वेबसाइट नीतियां

कॉपीराइट नीति-

इस वेबसाइट की सामग्री को निशुल्क उत्पातदित किया जा सकता है। लेकिन यह आवश्यक है कि सामग्री उचित प्रकार से पुन: उत्पादित की जाए एवं इसे अप्रतिष्ठाजनक रूप से या भ्रामक संदर्भ में प्रयोग नहीं किया जाए। जहां भी इस सामग्री का प्रकाशन किया जा रहा है या इसे किसी अन्यन को प्रदान किया जा रहा है उस स्रोत का उल्लेख स्पष्ट रूप से दिया जाना ज़रूरी है।हालाँकि इस सामग्री के पुन: उत्पादन की अनुमति किसी ऐसी सामग्री के लिए नहीं है जिसे तीसरे पक्ष के कॉपीराइट के रूप में अभिज्ञात किया गया है। उक्त सामग्री के पुन: उत्पादन का प्राधिकार संबंधित विभागों / कॉपीराइट धारकों से प्राप्त करना आवश्यक है।

हाइपरलिंकिंग नीति-

बाहरी वेबसाइटों/पोर्टलों के लिए लिंक

मेरी सरकार पोर्टल पर कई जगहों पर आपको अन्य वेबसाइटों/पोर्टलों के लिए लिंक मिल जायेगा। ये लिंक आपकी सुविधा के लिए दिए गए है। मेरी सरकार किसी भी प्रकार से वेबसाइटों की सामग्री के लिए ज़िम्मेदार नहीं है और उनमें प्रकट दृष्टिकोणों से सहमत नहीं है। इस वेबसाइट पर लिंक या इसकी लिस्टिंग की उपस्थिति मात्र से किसी भी प्रकार की सहमति नहीं मानी जानी चाहिए। हम ये गारंटी नहीं देते की ये लिंक हमेशा काम करेंगे और इनकी उपलब्धता पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है।

अन्य वेबसाइटों/पोर्टलों से मेरी सरकार के लिए लिंक-

इस वेबसाइट पर होस्ट की गई जानकारी को आप सीधे लिंक कर सकते हैं जिसके लिए किसी भी प्रकार की अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है। यद्यपि यह आवश्यक है कि आप वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए लिंक के बारे में जानकारी प्रदान करें जिससे उसमें हुए परिवर्तन या अद्यतन के बारे में आपको जानकरी दी जा सके। हम अपनी साइट के फ्रेम में आपके द्वारा प्रदान किये गए पृष्ठों को डालने की अनुमति नहीं देते हैं। इस वेबसाइट से संबंधित पृष्ठ दूसरे ब्राउज़र में ही खोले जा सकते हैं।

गोपनीयता नीति-

यह वेबसाइट आप द्वारा प्रविष्ठ किसी भी व्यक्तिगत जानकारी को स्वतः ही अधिकृत नहीं करती (जैसे- नाम, फोन नंबर या ई-मेल) जब तक कि हम व्यक्तिगत रूप से पहचान करने की अनुमति नहीं देते है।

मेरी सरकार पर पंजीकरण और सहयोग के लिए अगर आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम या पता, हमें उपलब्ध कराने का विकल्प चुनते हैं और उपलब्ध कराते है। इसके बाद जब भी आप वेबसाइट पर विजीट करते है हम इसी जानकारी का इस्तेमाल आपके अनुरोध को पूरा करने के लिए करते हैं। एकत्र सूचना का प्रयोग बातचीत की सुविधा के लिए किया जाता है।

विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के सहयोग से माईगव कई तरह के क्विज़, हैकथॉन और प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है। विजेताओं की व्यक्तिगत जानकारी प्रतियोगिता से संबंधित मंत्रालय/ सहयोगी विभाग के साथ साझा किया जा सकता है। विजेताओं के नाम, बिना किसी व्यक्तिगत पहचान योग्य ब्यौरे के, माईगव टीम और प्रतियोगिता से संबंधित मंत्रालय/ सहयोगी विभाग द्वारा इलेक्ट्रॉनिक / प्रिंट मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किए जा सकते हैं।

मेरी सरकार (माइगव) अपनी वेबसाइट के किसी भी उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी को किसी भी तीसरी पार्टी (सार्वजनिक / निजी) को न तो बेचती है और न ही साझा करती है, सिर्फ विजेताओं को छोड़कर , जैसा कि उपरोक्त पैरा में बताया गया है। मेरी सरकार (माईगव) पर प्रदान की गई कोई भी जानकारी हानि, दुरुपयोग, अनधिकृत पहुंच या प्रकटीकरण, परिवर्तन, या विनाश से सुरक्षित होगी।

