केंद्रीय भूजल बोर्ड के लिए एक नया लोगो डिज़ाइन करें

Last Date Oct 01,2020 23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

केंद्रीय भूजल बोर्ड (CGWB), जल संसाधन विभाग, नदी विकास और गंगा कायाकल्प, ...

केंद्रीय भूजल बोर्ड (CGWB), जल संसाधन विभाग, नदी विकास और गंगा कायाकल्प, जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन एक संगठन है। एक्सप्लोरेटरी ट्यूबवेल ऑर्गेनाइजेशन (ETO), CGWB के मूल संगठन का गठन 1954 में किया गया था, और वर्ष 1970 में, ETO को केंद्रीय भूजल बोर्ड के नए नाम से फिर से शुरू किया गया।

"सतत विकास और देश के भूजल संसाधनों के प्रबंधन" की दृष्टि के साथ, CGWB को भारत की भूजल संसाधनों के वैज्ञानिक और स्थायी विकास और प्रबंधन के लिए "नीतियों के विकास और प्रसार, और राष्ट्रीय नीतियों की निगरानी और कार्यान्वयन करना" है। इसके साथ-साथ आर्थिक और पारिस्थितिक दक्षता और इक्विटी के सिद्धांतों के आधार पर उनके अन्वेषण, मूल्यांकन, संरक्षण, वृद्धि, प्रदूषण और वितरण से सुरक्षा शामिल है ”।

यह भारत सरकार के भूजल से संबंधित शीर्ष संगठन है। भूजल संसाधनों की निगरानी, मूल्यांकन और प्रबंधन बोर्ड की प्रमुख जिम्मेदारियां हैं। पिछले सात दशकों में, CGWB की गतिविधियों में कई गुना वृद्धि हुई है और वर्तमान में, बोर्ड की गतिविधियों में शामिल हैं) i. जलवाही स्तर की मैपिंग, ii) भूजल स्रोतों की खोज, iii)भूजल आधारित सिंचाई को बढ़ावा देना iv) इसकी गुणवत्ता सहित भूजल शासन में परिवर्तन की निगरानी करना, v) भूजल संसाधनों के दोहन की उपलब्धता और स्थिति का आकलन करना vi) जलाशय का कायाकल्प या कृत्रिम पुनर्भरण हस्तक्षेप, vii) भूजल उपयोग आदि का विनियमन। सीजीडब्ल्यूबी, अपने राष्ट्रीय स्तर (टियर I), राज्य-स्तर (टीयर II)और जमीनी स्तर पर हितधारकों (टीयर III) के प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से भूजल पेशेवरों के लिए क्षमता निर्माण में सहायता करता है। अपने आउटरीच कार्यक्रमों के एक भाग के रूप में, CGWB किसानों, पंचायत स्तर के श्रमिकों एनजीओ, और अन्य के लिए सार्वजनिक सहभागिता कार्यक्रम आयोजित करता है।

सीजीडब्ल्यूबी के मौजूदा Logo को 1970 में अपनाया गया था। पांच दशकों के बाद, बोर्ड की नए समकालीन Logo अपनाने की योजना है जो आकर्षक हो और सेक्टर में उभरती चुनौतियों व सीजीडब्ल्यूबी की भूमिका का खुलासा करता है।

सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि के लिए पुरस्कार राशि 1,00,000 / रुपये

प्रविष्टि भेजने की अंतिम तिथि 01.10.2020 है।

नियमों और शर्तों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

विवरण देखें Hide Details
इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
1046
कुल
0
स्वीकृत
1046
समीक्षाधीन
रीसेट