत, मंत्रालय देशावासियों से अपनी पुरानी यादों से भरी खुशियों को फिर से ताजा करने के लिए आस-पास के मेलों का भ्रमण करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। इसके अंतर्गत, हम आपको अपने मेला मोमेंट्स से जुड़े हाई रिजॉल्यूशन वाली तस्वीरों को साझा करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं, जहाँ आपको नकद पुरस्कार जीतने का भी मौका मिलेगा।

इस प्रतियोगिता में आप सोशल मीडिया पर पोस्ट करके और चार निर्धारित श्रेणियों में अपनी प्रविष्टियां mygov.in पर जमा करके हिस्सा ले सकते हैं -

1.'मेला वाइब्स', जो भारतीय मेलों के अनूठे और शानदार प्रकृति का परिचायक है।
2.'चटोरीगली', जो मेलों में मिलने वाले व्यंजनों को समर्पित है।
3.‘मेला फेसेस’, जो मेलों से जुड़ी तस्वीरों को साझा करने से संबंधित है।
4.'मेला स्टॉल', जिसके अंतर्गत आप मेले से जुड़ी सर्वोत्तम वस्तुओं को प्रदर्शित कर सकते हैं।

यह अभियान 31 मार्च, 2023 तक जारी रहेगी और हर महीने प्रत्येक श्रेणी के तीन सर्वश्रेष्ठ तस्वीरों को नकद पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं, प्रत्येक श्रेणी के मासिक विजेता अभियान के समापन के दौरान होने वाले ग्रैंड फिनाले में भी अपनी दावेदारी पेश कर सकेंगे।

प्रतियोगिता के बाद, सभी विजेताओं के चित्रों को नई दिल्ली स्थित ललित कला अकादमी की गैलरी में प्रदर्शित किया जाएगा।

प्रतियोगिता के नियम

मेला मोमेंट्स फोटोग्राफी प्रतियोगिता के लिए अपनी तस्वीरें भेजने से पहले कृपया सभी नियमों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और बिना शर्त निम्नलिखित नियमों का पालन करने के लिए अपनी सहमति प्रदान करें:

फोटोग्राफरों के लिए आवश्यक दिशानिर्देश

1. प्रतियोगिता में भागीदारी 31 मार्च, 2023 तक सिर्फ mygov.in पर ली जा सकती है।
2. फोटो ऑरिजनल होनी चाहिए।
3. फोटो पर कोई बॉर्डर, लोगो, कॉपीराइट मार्क्स, आदि नहीं होनी चाहिए।
4. फोटो को आकर्षक बनाने के लिए कलर एन्हांसमेंट, फिल्टर, क्रॉपिंग जैसी एडिटिंग स्वीकार्य है, बशर्ते इससे फोटो की प्रामाणिकता या वास्तविकता न प्रभावित हो।
5. भ्रमित करने या धोखा देने के लिए एडवांस एडिटिंग कार्यों की स्वीकृति नहीं होगी।
6. क्वालिटी प्रिंट करने योग्य होनी चाहिए।
7. आयु संबंधी कोई बाध्यता नहीं।
8. केवल थीम आधारित।
9. भेजी कई तस्वीरों की शॉर्टर साइड 640 पिक्सल और लॉन्गर साइड 2000 पिक्सल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
10. तस्वीरें जेपीईजी प्रारूप में होनी चाहिए।
11. प्रत्येक प्रतिभागी पाँच तस्वीरें भेज सकते हैं, जो 2 एमबी से अधिक नहीं होनी चाहिए।
12. हर प्रतिभागी को प्रति माह पाँच प्रविष्टियों की अनुमति होगी।
13. भेजी गई हर तस्वीर की एक यूनिक टाइटल और डिस्क्रिप्शन होनी चाहिए।
14. भेजी गई तस्वीरों में नग्नता, हिंसा, मानवाधिकार/पर्यावरण उल्लंघन/ धार्मिक, सांस्कृतिक या भारत के नैतिक परंपराओं और प्रथाओं के विपरीत समझी जाने वाली कोई भी अनुचित सामग्री नहीं होनी चाहिए। ऐसी प्रविष्टियों को तुरंत रद्द कर दिया जाएगा।
15. प्रतिभागी की राष्ट्रीय भारतीय होनी चाहिए।
16. समय सीमा समाप्त होने के बाद प्रविष्टियां स्वीकार नहीं की जाएगी।
17. इस प्रतियोगिता में केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी भी हिस्सा ले सकते हैं।

