एफपीओ का गठन और प्रोत्साहन के लिए लोगो डिजाइन प्रतियोगिता

एफपीओ का गठन और प्रोत्साहन के लिए लोगो डिजाइन प्रतियोगिता
आरंभ करने की तिथि :
Oct 22, 2021
अंतिम तिथि :
Nov 22, 2021
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

परिचय ...

परिचय

10,000 नए एफपीओ के गठन और प्रोत्साहन देने के लिए भारत सरकार द्वारा "किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) का गठन और संवर्धन" नामक एक नई केंद्रीय क्षेत्र योजना (सीएसएस) बनाई गई है।

इसे औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री द्वारा 29.02.2019 को चित्रकूट में लॉन्च किया गया था। यह योजना देशभर में विभिन्न राष्ट्रीय और राज्य स्तर की एजेंसियों के द्वारा लागू की जा रही है, जिसमें लघु किसान कृषि-व्यवसाय संघ (SFAC), कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत एक नोडल और राष्ट्रीय स्तर की कार्यान्वयन एजेंसियों में से एक के रूप में कार्य कर रहा है।

इस संबंध में, एसएफएसी देशभर के नागरिकों से योजना के लिए एक लोगो डिजाइन आमंत्रित करता है।

- चयनित विजेता को ₹25,000 की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा।
- जमा करने की अंतिम तिथि 22 नवंबर, 2021 है।
- लॉन्च की तिथि 22 अक्टूबर, 2021 है।

तकनीकी पैमाने

- प्रतिभागियों को केवल जेपीईजी/जेपीजी/पीएनजी प्रारूप में लोगो अपलोड करना होगा।

- लोगो को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाना चाहिए। प्रतियोगिता के विजेता को एक संपादन योग्य और खुले फ़ाइल प्रारूप में डिज़ाइन प्रस्तुत करना आवश्यक होगा। प्रतिभागियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि मूल डिजाइन प्रस्तुत किए गए हैं।

- प्रत्येक प्रविष्टि को एक सॉफ्ट कॉपी में डिज़ाइन किए गए लोगो पर तर्कसंगत और रचनात्मक विचारों (100 शब्दों से अधिक नहीं) के साथ विस्तृत तर्क और स्पष्टीकरण प्रस्तुत होने चाहिए।

- लोगो को रंगीन प्रारूप में डिजाइन किया जाना चाहिए। लोगो का आकार पोर्ट्रेट या लैंडस्केप मोड में 5cm*5cm से 30cm*30cm तक भिन्न हो सकता है।

- लोगो वेबसाइट/सोशल मीडिया जैसे ट्विटर/फेसबुक, प्रेस विज्ञप्तियों और मुद्रण योग्य जैसे स्टेशनरी, साइनेज, लेबल आदि, पत्रिकाओं, विज्ञापनों, होल्डिंग्स, स्टैंडी, ब्रोशर, लीफलेट, पैम्फलेट, स्मृति चिन्ह और अन्य पर प्रयोग करने योग्य होना चाहिए। एफपीओ कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए प्रचार और विपणन सामग्री होगी।

- लोगो की छवि कम से कम 300 डीपीआई के साथ उच्च रिज़ॉल्यूशन में होनी चाहिए।

- 100 प्रतिशत स्कीन में देखने पर लोगो साफ (पिक्सिलेटेड या बिट-मैप्ड नहीं) दिखना चाहिए।

- प्रविष्टियां कंप्रेस्ड या स्वयं निकालने वाले प्रारूपों में जमा नहीं की जानी चाहिए।

- लोगो का डिज़ाइन अंकित या वॉटरमार्क नहीं होना चाहिए।

मूल्यांकन पैमाना

- प्राप्त सभी प्रविष्टियों को प्रारंभिक मूल्यांकन के लिए स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा पुरस्कारों के लिए मूल्यांकन किया जाएगा। ऐसी स्क्रीनिंग के बाद, अंतिम मूल्यांकन के लिए एक चयन समिति द्वारा सभी अनुमोदित प्रविष्टियों का मूल्यांकन किया जाएगा।

- प्रविष्टियों का मूल्यांकन रचनात्मकता, मौलिकता, रचना, तकनीकी उत्कृष्टता, सादगी, कलात्मक योग्यता और दृश्य प्रभाव के तत्वों के आधार पर किया जाएगा और साथ ही एफपीओ कार्यक्रम की थीम कितनी अच्छी तरह से प्रदर्शित की गई है।

- चयन समिति का निर्णय अंतिम और सभी प्रतियोगियों के लिए बाध्यकारी होगा और किसी भी प्रतिभागी को चयन समिति द्वारा किसी भी निर्णय के लिए कोई स्पष्टीकरण जारी नहीं किया जाएगा।

- विजेता को डिज़ाइन किए गए लोगो की मूल ओपन सोर्स फ़ाइल प्रदान करना ज़रूरी होगा।

- विजेता को भुगतान इलेक्ट्रॉनिक मोड के माध्यम से किया जाएगा जिसके लिए विजेता की घोषणा के बाद आवश्यक बैंक विवरण लिया जाएगा।

नियम और शर्तों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। - PDF (462 KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
540
कुल
0
स्वीकृत
540
समीक्षाधीन
रीसेट