भारतीय स्वतंत्रता की 70 वीं वर्षगांठ पर दूरदर्शन लघु फिल्म प्रतियोगिता

स्वतंत्रता की 70 वीं वर्षगांठ के अवसर पर विभिन्न विषयों पर "भारत @ 70 साल ...

See details Hide details
"India @70 Years of Freedom" - Doordarshan Short Film Contest
Last Date- Sep 01,2017 00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)

स्वतंत्रता की 70 वीं वर्षगांठ के अवसर पर विभिन्न विषयों पर "भारत @ 70 साल की आजादी" नामक लघु फिल्म प्रतियोगिता का आयोजन दूरदर्शन कर रहा है।

"India @70 years of freedom " ये दूरदर्शन की एक पहल है... जिसके जरिए जागरूकता, शिक्षा, प्रोत्साहन और ज्ञान के प्रति आगाह किया जा रहा है। और इसके साथ ही आम लोगों की वास्तविक जीवन की कहानियां , जिन्होंने समाज में किसी बुराई या कदाचार से छुटकारा पाने, समाज को स्वतंत्रता, स्वतंत्रता संग्राम, स्वतंत्रता सेनानियों के महत्व के बारे में लोगों को शिक्षित और उजागर करने और देशभक्ति की भावना पैदा करने के लिए काम किया हो और जिसका समाज पर फर्क भी पड़ता हो।

फिल्म प्रतियोगिता की जो श्रेणियां हैं:

1. सामान्य लोगों की प्रेरणादायक, वास्तविक जीवन की कहानियां, जिन्होंने समाज को कुछ बुराई या बुराईयों से मुक्त करने के लिए काम किया हो - 3 मिनट की अवधि की होनी चाहिए

2. स्वतंत्रता के महत्व के बारे में लोगों को रोचक तरीके से शिक्षित और उजागर करने वाली फिल्म - 2 मिनट की अवधि तक

3. स्वतंत्रता संग्राम, देशभक्ति, समाज में बुराई या बुरे व्यवहारों से मुक्त होने के बारे में जागरूकता पैदा करने वाले विज्ञापन – अवधि एक मिनट की होनी चाहिए।

एनिमेशन फिल्म, मोबाइल फिल्मों या फिर कोई अन्य शैली से ली गई फिल्में हो जो प्रसारण के लिए उपयुक्त हो मतलब ये कि उसकी गुणवत्ता प्रसारण योग्य वह इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।

पंजीकरण सभी भारतीय नागरिकों के लिए ओपन है , वे किसी भी भाषा में भाग ले सकते हैं ... लेकिन हां अगर आप हिन्दी या अंग्रेजी के अलावा किसी क्षेत्रीय भाषा में आवेदन करते हैं तो उसके साथ अंग्रेजी भाषा या हिंदी में ट्रांसक्रिप्शन संलग्न होना चाहिए

इच्छुक प्रतिभागियों प्रतियोगिता के सभी तीन श्रेणियों में भाग ले सकते हैं।

संचार विशेषज्ञों, सामाजिक उद्यमियों और फिल्म निर्माताओं की एक जूरी 3 मिनट, 2 मिनट और 1-मिनट की फिल्मों का अलग-अलग निर्णय करेगी

फिल्मों को सबसे पहले दूरदर्शन पर दिखाया जाएगा और फिर उसे यूट्यूब पर जारी किया जाएगा, जहां से सभी अच्छी फिल्में वायरल हो जाएंगी । दूरदर्शन द्वारा उनके कार्यशालाओं और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में बड़े पैमाने पर फिल्मों का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

प्रतिभागियों को नीचे दिए गए लिंक से प्रतियोगिता पंजीकरण फार्म डाउनलोड करेंगे और फिर प्रिंट करना होगा। फिर वे अपने वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करेंगे और वीडियो की गोपनीयता की सूची में "असूचीबद्ध" * के रूप में सेट करेंगे। इस असूचीबद्ध वीडियो को URL MyGov पर सबमिट करना होगा।

प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि 7 अगस्त, 2017 है।

पंजीकरण फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें

प्रतियोगिता के नियम और शर्ते पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
प्रविष्टियां जमा करते समय आवश्यक दस्तावेजों की सूची नीचे उल्लिखित है:
1. पूर्ण / हस्ताक्षरित प्रवेश प्रपत्र
2. फिल्म विवरण (100 शब्द या उससे कम)
3. क्षेत्रीय भाषा के मामले में अंग्रेजी / हिंदी में ट्रांसक्रिप्शन
4. पूर्ण उत्पादन क्रेडिट
5. निदेशक का बायो डाटा
6. पिछली और नियोजित स्क्रीनिंग की सूची

नोट: सभी उपर्युक्त दस्तावेजों को एक पीडीएफ प्रारूप में जमा करना आवश्यक है, साथ में असूचीबद्ध वीडियो के यूट्यूब यूआरएल भी दे । ऐसा करने में विफल होने पर प्रवेश के अयोग्य घोषित कर दिए जाएंगे या हो जाएंगे

*असूचीबद्ध वीडियो का अर्थ है कि वीडियो केवल उन लोगों के लिए दृश्यमान होगा जिनके पास वीडियो का यूआरएल है

Total Submissions ( 121) Approved Submissions (0) Submissions Under Review (121)