मेरी सरकार (माईगव) अपनी वेबसाइट के उपयोगकर्ता की कुछ जानकारी जैसे कि इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता, डोमेन का नाम, ब्राउज़र के प्रकार, ऑपरेटिंग सिस्टम, विजीट की तारीख और समय और देखे गए पृष्ठों के बारे में कुछ जानकारी एकत्रित करती है। मेरी सरकार (माईगव) इन सूचनाओं के जरिए वेबसाइट पर आने वाले व्यक्तियों की पहचान करने का प्रयास तब तक नहीं करती है जब तक कि माईगव को नुकसान पहुंचाने का कोई प्रयास नहीं किया गया हो।

कुकीज़ नीति-

कुकी सॉफ्टवेयर कोड का एक हिस्सा है जो आप के द्वारा इंटरनेट वेब साइट का उपयोग करने पर साइट की जानकारी आपके ब्राउज़र पर भेजता है। कुकी को आपके कंप्यूटर पर एक साधारण टेक्स फ़ाइल के रूप में या मोबाइल डिवाइस के वेबसाइट सर्वर द्वारा संग्रहीत किया जाता है और केवल वही सर्वर कुकी की सामग्री को पढ़ने में सक्षम हो जाता है। कुकीज़ आपकी वरीयताओं के अनुरूप कुशलतापूर्वक पृष्ठों के बीच नेविगेट और आम तौर पर वेबसाइट के अनुभव को बेहतर करते हैं। मेरी सरकार आपके बेहतर अनुभव और मेरी सरकार उप-डोमेन के साथ आपकी अन्तरक्रियाशीलता बढ़ाने के लिए निम्नलिखित प्रकार के कुकीज़ का उपयोग करती है -

  • जब आप हमारी वेबसाइट पर जाएँ तो ब्राउज़िंग पैटर्न का ट्रैक रखने औऱ आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को याद रखने के लिए विश्लेषिकी कुकीज़।
  • वेबसाइट की बेहतर कुशलता, पंजीकरण और लाँग-इन जानकारी, सेटिंग वरीयताओं को याद रखने, और आपके देखें हुए पन्नों का ट्रैक रखने के लिए सेवा कुकीज़।

प्रति-सत्र कुकीज़ ए.के.ए गैर-लगातार कुकीज़।
प्रति-सत्र कुकीज़ मेरी सरकार और इसके उप-डोमेन के माध्यम से सहज नेविगेशन उपलब्ध कराने के तकनीकी उद्देश्यों के लिए। ये कुकीज़ उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र नहीं करते और जैसे ही आप हमारी वेबसाइट छोड़ते है ये नष्ट हो जाती हैं। कुकीज़ स्थायी रूप से डेटा रिकॉर्ड नहीं रखता और आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव में भी इसे भंडारित नहीं करता हैं। कुकीज़ स्मृति में संग्रहीत करता है और एक सक्रिय ब्राउज़र सत्र के दौरान ही उपलब्ध कराता हैं। फिर, जब आप अपने वेब ब्राउज़र को बंद करते है तो, कुकीज नष्ट हो जाता है।

जब आप मेरी सरकार पोर्टल पर विजीट करते है और जहाँ इसकी उप डोमेन आपको लाँग-इन करने के लिए, या अनुकूलन करने के लिए अंकित, करें वहाँ आपके लिए कुकीज़ स्वीकार करना आवश्यक हो सकता है। अगर आप अपने ब्राउज़र में कुकी को अस्वीकार करना चुनते हैं, तो यह संभव है की मेरी सरकार का उप-डोमेन ठीक ढंग से काम न करें।

कंटेंट समीक्षा नीति (सीआरपी)

माईगव के कंटेंट की समीक्षा माईगव कंटेंट टीम द्वारा की जाएगी। हालांकि, आवश्यकता पड़ने पर मंत्रालय/विभाग/राज्य स्तर के कंटेंट क्रिएटर्स भी कंटेंट की समीक्षा करने और संशोधित कंटेंट पब्लिशर्स को भेजने का अधिकार है

सामान्य नियम:
कंटेंट की नवीनता व प्रासंगिकता सुनिश्चित करने के लिए पूरे मेटाडेटा भंडार की छह महीने की अवधि में चरणबद्ध तरीके से समीक्षा की जाएगी।
बाकी कंटेंट की हर तीन महीने में समीक्षा की जाएगी। इसमें निम्नलिखित सेक्शन शामिल हैं:
समूह, कार्य, चर्चा,जनमत, वार्ता, पॉडकास्ट, ब्लॉग, मीडिया में माईगव, हमारे बारे में, माईगव के साथ जुड़ें, नियम एवं शर्तें, हमसे संपर्क करें, सहायता, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, हमसे लिंक करें।

