द गांधियन चैलेंज

Last Date Oct 20,2019 23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

इस वर्ष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाई जा रही है। वह न ...

इस वर्ष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाई जा रही है। वह न केवल एक महान नेता और समाज सुधारक थे बल्कि एक उत्कृष्ट नवोन्मेषक भी थे, जिनके रचनात्मक और प्रगतिशील विचार आज भी प्रासंगिक हैं।

इस चुनौती का लक्ष्य बापू के जीवन जीने के तरीके व विचार को देश के छात्रों तक पहुँचाना है। हमारा उद्देश्य है कि छात्र अपने नूतन व प्रगतिशील विचारों को व्यक्त करने के लिए महात्मा गांधी के सिद्धांतों को पढ़ें और समझें।
महात्मा गांधी सामाजिक न्याय, अहिंसा, आत्मनिर्भरता और समानता के प्रबल समर्थक थे। अफसोस की बात है कि आज पूरी दुनिया इन सिद्धांतों से दूर होकर एक समावेशी समाज के बजाय एक विशिष्ट समाज की दिशा में बढ़ रही है।
आज दुनिया कई समस्याओं का सामना कर रही हैं, जैसे कि ग्लोबल वार्मिंग, बढ़ती हिंसा की घटनाएं और असहिष्णुता। इस मुश्किल घड़ी में हम अपने समृद्ध अतीत से सीख लें और सोचें कि कैसे गांधीजी के मूल्यों का इस्तेमाल कर एक नई दुनिया बनाई जाए, एक ऐसी दुनिया जो प्यार, सद्भाव, शांति और न्याय से परिपूर्ण हो।

तो आइए, साथ मिलकर एक उज्जवल और बेहतर भविष्य के निर्माण की दिशा में कुछ नया करें!

हम आपसे क्या चाहते हैं?
महात्मा गांधी के विचार व दर्शन को पढ़ें और समझें कि उन्होंने अपना जीवन कैसे जिया और कैसे उन्होंने न केवल अपने देश बल्कि पूरी धरती और सभी वासियों का मार्गदर्शन कर मदद किया है।

आइए, अब बापू के विचारों और दर्शनों की मदद से मौजूदा दुनिया की समस्याओं का समाधान निकाल कर अपने सपनों की एक दुनिया बनाएँ!

आप अपने सुझाव दो विषयों के तहत भेज सकते हैं -

1. कला और नवोन्मेष
- कविता या निबंध या पत्र (दुनिया के नागरिकों को संबोधित करते हुए)
- चित्रकारी / स्कैचिंग / फोटोग्राफ़ी
- वीडियो

2. विज्ञान व नवोन्मेष
- रोबोटिक्स
- आईओटी व सेंसर्स - फ़ाइल प्रकार
- 3डी प्रिंटिंग

पुरस्कार
- शीर्ष 8-10 विजेताओं को विमान से दिल्ली बुलाया जाएगा और उनके टीए / डीए की व्यवस्था यूनिसेफ द्वारा की जाएगी। इन टीमों को NITI Aayog, AIM और UNICEF इंडिया के प्रमुखों के साथ बातचीत करने का अवसर मिलेगा और उन्हें प्रमाणपत्र और पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
- सभी विजेताओं को NITI Aayog से सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

प्रतियोगिता के बारे में अधिक पढ़ने के लिए जाएं - द गांधियन चैलेंज

प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि 20th अक्टूबर, 2019.

See Details Hide Details
SUBMISSIONS UNDER THIS TASK
0
Total
0
Approved
0
समीक्षाधीन