मिलेट्स मैजिक- अपनी मिलेट्स रेसिपी साझा करें

मिलेट्स मैजिक- अपनी मिलेट्स रेसिपी साझा करें
आरंभ करने की तिथि :
Oct 25, 2022
अंतिम तिथि :
Dec 25, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

बाजरा छोटे बीज वाली वार्षिक घासों का एक समूह है जो अनाज फसलों के रूप ...

बाजरा छोटे बीज वाली वार्षिक घासों का एक समूह है जो अनाज फसलों के रूप में उगाए जाते हैं, मुख्यतः सब-ट्रॉपिकल और ट्रॉपिकल क्षेत्रों के शुष्क क्षेत्रों में सीमांत भूमि पर। बाजरा 131 देशों में उगाया जाता है। प्राचीन खाद्य अनाज भोजन के लिए घरेलू पौधे, सबसे पहले 3000 ईसा पूर्व सिंधु सभ्यता में पाए गए जाने का प्रमाण मिलता हैं। 59 करोड़ लोगों के लिए बाजरा पारंपरिक भोजन है।

बाजरा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों का भंडार है। इनमें ज्वार (ज्वार), बाजरा (बाजरा), फिंगर बाजरा (रागी/मंडुआ) और छोटे बाजरा शामिल हैं; बाजरा (कुटकी), कोदो बाजरा (कोडो), बार्नयार्ड बाजरा (सांवा/झंगोरा), फॉक्सटेल बाजरा (कंगनी/काकुन), प्रोसो बाजरा (चीन) सभी एक साथ बाजरा के अंतर्गत आते हैं जिन्हें उनके उच्च पोषक मूल्य के कारण अब 'पोषक-अनाज' कहा जाता है।

इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स 2023-

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भारत द्वारा प्रायोजित और 70 से अधिक देशों द्वारा समर्थित एक प्रस्ताव को अपनाया, जिसमें 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स घोषित किया गया। इस प्रस्ताव का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन द्वारा चिह्नित कठिन परिस्थितियों में मिलेट्स के स्वास्थ्य लाभों और खेती के लिए उनकी उपयुक्तता के बारे में जन जागरूकता को बढ़ाना है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की निगरानी में इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स 2023 समारोह आयोजित किया जाएगा। भारत विभिन्न अभियानों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस विषय को मजबूत तरीके से लोकप्रिय बनाने में जुटा हुआ है।

बाजरा के महत्व को प्रदर्शित करते हुए और इसके प्रति जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए, माईगव कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के साथ मिलकर मिलेट्स के महत्व पर एक वृत्तचित्र प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है ताकि यह दिखाया जा सके कि कैसे मिलेट्स के उपयोग ने उनके जीवन और जीवन शैली को बदल दिया है।

तकनीकी मापदंड
i. अपनी रेसिपी केवल वीडियो प्रारूप में साझा करें|
ii. रेसिपी की अवधि 5-10 मिनट होनी चाहिए,और विवरण बॉक्स में वीडियो का लिंक प्रदान करें
iii.विजेता को घोषणा के बाद डीवीडी / पेनड्राइव / ईमेल में बाजरा नुस्खा प्रदान करना आवश्यक होगा।
iv. मिलेट्स रेसिपी रेडियो, टीवी, सम्मेलन, संगोष्ठी, मेला आदि जैसे सरकारी संगठनों के हर मंच पर प्रयोग करने योग्य होनी चाहिए।

जमा करने की अंतिम तिथि 25 नवंबर 2022 है |

नियम और शर्तों के लिए यहां क्लिक करें(PDF 182KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
328
कुल
0
स्वीकृत
328
समीक्षाधीन
रीसेट