असंगठित कामगार पोर्टल के राष्ट्रीय डेटाबेस के लिए लोगो डिजाइन प्रतियोगिता

आरंभ करने की तिथि :
Feb 08, 2021
अंतिम दिनांक :
Mar 11, 2021
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

असंगठित श्रमिकों के लिए राष्ट्रीय डेटाबेस 40 करोड़ से अधिक असंगठित ...

असंगठित श्रमिकों के लिए राष्ट्रीय डेटाबेस 40 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों के लिए आधार पर आधारित एक केंद्रीकृत डेटाबेस है। इस पोर्टल का उपयोग केंद्र और राज्य सरकारों के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं को देने के लिए किया जाएगा। इसका उपयोग देश में प्रवासी श्रमिकों तक पहुँचने और श्रमिकों को अनौपचारिक क्षेत्र से औपचारिक क्षेत्र में समन्वित करने के लिए भी किया जाएगा। उनके व्यवसाय, कौशल विकास, शैक्षिक योग्यता का विवरण भी उनके लिए कार्यान्वित की जा रही विभिन्न सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं के वितरण में मदद करेगा।

पोर्टल इंटर-आलिया का मुख्य उद्देश्य निम्न है:
1.व्यक्तिगत विवरण, व्यवसाय, स्किल सेट, सामाजिक सुरक्षा और कल्याण योजनाओं के लिए पात्रता, भारत में असंगठित श्रमिकों के रोजगार के अवसरों के संबंध में एक व्यापक डेटाबेस बनाए रखना।
2.असंगठित श्रमिकों विशेषकर प्रवासी कामगारों द्वारा सामना की जाने वाली विभिन्न चुनौतियों पर काम करना और व्यवसाय, कौशल इत्यादि पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार नीतियों / योजनाओं को फ्रेम करना।
3.प्रवासी श्रमिकों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करना और साथ ही औपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों की अनौपचारिक क्षेत्र में गति की जानकारी और इसका विपरीत और उनके अपडेशन को भी जानना।
4.प्रवासी और निर्माण श्रमिकों को लाभ की पोर्टेबिलिटी।
5.भविष्य में COVID-19 जैसी किसी भी राष्ट्रीय संकट से निपटने के लिए सरकार को एक व्यापक डेटाबेस प्रदान करना।

प्रतियोगिता ‘असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पोर्टल के लिए राष्ट्रीय डेटाबेस’ के लिए एक लोगो / प्रतीक डिजाइन करने के लिए है। देश में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के पंजीकरण को बढ़ावा देने के लिए लोगो / प्रतीक का बड़े पैमाने पर उपयोग किए जाने की उम्मीद है।

लोगो / प्रतीक, जीवंत और आधुनिक होना चाहिए। प्रत्येक एंट्री में एक लोगो इकाई/प्रतीक शामिल होना चाहिए और उसके साथ मे लोगो/प्रतीक के पीछे का विस्तृत तर्क भी दिया होना चाहिए (100 शब्दों से अधिक नहीं) । लोगो आकर्षक होना चाहिए और NDUW में असंगठित श्रमिकों के पंजीकरण को बढ़ावा देने के लिए NDUW की उपयोगिता का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।

1.प्रथम पुरस्कार: 21000 रुपये / - प्रत्येक के लिए
2.द्वितीय पुरस्कार (2 प्रतियोगी): 11000 रुपये / -प्रत्येक के लिए
3.तृतीय पुरस्कार (3 प्रतियोगी): 5000 रुपये / - प्रत्येक के लिए
4.सांत्वना पुरस्कार (5 प्रतियोगी): केवल प्रमाणपत्र

जमा करने की अंतिम तिथि: 11 मार्च, 2021

प्रतियोगिता के नियम और शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
1119
कुल
0
स्वीकृत
1119
समीक्षाधीन
रीसेट