सुरक्षा नीति

माईगव हर संभव प्रयास करता है कि प्लेटफॉर्म पर डेटा सटीक हो। यदि कुछ गलत पाया जाता है तो माईगव उक्त जानकारी को यथाशीघ्र ठीक करने का हर संभव प्रयास करेगा। यदि गड़बड़ी पूरे सिस्टम से संबंधित हो तो माईगव इसे शीघ्र से शीघ्र ठीक करेगा ताकि आपका वेब अनुभव यथासंभव परेशानी मुक्त हो। माईगव पर निहित जानकारी बिना किसी पूर्व सूचना के परिवर्तन के अधीन है।

आकस्मिक प्रबंधन योजना

माईगव उपयोगकर्ताओं को निरंतर सूचना और सेवाएं प्रदान करने के लिए सतत प्रयासरत है। बेहद आवश्यक निर्धारित/नियोजित रखरखाव की गतिविधियों को छोड़ कर, डाउनटाइम को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। साइट की विकृति/हैकिंग, डेटा करप्शन, हार्डवेयर/सॉफ़्टवेयर क्रैश और प्राकृतिक आपदाओं जैसी स्थिति में, साइट को कम से कम संभव समय में पुनर्स्थापित करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे।

वेबसाइट निगरानी नीति

प्लान के मुताबिक वेब प्रोपर्टीज की समय-समय पर निगरानी की जाती है ताकि निम्न मानकों के अनुसार गुणवत्ता और अनुकूलता से जुड़ी समस्या को दूर कर उन्हें ठीक किया जा सके:

परफॉर्मेंस: साइट डाउनलोड टाइम की जांच कर इसे विभिन्न नेटवर्कों के लिए अनुकूलित किया गया है।

कार्यक्षमता: सभी मॉड्यूल के कार्यक्षमता की बेहतर तरीके से जांच की गई हैं।

ब्रोकन लिंक्स: किसी भी ब्रोकन लिंक्स या त्रुटियों को दूर करने के लिए वेब प्रोपर्टीज की पूरी तरह से समीक्षा की जाती है। ब्रोकन लिंक्स, यदि कोई हों, का पता लगाने के लिए कई टूल और तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है।

ट्रैफिक का विश्लेषण: उपयोग के पैटर्न के साथ-साथ विजिटर की प्रोफाइल और प्राथमिकताओं का विश्लेषण करने के लिए साइट ट्रैफिक की नियमित रूप से निगरानी की जाती है। ट्रैफिक विश्लेषण टूल ब्रोकेन लिंक्स की रिपोर्ट में भी मदद करते हैं।

फीडबैक: विजिटर्स का फीडबैक किसी प्रदर्शन को आंकने और आवश्यक सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका है। विजिटर्स द्वारा सुझाए गए परिवर्तनों और संवर्धनों के लिए फीडबैक विश्लेषण का एक समुचित तंत्र मौजूद है।

कंटेंट संग्रह नीति

माईगव की गतिविधियों कार्य, चर्चा, जनमत, ब्लॉग, वार्ता आदि को सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन के अनुसार संग्रहीत किया जाएगा और, यह https://www.mygov.in/mygov-archives/ पर संग्रह अनुभाग पर उपलब्ध होगा।

कंटेंट योगदान, मॉडरेशन और स्वीकृति नीति (CMAP)

कंटेंट की एकरूपता को बनाए रखने के लिए किसी भी अधिकृत योगदानकर्ता द्वारा (पूर्व निर्धारित मेटाडेटा का उपयोग करके) निर्धारित प्रारूप में कंटेंट तैयार करने/योगदान करने की आवश्यकता है। दर्शकों की जरुरत के अनुसार कंटेंट को प्रस्तुत करने और प्रासंगिक कंटेंट प्राप्त पाने के लिए कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से माईगव पर कंटेंट देना आवश्यक है। प्राप्त कंटेंट को पूर्वनिर्धारित वर्कफ्लो के माध्यम से मॉडरेट और स्वीकृत किया जाता है, कंटेंट ऐक्सेस करने, नया कंटेट तैयार करने, मॉडरेट करने और स्वीकृत करने के लिए अलग-अलग भूमिकाएँ निर्धारित होती हैं। अंत में कंटेंट केवल माईगव पब्लिशर द्वारा प्रकाशित की जाती है।