इलेक्ट्रोप्रेन्योर पार्क, नई दिल्ली: "सीजन 6 के लिए आवेदन करें और ईएसडीएम स्टार्ट-अप का हिस्सा बनें"

Last Date Nov 30,2019 23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिज़ाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग (ESDM) के क्षेत्र में ...

इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिज़ाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग (ESDM) के क्षेत्र में पीपीपी मोड के तहत इलेक्ट्रोप्रेन्योर पार्क (EP) भारत में अपनी तरह का एक उत्कृष्ट इनक्यूबेशन सेंटर है। ईपी पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY), भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित है और इसका प्रबंधन STPI द्वारा किया जाता है। इस परियोजना के अन्य हितधारकों में शैक्षणिक भागीदार के रूप में दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) और कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर एसोसिएशन (IESA) प्रमुख हैं। ईएसडीएम के क्षेत्र में ईपी उत्पाद और आईपी निर्माण के विकास, विशेषकर कारेल (CAREL) द्वारा चिह्नित 6 बड़ी खपत वाले इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों पर जोर दिया गया है। ईपी परियोजना के तहत 5 साल की अवधि में 50 स्टार्टअप्स को सफलतापूर्वक इनक्यूबेट करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

EP में विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के साथ अत्याधुनिक उपकरण मौजूूद हैं। इसमें एंजेल और उद्यम निधि के नेटवर्क के माध्यम से धन सहायता, उद्योग के दिग्गजों द्वारा मार्गदर्शन और सफल उद्यमियों के नेतृत्व, संबद्ध भागीदारों से रियायती दर पर या मुफ्त क्रेडिट की सुविधा और सीएसआर कॉर्पस से प्रोटोटाइपिंग के लिए रियायती दर पर वित्तीय सहायता के साथ-साथ और भी कई सुविधाएं शामिल हैं। इसकी शुरुआत से लेकर अब तक प्रस्तावों के आमंत्रण और स्टार्टअप के चयन के पांच सत्र पूरे हो चुके हैं और इससे 33 स्टार्टअप लाभान्वित हुए हैं। इस अवधि के दौरान स्टार्टअप्स की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि यह है कि वे अपने उत्पादों का राष्ट्रीय पेटेंट करवाने में सक्षम हैं। उनके द्वारा 10 आईपी और 9 प्रोविजनल पेटेंट दायर किए गए हैं और 20 नए उत्पादों के साथ 19 वर्किंग प्रोटोटाइप तैयार किए गए हैं। इसके अतिरिक्त, EP के स्टार्टअप्स ने लगभग ₹ 11 करोड़ के फंड की सहायता प्राप्त की है और लगभग 25 करोड़ रुपये की आय हासिल की है। इनक्यूबेटेड स्टार्टअप्स में कार्यरत लोगों की कुल संख्या 300 है। इनकी निरंतर सफलता ने ईपी को इनक्यूबेशन का विश्वस्तरीय ब्रांड के रूप में स्थापित करने का मार्ग प्रशस्त किया है।

ईपी में स्टार्ट-अप्स के प्रदर्शन को प्रमुखता दी जाती है और इसलिए उन्हें हर संभव मदद प्रदान की जाती है। वर्तमान में EP नई दिल्ली अपने प्री इनक्यूबेशन, इनक्यूबेशन और वर्चुअल एक्सीलेरेशन कार्यक्रमों के अंतर्गत ESDM स्टार्टअप के चयन हेतु सीज़न 6 के तहत प्रस्तावों को आमंत्रित करता है।

सीज़न 6 के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2019 है।

इस बारे में अधिक जानकारी http://www.electropreneurpark.in/ से प्राप्त की जा सकती है

इच्छुक स्टार्टअप निम्नलिखित लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं: http://www.electropreneurpark.in/index.php/incubation/apply

विवरण देखें Hide Details
इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