ब्लॉकचैन पर राष्ट्रीय रणनीति के मसौदे पर सुझावों का आमंत्रण

आरंभ करने की तिथि :
Feb 01, 2021
अंतिम दिनांक :
Feb 16, 2021
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) ने अकादमिक, उद्योग और विभिन्न ...

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) ने अकादमिक, उद्योग और विभिन्न सरकारी निकायों सहित विभिन्न हितधारकों के परामर्श से ब्लॉकचैन पर राष्ट्रीय रणनीति का मसौदा तैयार किया है। वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर पर ब्लॉकचैन आधारित अनुप्रयोगों को लागू करने के विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। पीओसी और प्रारंभिक तैनाती सफलतापूर्वक की जा चुकी है। ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के लिए भारत सरकार की रणनीति, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए रणनीति के ही समान विकसित की जानी है।

यह दस्तावेज भारतीय ब्लॉकचेन पारिस्थितिकी तंत्र के लिए रणनीति पर एक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है ताकि भारत तकनीकी और प्रशासनिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करके इस उभरती हुई प्रौद्योगिकी के लाभों का उपयोग करने के मामले में भारत को अग्रणी देश बना सके इसके अलावा यह अन्य उभरती हुई प्रौद्योगिकी के साथ ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी को एआई के साथ एकीकृत करने का प्रस्ताव रखता है ताकि इन प्रौद्योगिकियों की मदद से विश्वगुरू बनने के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

इस विषय पर नागरिकों का दृष्टिकोण जानने के लिए MeitY ने ब्लॉकचैन राष्ट्रीय रणनीति के मसौदे पर नागरिकों के सुझाव आमंत्रित करता है। नीति दस्तावेज देखें – ब्लॉकचेन पर राष्ट्रीय रणनीति का मसौदा

आपके द्वारा भेजे गए फीडबैक को गोपनीय रखा जाएगा और किसी भी स्तर पर कोई सार्वजनिक प्रकटीकरण नहीं किया जाएगा।

कृपया अपने सुझाव 16 फरवरी 2021 तक भेजें।

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
357
कुल
0
स्वीकृत
357
समीक्षाधीन
रीसेट