You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

मेरी सरकार - अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मेरी सरकार पोर्टल क्या है?

मेरी सरकार प्रौद्योगिकी की मदद से भारत की वृद्धि और विकास के लिए नागरिकों और सरकार के बीच साझेदारी का निर्माण करने का अभिनव मंच है। सरकार का उद्देश्य इस मंच के माध्यम से, नागरिकों के विचारों, सुझावों और छोटे स्तर पर योगदान के द्वारा सुशासन की दिशा में नागरिक भागीदारी को प्रोत्साहित करना है। आम नागरिक भी राष्ट्र निर्माण की इस अनूठी पहल में भाग ले सकते हैं। देश के इतिहास में यह पहली बार हुआ है की भारत के विभिन्न क्षेत्रों से आएं नागरिकों ने विभिन्न नीतियों, कार्यक्रमों, योजनाओं आदि से संबंधित क्षेत्रों के बारे में अपने विशेषज्ञ विचार, विचारों और सुझावों को सरकार के साथ साझा किया है। मेरी सरकार का उद्देश्य नागरिकों को सरकार के साथ मिल कर काम करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

मैं मेरी सरकार से कैसे जुड सकता हूँ?

मेरी सरकार से जुडने के लिए mygov.in पर रजिस्टर करें। रजिस्टर करने के लिए आपको नाम, ईमेल आईडी जैसी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी। साथ ही आपको अपने विशेष कौशल और जिन मुद्दों पर आप जानकारी प्रदान करना पसंद करते हैं उसका भी उल्लेख करना होगा।

कृपया ध्यान दें की मेरी सरकार इस वेबसाइट पर किसी भी व्यक्ति की व्यक्तिगत जानकारी को किसी तीसरे पक्ष (सार्वजनिक/ निजी) के साथ साझा नहीं करती। इस वेबसाइट पर दी गई किसी सूचना की हानि, दुरूपयोग, अनाधिकृत, खुलासा, परिवर्तन से रक्षा की जाएगी।

सरकारी कर्मचारियों के लिए

अगर आप सरकारी कर्मचारी है औऱ आपके पास @nic.in या @gov.in प्रकार की ईमेल आईडी है, तो आप अन्य विवरण दिए बिना लॉग इन करने के लिए एक ही क्रेडेंशियल्स का उपयोग कर सकते हैं।
गैर-सरकारी व्यक्तियों के लिए
गैर सरकारी व्यक्ति, मेरी सरकार पर पंजीकरण और साइन अप के लिए मान्य ईमेल आईडी और 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें। लॉग-इन करने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

जब भी आप लॉग-इन करने के लिए अपना मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी दर्ज करेगें, तब हर बार एक पासवर्ड (ओटीपी) आपके मेरी सरकार के साथ पंजीकृत ईमेल या मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। आपको लॉग-इन करने के लिए किसी पासवर्ड को याद करने की जरूरत नहीं है। आप मेरी सरकार के साथ पंजीकृत ईमेल आईडी और पासवर्ड का प्रयोग करके वैकल्पिक रूप से साइन-इन कर सकते हैं।

भागीदारी का तरीका क्या हैं?

भागीदारी मंच पर विभिन्न फोकस समूह उपलब्ध हैं जहाँ नागरिक विशेष समूह से संबंधित विभिन्न कार्यों, चर्चाओं, चुनाव, वार्ता और ब्लॉग के माध्यम से अपनी रुचि के कार्य (ऑनलाइन और फील्ड दोनों) का साझा कर सकते हैं।

समूह : सरकार के सहभागी बनें!

सारणी में से जिस सार्वजनिक और राष्ट्रीय महत्व के विषय पर अन्वेषण एजेंसी और सरकार के संबंध में आप जानकारी चाहते है, उसे चुनें। इन समूहों का हिस्सा बनें और इन मुद्दों पर अपने मूल्यवान विचार और प्रस्ताव व्यक्त करें। सरकार पोर्टल पर समूह विषयों के रूप में उल्लेख मुद्दों के समाधान में आपकी सक्रिय भागीदारी और सहभागीता पर ध्यान देगीं। विशेष समय में एक नागरिक केवल चार समूहों का हिस्सा हो सकता है।

चर्चा : अपने विचार व्यक्त करें

विषय आधारित चर्चाओं के संबंध में अपने महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि और विचार मेरी सरकार पोर्टल पर व्यक्त। यह विचार महत्वपूर्ण है और सरकार अपनी नीतियों में सुधार संबंधी विचार जानने के लिए उत्सुक है। इसलिए, चर्चाओं में शामिल हो और नीति निर्माण की प्रक्रिया में सक्रिय रूप से योगदान दें।

करें : राष्ट्र निर्माण के लिए समय निकालें!