कैसे होगा फैसला

1. संस्कृति मंत्रालय प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए एक जज की नियुक्ति करेगा। इसमें एडिटोरियल टीम के सदस्य और/या बाहरी जज शामिल होंगे।
2. जजिंग पैनल द्वारा विजेताओं का चयन किया जाएगा। इसकी घोषणा आजादी का अमृत महोत्सव और संस्कृति मंत्रालय की वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर की जाएगी।
3. मेला मोमेंट्स फोटोग्राफी प्रतियोगिता जजिंग पैनल का फैसला अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।
4. संस्कृति मंत्रालय प्रमाणीकरण के उद्देश्य से अपरिवर्तित EXIF के साथ मूल JPEG या RAW फाइलों को की माँग का अधिकार सुरक्षित रखता है। यदि यह जानकारी प्रदान नहीं की जाती है, तो आपकी प्रविष्टि रद्द हो सकती है।

पुरस्कार

1. जीतने वाले प्रतिभागियों की तस्वीरों/वीडियो को संस्कृति मंत्रालय के सोशल मीडिया हैंडल पर फीचर किया जाएगा और टॉप-3 विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा, जो निम्न हैं -

प्रथम विजेता - 10,000 रुपये
द्वितीय विजेता – 7,500 रुपये
तृतीय विजेता - 5,000 रुपये

2. प्रत्येक श्रेणी के ग्रैंड फिनाले विजेताओं को मिलेंगे -

प्रथम विजेता - 1,00,000 रुपये
द्वितीय विजेता - 75,000 रुपये
तृतीय विजेता - 50,000 रुपये

बौद्धिक संपदा अधिकार

1. भेजी गई तस्वीरें मूल और प्रतिभागियों की होनी चाहिए। इसमें किसी भी तीसरे पक्ष के स्वामित्व या नियंत्रण वाली कोई भी सामग्री नहीं होनी चाहिए, जिसके लिए आपके पास लाइसेंस नहीं है। इसे किसी भी किसी भी व्यक्ति या संस्था के कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, नैतिक अधिकार, गोपनीयता/प्रचार के अधिकार या बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए।
2. संस्कृति मंत्रालय फोटोग्राफर के कॉपीराइट का सम्मान करता है और कॉपीराइट उनके पास ही होनी चाहिए। प्रविष्टि भेजने पर, आप संस्कृति मंत्रालय को वर्ल्डवाइड, नॉन एक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री, प्रकाशित करने, एडिट करने, प्रदर्शित करने, वितरित करने, प्रिंट करने का अधिकार प्रदान करते हैं, जो किसी भी रूप या किसी भी मीडिया में हो सकता है।
3. जहाँ भी फोटो का उपयोग होगा, फोटोग्राफर को क्रेडिट दिया जाएगा।

कृपया ध्यान दें कि संस्कृति मंत्रालय के पास किसी भी समय प्रतियोगिता को रद्द करने या नियमों या तारीखों में संशोधन करने का अधिकार सुरक्षित है और इस वजह से प्रत्यक्षतः या अप्रत्यक्षतः किसी भी प्रतिभागी के हुए किसी भी असुविधा/नुकसान के लिए आयोजकों की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी और तदनुसार प्रतिभागियों के पास उससे संबंधित कोई भी दावा करने का अधिकार नहीं होगा।

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि - 31 मार्च 2023

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
605
कुल
0
स्वीकृत
605
समीक्षाधीन
रीसेट