भ्रष्टाचार का मुकाबला व ब्लैक मनी के खिलाफ लड़ाई से संबंधित प्रतियोगिताएं

“किसी देश के इतिहास में ऐसे क्षण आते हैं जब हर व्यक्ति यह महसूस करता ...

See details Hide details
Last Date- Dec 01,2017 00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)

“किसी देश के इतिहास में ऐसे क्षण आते हैं जब हर व्यक्ति यह महसूस करता है कि उसे भी उस क्षण का हिस्सा बनना है. उसे भी राष्ट्र हित में, राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देना है| परन्तु ऐसे क्षण हर किसी की जिंदगी में गिने चुने ही आते हैं| आज समय हमें फिर से एक अवसर दे रहा है| हर सामान्य नागरिक भ्रष्टाचार, काला धन, जाली नोट के खिलाफ इस महायज्ञ में, इस लड़ाई में अपना योगदान दे सकता है|”
- 8 नवंबर, 2016 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

8 नवंबर, 2016, भारत में इतिहास के लिए स्वर्णाक्षरों में लिखा जाएगा| इस दिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काले धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में एक क्रांतिकारी कदम की घोषणा की। जन भागिदरी के एक अभूतपूर्व प्रदर्शन देखने को मिला, आज 125 करोड़ भारतीयों कंधे से कंधे मिलकार खड़ा है|

यह एक महत्वपूर्ण दिन है, आइए हम एक बार फिर एक साथ आते हैं। ये जागरूकता बनाने में मदद करेगा और इस राष्ट्र के भविष्य के लिए हो रही इस लड़ाई में आगे की कार्रवाई को प्रेरित करेगा।

इन विषयों पर, आप अपने विचारों को अलग-अलग तरीकों से व्यक्त कर सकते हैं:
1. निबंध: आप इस मुद्दे पर एक प्रेरक निबंध लिख सकते हैं। निबंध में अब तक भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ लड़ाई में कुछ उपलब्धियां शामिल हो सकती हैं और कुछ ऐसे विचारों के प्रकृति के बारे में भी हो जो इसके खिलाफ लड़ाई मजबूत करने के लिए किया जा सकता है।वह भी शामिल हो सकता है (अधिकतम शब्द सीमा 1200 शब्द। केवल पीडीएफ प्रारूप में जमा करें)

2. कलाकृति: आप रचनात्मक कलाकृतियों / कार्टून / कैरिकेचर/ पोस्टर तैयार कर सकते हैं जो लोगों के भ्रष्टाचार और काला धन के खिलाफ सामूहिक भावना को दर्शाता हो (अधिकतम फ़ाइल आकार: 4 एमबी। केवल पीडीएफ / पीएनजी / जेपीईजी प्रारूप में जमा करें)

3. वीडियो: आप एक वीडियो तैयार कर सकते हैं जो भारत की सामूहिक आबादी तक पहुंच रखने वाली हो और वह इन उपलब्धियों भ्रष्टाचार व काला धन के खिलाफ लड़ाई की सामूहिक प्रकृति के रूप उजागर करती हो। साथ ही ये वीडियों लोगों को जागरूकता का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करने वाली हो। (अधिकतम अवधि: 4 मिनट केवल YouTube लिंक सबमिट करें)

4. कविता: आप एक कविता लिख सकते हैं जो एक गाने के रूप में हो जिसे गाना बनाया जा सकता है। (केवल पीडीएफ प्रारूप में जमा करें)

उपरोक्त श्रेणियों में से प्रत्येक के लिए अलग-अलग पुरस्कार हैं और वे नीचे दिए गए हैं::
• प्रथम पुरस्कार - रु 2 लाख
• दूसरा पुरस्कार - रु 1 लाख
• तृतीय पुरस्कार - रु 50,000
• 5 लोगों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में 25,000 रू (प्रत्येक को दिए जाएंगे)

इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी 30 नवंबर 2017 तक अपनी प्रस्तुति सबमिट कर सकते हैं

निबंध लेखन प्रतियोगिता की शर्तों और शर्तों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
आर्टवर्क मेकिंग प्रतियोगिता के नियम और शर्तों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
वीडियो बनाने प्रतियोगिता के नियम और शर्तें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
कविता लेखन के नियमों और शर्तों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ लड़ाई ये बड़ी जीत है, या कहें हो सकती है, ईमानदारी और प्रामाणिकता का संदेश सही तरीके व विस्तृत पैमाने पर दिया जाए

नोट: कृपया प्रत्येक श्रेणी के लिए नियम और शर्तों को सावधानीपूर्वक पढ़ें।

Total Submissions ( 1796) Approved Submissions (0) Submissions Under Review (1796)