शासनिक-प्रक्रिया में सक्रिय हिस्सेदार बनें। न केवल शासनिक-प्रक्रिया के सूत्रीकरण भाग में बल्कि कार्यान्वयन बिट में भी हिस्सेदार बनें। मेरी सरकार पोर्टल के माध्यम से सरकार आपको, आधारित समूहों के माध्यम से अपनी नीति कार्यान्वयन में भागीदारी के लिए अवसर प्रदान करती है। अपनी रुचि के कार्यों में हिस्सा लें और व्यक्तिगत कार्रवाई के माध्यम से सरकार की नीति लक्ष्यों को कार्यान्वयन करने में मदद करें। कार्य के सफल समापन पर नागरिक को क्रेडिट अंक प्राप्त होगें और उस नागरिक को भारत के माननीय प्रधानमंत्री जी के साथ अपने विचार साझा करने का मौका मिलेगा।

ब्लॉग: अपडेटेड् रहें और मेरी सरकार की महत्वपूर्ण पहल में हिस्सा लेना न भूलें

मेरी सरकार का ब्लॉग सरकार की पहल और गतिविधियों से आपको अपडेटेड् रहने में मदद करता है जो इस पोर्टल की एक महत्वपूर्ण विशेषता है। यह पोर्टल ज्वलंत मुद्दों पर ताजा विचार प्रदान करता है औऱ आपकी व्यस्थताओं में प्राथमिकता के आधार पर विचार उपलब्ध कराता है।

बात-चीत करें : जुडें रहें!

मेरी सरकार पोर्टल लाइव चैट के माध्यम से सरकार के प्रतिनिधियों के साथ बात-चीत करने का अवसर भी प्रदान करता है।

यह वास्तविक समय के आधार पर विचार और विचारों को आदान-प्रदान करने का एक अनूठा मंच है।

साथ ही यह पोर्टल नागरिकों को शिक्षित करने के लिए सरकारी संस्थानों और उनकी पहल के संबंध में लिंक भी प्रदान करता है।

पोल : आप क्या सोचते हैं, हमें बताएँ!

मेरी सरकार पोल नागरिकों को सरकार की नीतिगत पहल की प्रभावशीलता औऱ अभिवंदन के संबंध में ऑनलाइन पोल के माध्यम से विशेष नीति के मुद्दों पर अपनी राय देने का अधिकार प्रदान करती है। यह जनता की राय के माध्यम से निर्णय लेने में सरकार मदद करता है। यह निर्णय लेने की प्रक्रिया में नागरिकों के योगदान के लिए एक प्रभावी तरीका है।

मुझे भाग क्यों लेना चाहिए?

मेरी सरकार भागीदारी शासन के माध्यम से नागरिकों के लिए एक अनूठा मंच है। मेरी सरकार पर रजिस्ट्रेशन के माध्यम से, आपको सार्वजनिक महत्व के मुद्दों पर अपने विचार विमर्श साझा करने का अवसर मिलता है और इस प्रकार आप सार्वजनिक मुद्दों के संबंध में इस पोर्टल पर निर्धारित किए गए कार्यों के माध्यम से शासन की पहल में भाग ले सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की मेरी सरकार जनहित की दिशा में विभिन्न पहलों में भाग लेने के लिए आपको सक्षम बनाता है और सरकार की नीतिगत पहलों पर अपनी राय देने की सुविधा देता है। मेरी सरकार आपको परिवर्तन का प्रतिनिधि बनाती है और राष्ट्र निर्माण और 'स्व-राज्य' की दिशा में योगदान करने के लिए सुनहरा अवसर प्रदान करती है।

अभियान में भाग लेने के क्या फायदे हैं?

