स्वच्छ शौचालय के लिए आपके विचार

आरंभ करने की तिथि :
Nov 19, 2022
अंतिम तिथि :
Dec 31, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

सार्वजनिक शौचालय, यानी सार्वजनिक स्थान जैसे बाजार, बस स्टैंड या पार्क में शौचालय हर शहर में एक आवश्यक सार्वजनिक सुविधा है। 2014 से जब स्वच्छ भारत मिशन लॉन्च किया गया था, तब से सभी भारतीय शहर खुले में शौच मुक्त हो चुके हैं। भारतीय शहरों की स्वच्छता की स्थिति में यह बड़ा परिवर्तन बड़े पैमाने पर उपयोगकर्ता के व्यवहार में किए गए भारी निवेश और शौचालय सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए प्रेरित किया गया था। आज, भारत में स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तहत करीब 66,000 सार्वजनिक शौचालय हैं।

इस साल, स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) 2.0, 19 नवंबर 2022 को विश्व शौचालय दिवस पर शौचालय 2.0 नामक 4-सप्ताह का अभियान शुरू कर रहा है। अभियान पांच विषयों पर केंद्रित है:

1. शौचालय के लिए लोग
2. शौचालय के लिए भागीदार
3. डिजाइन शौचालय
4. अपने शौचालय का मूल्यांकन करें
5. स्वच्छ शौचालय के लिए सुझाव

स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) 2.0 अभियान के एक हिस्से के रुप में देशवासी अपने शहरों में सार्वजनिक शौचालयों के लिए अपनी आकांक्षाओं के बारे में सुझाव दें। कुछ सरल प्रश्नों के उत्तर देकर इस अवसर का लाभ उठाएं और स्वच्छ भारत में अपना योगदान देते हुए चैंपियन कहलाएं। अपना जवाब भरने के लिए आपके समय के अधिकतम 5 मिनट की आवश्यकता होगी। माईगव और आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय आपके शहर की सरकार को हर नागरिक की जरूरतों को पूरा करने वाले सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण में मदद करने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं।