डीआरडीओ@60-निबंध लेखन प्रतियोगिता

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) रक्षा मंत्रालय के अधीन एक ...

See details Hide details

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) रक्षा मंत्रालय के अधीन एक संगठन है। डीआरडीओ रक्षा प्रणालियों में आत्मनिर्भरता को बढ़ाने के लिए समर्पित रूप से काम करता आ रहा है और तीन सेवाओं के लिए आवश्यकताओं के अनुसार विश्व स्तरीय हथियार प्रणालियों और उपकरणों के उत्पादन के लिए डिजाइन और विकास का काम करता है। डीआरडीओ सैन्य प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहा है जिसमें एयरोनॉटिक्स, आर्ममेंट्स, कॉम्बैट वाहन, इलेक्ट्रॉनिक्स, इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग सिस्टम, मिसाइल, सामग्री, नौसेना सिस्टम्स, एडवांस्ड कंप्यूटिंग, सिमुलेशन और लाइफ साइंसेज शामिल हैं। डीआरडीओ, कटिंग एंड एज हथियार टेक्नोलॉजी आवश्यकताओं को पूरा करने के प्रयास में समाज को पर्याप्त स्पिनऑफ़ लाभ प्रदान करता है जिससे कि राष्ट्र निर्माण में योगदान मिलता है।
विवरण के लिए, कृपया देखें: https://www.drdo.gov.in

डीआरडीओ@60

डीआरडीओ 2018 में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर रहा है। इसी साल डीआरडीओ डायमंड जयंती के तौर पर या कहें देश की सेवा में 60 वें वर्ष की अपनी बेमिसाल यात्रा का जश्न मनाएगा। लिहाजा आप डीआरडीओ द्वारा आयोजित 'राष्ट्रीय स्तर निबंध प्रतियोगिता' का हिस्सा बनकर खुशी साझा करें और ये जश्न मनाएं। इस निबंध प्रतियोगिता का उद्देश्य पिछले 60 साल के दौरान सैन्य प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्र निर्माण के लिए डीआरडीओ द्वारा की गई उपलब्धियों और प्रगति के बारे में जागरूकता के साथ रक्षा प्रौद्योगिकी के प्रति इस देश के छात्रों को जागरूक और प्रेरित करना है।
निबंध का विषय “DRDO: Achievements and Way Ahead”/ "डी आर डी ओ: उपलब्धियां और आगे का मार्ग"

इस निबंध प्रतियोगिता के जरिए कुल 60 निबंधों का चयन किया जाएगा और सभी विजेताओं को नकद पुरस्कार के तौर पर प्रत्येक को 2000 रूपया दिया जाएगा।

नियम और शर्तें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

प्रस्तुत की अंतिम तिथि 5 दिसंबर, 2017 के मध्यरात्रि तक है

नोट: 9 वीं और 12 वीं कक्षा के बीच के छात्रों से अपनी प्रविष्टियां जमा करते समय #Category1 हैशटैग का जिक्र करने का अनुरोध किया जाता है।साथ ही जिन छात्रों ने स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रहे हैं, वे प्रविष्टियों को जमा करते समय 2Category1 हैशटैग का जिक्र करें|

Total Submissions ( 209) Approved Submissions (1) Submissions Under Review (208) Submission Closed.
#DRDO, #MinistryofDefence, #MyGov
Reset
Showing 1 Submission(s)