तीसरा राष्ट्रीय जल पुरस्कार

Last Date Mar 31,2021 23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

पानी जीवन के महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। सिंचाई के ...

पानी जीवन के महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। सिंचाई के विकास,शहरीकरणऔर औद्योगीकरण ने जल संसाधनों पर भारी दबाव पड़ा है। इस बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधनके उपयोग में वृद्धि के कारण देश के कई क्षेत्रों में पानी की कमी हो गई है। इसकेअलावा जलवायु परिवर्तन के कारण भी देश में हाइड्रोलॉजिकल चक्र में बदलाव आया है। इस दुर्लभ संसाधन के सतत विकास के लिए यह आवश्यक है कि इसे साउंडसाइंटिफिक मेथोडोलॉजी द्वारा प्रभावी तथा कुशल प्रबंधन द्वारा संरक्षित किया जाए।

गैर-सरकारी संगठनों, ग्रामपंचायतों, शहरी स्थानीय निकायों, जलउपयोगकर्ता एसोसिएशनों, संस्थानों, कॉर्पोरेट, व्यक्तियों सहित सभी हितधारकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वर्ष 2007में ग्राउंड वाटर ऑग्मेंटेशन पुरस्कार और राष्ट्रीय जल पुरस्कार शुरू किए गए थे।इसका उद्देश्य वर्षा जल संरक्षण औरकृत्रिम रिचार्च द्वारा भू-जल की स्थिति मजबूत बनाने के नवाचारी व्यवहार को अपनाने केलिए, जल उपयोग क्षमता, रिसाईक्लिंग तथा जल का दोबारा उपयोग को बढ़ावा देना और लक्षित क्षेत्रोंमें लोगों की भागीदारी के माध्यम से जागरूकता पैदा करना, जिससे स्थायी जल संसाधन प्रबंधन का विकास और हितधारकों के बीच पर्याप्त क्षमता निर्माण आदि होगा।

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि पृथ्वी की सतह पर स्थित जल और भूजल,जलचक्र का अभिन्न अंग हैं, देश में जल संसाधनों के प्रबंधन हेतुसमग्र दृष्टिकोण अपनाने के लिए हितधारकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य सेएकीकृत राष्ट्रीय जल पुरस्कारों को स्थापित करने की आवश्यकता महसूस की गयी। इसप्रकार 2018-19 में राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2018 का आयोजन कियागया और विजेताओं को 25 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली में पुरस्कार/ प्रशस्तिपत्र प्रदान करके सम्मानित किया गया। अगले वर्ष 2019-20 में,NWA 2019 को सफलतापूर्वक आयोजित किया गया और विजेताओं को 11 व 12नवंबर, 2020 को पुरस्कार/प्रशंसा पत्र के साथ एक वर्चुअल मंच के माध्यम सेसम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन भारत के माननीय उपराष्ट्रपति द्वारा किया गया।

जल संरक्षण/प्रबंधन की दिशा में काम करने तथा जन जागरूकता पैदा करनेऔर अधिक संख्या में लोगों को प्रेरित करने पर निरंतर ध्यान देने के साथ-साथ देश भर में इस दिशा में काम करने वालेलोगों/संगठनों की पहचान हेतु 10 दिसंबर, 2020 को जल संसाधनविभाग के RD एंड GR द्वारा तीसरा राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020 शुरू किया गया है।

तीसरा राष्ट्रीय जल पुरस्कार के दिशा निर्देश पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

प्रविष्टि प्रस्तुत करने की प्रक्रिया

• आवेदक संबंधित श्रेणी के लिए आवेदन पत्र यहां से डाउनलोड कर सकते हैं-
https://www.mygov.in/campaigns/national-water-awards-2020
• विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षरित आवेदन पत्र MyGov परअपलोड किया जाएगा।
• आवेदक "सबमिट टॉस्क" टेक्स्ट बॉक्स में वीडियो (यदि कोई हो) का लिंक भी भेज सकते हैं।

प्रविष्टियां प्रस्तुत करने की अंतिमतिथि 31 मार्च, 2021 है

विवरण देखें Hide Details
इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
3230
कुल
0
स्वीकृत
3230
समीक्षाधीन
रीसेट