चर्चाओं पर विचार-पोस्टिंग, स्वयंसेवक के रुप में अपने कार्यों को पूरा करके और सामाजिक मीडिया पर अपने विचारों और दृष्टिकोण को साझा करके क्रेडिट अंक प्राप्त करें। मेरी सरकार विभिन्न सुविधाओं के माध्यम से और एक नियमित आधार पर सरकार के साथ कनेक्ट रहने और नीति निर्माण और शासन की दिशा में योगदान करने के लिए एक रेडीमेड इंटरफेस प्रदान करता है। क्रेडिट अंक के आधार पर इनाम की घोषणा भविष्य में की जाएगी। समय समय पर, चुनिंदा स्वयंसेवकों / विजेताओं को भारत के माननीय प्रधानमंत्री या मंत्री से सीधे अपने विचार साझा करने का अवसर मिल सकता है।
इसके अलावा, मेरी सरकार आपको राष्ट्र भागीदारी शासन के अभिन्न अंग के निर्माण में मदद करने का अवसर प्रदान करता है।

मैं ऐसी रिपोर्ट कैसे पोस्ट कर सकता हूँ जो अनुचित हैं?

अगर किसी मामले में आप किसी खास पोस्ट या अनुचित सामग्री या अनुपयुक्त प्रकृति में मानते है तो
आप स्पैम बटन पर क्लिक करके विशेष टिप्पणी दर्ज कर सकते हैं जो की प्रत्येक और हर चर्चा या पोस्ट के साथ जुड़ी हुई है। एक बार रिपोर्ट करने के बाद, विशेष पोस्ट को अगर मेरी सरकार के पांच उपयोगकर्ता अनुचित सामग्री की रिपोर्ट करते है तो इसे वेबसाइट से हटा दिया जाएगा।

मैं प्रतिक्रिया कैसे भेज सकता हूँ?

मेरी सरकार मंच पर सामग्री, डिजाइन, सेवा या तकनीकी मुद्दों से संबंधित सामान्य प्रकृति का कोई क्वेरी के लिए स्वनिर्धारित प्रतिक्रिया इंटरफेस के माध्यम से भेजी जा सकती है।

पंजीकरण या लॉग-इन करने में समस्या होने पर?

अगर किसी मामले में आप पंजीकरण या लाँग-इन प्रक्रिया में किसी भी समस्या का सामना कर रहे, तो इस प्रपत्र के माध्यम से हमसे संपर्क करें। हमें आपसे वापस जुडनें औऱ ब्राउज़िंग / या मेरी सरकार से संबंधित समस्या के समाधान में आपकी मदद करने में अत्यधिक खुशी होगी।

मंच पर आपको सुझाव नहीं मिला?

हम मेरी सरकार मंच पर आपकी भागीदारी के लिए आप की समस्या का जल्द से जल्द समाधान करेगें कृप्या हमसे संपर्क में करने में संकोच न करें।

टास्क प्रतिक्रिया

क्या आप कार्य के संबंध में समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो कृपया फीडबैक फॉर्म के माध्यम से हमसे संपर्क करें। हमें आपकी मदद करने में खुशी होगी। अगर किसी कार्य के बारे में आपके पास कोई सुझाव है या मौजूदा कार्य के संबंध में अंतर्दृष्टि प्रदान करना चाहते हैं तो कृपया फीडबैक फॉर्म के माध्यम से हमसे संपर्क करें।

चर्चा प्रतिक्रियाएँ

हमें सुत्र चर्चा के बारे में राय देने के लिए या आप चर्चा मोड में समस्या की रिपोर्ट करने के लिए कृपया फीडबैक फॉर्म के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया दें।

किसी अन्य मुद्दे के संबंध में

ऊपर उल्लेख किया श्रेणी के अलावा अगर आप साइट के संबंध में किसी अन्य समस्या का सामना कर रहे हैं तो, हमसे संपर्क करने में संकोच न करें। जिस समस्या का आप सामना कर रहे हैं उसका संक्षिप्त विवरण के साथ अपनी राय बताएं। हमें आपकी समस्या का हल करने में अत्यन्त खुशी होगी।

आप अपनी प्रतिक्रिया सबमिट करना चाहते हैं या विशिष्ट सामग्री से संबंधित कोई क्वेरी जो मेरी सरकार से संबंधित नहीं और मेरी सरकार के अलावा किसी अन्य मंत्रालय / विभाग / सरकारी निकाय से संबंधित है तो कृपया संबंधित मंत्रालय/विभाग/सरकारी निकाय से संपर्क में करें या संबंधित वेबसाइटों पर जाएँ।
मेरी सरकार इस तरह के प्रश्नों / मुद्दों का जवाब देने के लिए उत्तरदायी नहीं हैं।