पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता - मोटर वाहन ड्राइविंग विनियम

पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता - मोटर वाहन ड्राइविंग विनियम
आरंभ करने की तिथि :
Nov 15, 2021
अंतिम तिथि :
Dec 31, 2021
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

दृश्य कला के रूप में पोस्टर कई कारणों से विज्ञापन और प्रचार के लिए एक ...

दृश्य कला के रूप में पोस्टर कई कारणों से विज्ञापन और प्रचार के लिए एक महत्वपूर्ण टूल बन चुका हैं। यह वास्तव में एक वैज्ञानिक रूप से सिद्ध तथ्य है कि पोस्टर में ज्ञान को प्रभावी ढंग से विस्तार करने, दृष्टिकोण बदलने और व्यवहार को बदलने की क्षमता होती है। सड़क दुर्घटनाओं के कारण भारत में हर गुजरते घंटे में 17 लोगों की जान चली जाती है और ड्राइविंग सीट पर मौजूद व्यक्ति की लापरवाही के कारण करीब 150 जंगली जानवर मारे जाते हैं, तब ऐसे में यह युवा कलाकारों की रचनात्मक सोच और कौशल का उपयोग करने के लिए पोस्टर एक प्रासंगिक उपाय होगा जिससे देश भर में विशेष रूप से सड़क सुरक्षा के संदेश को जनता तक पहुँचाया जा सके।

इस संदर्भ में, पोस्टर-मेकिंग प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए हम सभी नवोदित कलाकारों को आमंत्रित करते हैं जिससे वे अपनी रचनात्मकता का इस्तेमाल करते हुए सभी को प्रेरणा देने वाली कला का निर्माण कर सके। तो तुरंत, अपनी रचनात्मकता को दर्शाने के लिए रंग उठाएं और बनाएं लुभावने पोस्टर।
डिजिटल सबमिशन के तौर पर हाथ से तैयार स्केच, किसी भी माध्यम से पेंटिंग और चित्रण के रूप में प्रविष्टियों को आमंत्रित किया जाएगा।

इस आयोजन का विषय मोटर वाहन ड्राइविंग विनियम है

जहां तक भारतीय सड़कों का सवाल है, साइकिल चालक, पैदल चलने वाले और व्हीलचेयर उपयोगकर्ताओं (अनुकूलित वाहन) के अधिकारों और जिम्मेदारियों की कानूनी सुरक्षा के बावजूद व्यवहार में लगातार अनदेखी की जाती है। भारतीय मोटर वाहन अधिनियम साइकिल चालकों को राजमार्गों पर मोटर चालित वाहनों के समान अधिकार और दर्जा प्रदान करता है बावजूद इसके, उन्हें अक्सर दरकिनार कर दिया जाता है, और इस समूह के बीच हताहतों की संख्या खतरनाक रूप से अत्यधिक है। इसी तरह, भारतीय दंड संहिता और मोटर वाहन विनियमन अधिनियम 1988 सहित कई कानून, कानूनी रूप से पैदल चलने वालों के जीवन की रक्षा करते हैं, फुटपाथों पर मोटर वाहनों को प्रतिबंधित करते हैं और उल्लंघन के खिलाफ बड़े जुर्माना लगाते हैं। फिर भी, देश में प्रतिदिन 62 पैदल यात्रियों की मौत हो जाती है। यहां तक कि व्हीलचेयर जैसे वाहनों के लिए, मोटर वाहन संशोधन अधिनियम आवश्यकताओं को अनिवार्य करता है और विकलांग व्यक्ति के लिए स्वामित्व कानूनों को निर्धारित करता है। हालाँकि, बहुत कम सार्वजनिक उपयोगिताएँ हैं जो इन जनादेशों को पूरा करती हैं, और बड़े पैमाने पर समुदाय के लिए यात्रा की आसानी को कम करती है। ऐसी असमान और दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों के सामने, यह विषय प्रतिभागियों से रचनात्मक और सहानुभूतिपूर्वक सोचने के साथ-साथ यात्रा के गैर-मोटर चालित साधनों के खिलाफ आंतरिक पूर्वाग्रह को दूर करने के लिए इन कानूनी सुरक्षा नियमों से परिचित कराने का आग्रह करता है।

पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ 5* प्रविष्टियों को 5,000/- रुपये दिए जाएंगे।

महत्वपूर्ण तिथियाँ
1. प्रविष्टियों के लिए आमंत्रण - 15 नवंबर, 2021
2. प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि - 31 दिसंबर, 2021

निर्णय मानदंड
1. विषय का प्रभाव और प्रासंगिकता
2. अकेले खड़े होने की क्षमता- पोस्टर निर्धारित विषय के स्पष्ट संचार के रूप में अकेले खड़े होने में सक्षम होना चाहिए।
3. समग्र दृश्य होना चाहिए
4. स्पष्टता
5. ग्राफिक की गुणवत्ता

नियम और शर्तें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - पीडीएफ (455 KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
732
कुल
0
स्वीकृत
732
समीक्षाधीन
रीसेट