भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पर लघु एनिमेशन फिल्म प्रतियोगिता

Short Animation Film Contest on 75 years of Indian Independence
आरंभ करने की तिथि :
Dec 29, 2021
अंतिम तिथि :
Apr 11, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी), सूचना और प्रसारण मंत्रालय ...

राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी), सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित भारतीय नागरिकों के लिए एक लघु एनिमेशन फिल्म प्रतियोगिता खुली है। प्रविष्टियां केवल 2डी/3डी एनिमेटेड लघु फिल्मों के लिए खुली हैं, जिनमें से प्रत्येक की अवधि अधिकतम 3 मिनट है। प्रतियोगिता का विषय भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष है। केंद्रीय विचार आर्य (masculine आर्य ārya) या आर्य (feminine, आर्या āryā) भारत (masculine) या भारती (feminine) नाम के साथ एक एनिमेटेड चरित्र विकसित करना है। फिल्में इस केंद्रीय चरित्र के इर्द-गिर्द आधारित हो सकती हैं, जिनमें से कोई भी नाम ऊपर हो। फिल्मों का विषय सरकार के निम्नलिखित प्रमुख कार्यक्रमों में से किसी एक पर आधारित हो सकता है जैसे:

1) भारत में निर्माण- भारतीय होने/ भारतीयता पर गर्व
2) आत्म निर्भर भारत- आत्मविश्वास और विकास की एक स्वतंत्र भावना
3) एक भारत श्रेष्ठ भारत- सहयोग का अनुभव पैदा करने वाली एकता उत्साह को बढ़ाती है और वातावरण को सशक्त बनाती है। एकता जो अपनेपन की भावना पैदा करती है और सभी के कल्याण को बढ़ाती है।
4) बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ/अनुसूचित जाति- कल्याण लिंग/जाति की समानता
5) आयुष्मान भारत/योग का प्रचार- बीमारी से लड़ने के लिए फिटनेस और एक लंबे स्वस्थ जीवन को सक्षम करना

फिल्म निर्माता उपरोक्त में से किसी भी विषय को फिल्म के केंद्रीय विचार के रूप में चुन सकता है। कहानी को भारत में सेट किया जाना चाहिए। इनमें से किसी भी घटक के बिना प्रविष्टियां प्रतियोगिता के लिए पात्र नहीं होंगी। एनिमेटेड लघु फिल्में हिंदी / अंग्रेजी में प्रतिलेख (शब्दशः) के साथ 22 आधिकारिक भारतीय भाषाओं में से किसी एक में बनाई जा सकती हैं।

नक़द पुरस्कार:
02 श्रेणियों के लिए पुरस्कार राशि:

2डी एनिमेशन श्रेणी
प्रथम पुरस्कार (2,00,000/-)
दूसरा पुरस्कार (1,50,000/-)
तीसरा पुरस्कार (1,00,000/-)

3डी एनिमेशन श्रेणी
प्रथम पुरस्कार (3,00,000/-)
दूसरा पुरस्कार (2,00,000/-)
तीसरा पुरस्कार (1,00,000/-)

तकनीकी विवरण:
1. 2डी फिल्म की परिभाषा: 2डी एनिमेशन का अर्थ है कि वस्तु द्वि-आयामी है और इसमें ऐसे पात्र या वस्तुएं शामिल हैं जो केवल चौड़ाई और ऊंचाई का प्रतिनिधित्व करने वाले दो विमानों में कागज, फिल्म या स्क्रीन पर दृष्टिगत रूप से प्रस्तुत की जाती हैं।
2. 3डी फिल्म की परिभाषा: 3डी एनिमेशन का तात्पर्य है कि वस्तु त्रि-आयामी है और इसमें ऊंचाई, चौड़ाई और गहराई में वस्तुएं शामिल हैं। 3D में बने वर्ण 2D वर्णों के विपरीत अधिक यथार्थवादी होते हैं।
3. कृपया अपनी फिल्म केवल यूट्यूब या वीडियो जैसी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग साइटों पर अपलोड करें और फिल्म के लिंक को अपनी प्रविष्टि के रूप में टिप्पणी बॉक्स में पेस्ट करें। Google ड्राइव We ट्रांसफर के माध्यम से अपलोड की गई फिल्में के लिंक को स्वीकार नहीं किया जाएगा। स्टोरीबोर्ड, वर्ड या पीडीएफ दस्तावेजों या चित्रों के रूप में स्क्रिप्ट को प्रविष्टियों के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा।
4. कृपया सुनिश्चित करें कि फिल्में एचडी प्रारूप में प्रस्तुत की गई हैं और क्षैतिज प्रारूप में 16:9 के अनुपात में हैं। लंबवत प्रारूपों में प्रस्तुत फिल्में स्वीकार नहीं की जाएंगी।
5. प्रविष्टियां केवल 2डी/3डी एनिमेटेड लघु फिल्मों के लिए खुली हैं, जिनमें से प्रत्येक की अवधि अधिकतम 3 मिनट है।

प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि 11 अप्रैल, 2022 है।

नियम और शर्तों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। (PDF- 152kB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
691
कुल
0
स्वीकृत
691
समीक्षाधीन
रीसेट