नैनो यूरिया प्रौद्योगिकी के महत्व पर डॉक्यूमेंट्री/ शॉर्ट फिल्म आमंत्रित

नैनो यूरिया प्रौद्योगिकी के महत्व पर डॉक्यूमेंट्री/ शॉर्ट फिल्म आमंत्रित
आरंभ करने की तिथि :
Jan 15, 2023
अंतिम तिथि :
Feb 14, 2023
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

नैनो यूरिया को उर्वरक नियंत्रण आदेश (एफसीओ) 1985 में अनंतिम रूप से शामिल ...

नैनो यूरिया को उर्वरक नियंत्रण आदेश (एफसीओ) 1985 में अनंतिम रूप से शामिल किया गया है। प्रारंभिक परीक्षणों में, विभिन्न फसलों पर नैनो-यूरिया स्प्रे ने शीर्ष-ड्रेस्ड नाइट्रोजन पर बचत के साथ, उर्वरकों की पूरी तरह से अनुशंसित खुराक के तहत प्राप्त की तुलना में तुलनीय उपज दी।

अपने आकार-निर्भर गुणों, उच्च सतह-से-आयतन अनुपात और अद्वितीय ऑप्टिकल गुणों के कारण नैनो उर्वरक पौधों के पोषण में आवेदन के लिए बहुत बड़ा वादा रखते हैं। नैनो फर्टिलाइजर पौधों के पोषक तत्वों को नियंत्रित तरीके से रिलीज करता है, जिससे उच्च पोषक तत्व उपयोग दक्षता में योगदान होता है।

इस संदर्भ हेतु, किसानों के बीच नैनो यूरिया के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, MyGov और रसायन और उर्वरक मंत्रालय नैनो यूरिया का उपयोग करने वाले किसानों, आपके राज्य में नैनो यूरिया की व्यापकता और नैनो यूरिया की उपयोगिता पर एक डॉक्यूमेंट्री/ शॉर्ट फिल्म आमंत्रित करता हैं।

नोट- प्रतिभागियों को किसी भी मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे साउंडक्लाउड, यूट्यूब, ड्रॉपबॉक्स आदि पर अपनी प्रविष्टि को उच्च गुणवत्ता वाली विजुअल फाइल के रूप में अपलोड करे और विवरण बॉक्स में लिंक साझा करे।

पुरस्कार:
नकद पुरस्कार इस प्रकार होंगे:

1. प्रथम पुरस्कार: रु. 20,000 / -
2. दूसरा पुरस्कार: रु. 10,000 / -
3. तृतीय पुरस्कार: रु. 5,000/-

जमा करने की अंतिम तिथि से 14 फरवरी 2023

नियम और शर्तों के लिए क्लिक करें(Pdf-206Kb)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
294
कुल
0
स्वीकृत
294
समीक्षाधीन