इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स 2023-2.0 पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म आमंत्रित

इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स 2023-2.0 पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म आमंत्रित
आरंभ करने की तिथि :
Sep 19, 2022
अंतिम तिथि :
Nov 19, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

बाजरा छोटे बीज वाली वार्षिक घासों का एक समूह है जो अनाज फसलों के रूप ...

बाजरा छोटे बीज वाली वार्षिक घासों का एक समूह है जो अनाज फसलों के रूप में उगाए जाते हैं, मुख्यतः सब-ट्रॉपिकल और ट्रॉपिकल क्षेत्रों के शुष्क क्षेत्रों में सीमांत भूमि पर। बाजरा 131 देशों में उगाया जाता है। प्राचीन खाद्य अनाज भोजन के लिए घरेलू पौधे, सबसे पहले 3000 ईसा पूर्व सिंधु सभ्यता में पाए गए जाने का प्रमाण मिलता हैं। 59 करोड़ लोगों के लिए बाजरा पारंपरिक भोजन है।

बाजरा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों का भंडार है। इनमें ज्वार (ज्वार), बाजरा (बाजरा), फिंगर बाजरा (रागी/मंडुआ) और छोटे बाजरा शामिल हैं; बाजरा (कुटकी), कोदो बाजरा (कोडो), बार्नयार्ड बाजरा (सांवा/झंगोरा), फॉक्सटेल बाजरा (कंगनी/काकुन), प्रोसो बाजरा (चीन) सभी एक साथ बाजरा के अंतर्गत आते हैं जिन्हें उनके उच्च पोषक मूल्य के कारण अब 'पोषक-अनाज' कहा जाता है।

आयोजन: इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स 2023- 2.0

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भारत द्वारा प्रायोजित और 70 से अधिक देशों द्वारा समर्थित एक प्रस्ताव को अपनाया, जिसमें 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया गया। इस प्रस्ताव का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन द्वारा चिह्नित कठिन परिस्थितियों में बाजरा के स्वास्थ्य लाभों और खेती के लिए उनकी उपयुक्तता के बारे में जन जागरूकता को बढ़ाना है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की निगरानी में अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष 2023 समारोह आयोजित किया जाएगा। भारत विभिन्न अभियानों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस विषय को मजबूत तरीके से लोकप्रिय बनाने में जुटा हुआ है।

बाजरा के महत्व को प्रदर्शित करते हुए और इसके प्रति जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए, माईगव कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के साथ मिलकर बाजरा के महत्व पर एक वृत्तचित्र प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है ताकि यह दिखाया जा सके कि कैसे बाजरा के उपयोग ने उनके जीवन और जीवन शैली को बदल दिया है।

तकनीकी मापदंड

1) इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को किसी भी मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे साउंडक्लाउड, यूट्यूब, ड्रॉपबॉक्स आदि पर उच्च गुणवत्ता वाली ऑडियो फाइल के प्रारूप में अपनी प्रविष्टि अपलोड करनी होगी एवं सबमिशन बॉक्स में लिंक साझा करना होगा
2) गाने की अवधि 3-5 मिनट होनी चाहिए।
3) प्रत्येक प्रतिभागी को गीत के बारे में एक संक्षिप्त विवरण (अधिकतम 100 शब्द) प्रस्तुत करना होगा।
4) गीत विशिष्ट और अर्थपूर्ण होना चाहिए।
5) मिलेट पर गीत सरकार संगठन के हर मंच जैसे सम्मेलन, संगोष्ठी, मेला आदि पर प्रयोग किया जाएगा |

पुरस्कार विवरण:
विजेता प्रविष्टि को निम्नलिखित राशि से सम्मानित किया जाएगा:
• प्रथम पुरस्कार- 1,00000/-
• दूसरा पुरस्कार- 50,000/-
• तीसरा पुरस्कार- 25,000/-

जमा करने की अंतिम तिथि 19 नवंबर 2022 है

नियम और शर्तों के लिए यहां क्लिक करें

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
95
कुल
0
स्वीकृत
95
समीक्षाधीन