विजन इंडिया@2047 पर परामर्श

आरंभ करने की तिथि :
Feb 18, 2022
अंतिम तिथि :
Mar 31, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

विजन इंडिया@2047 के लिए कार्य योजना और दस्तावेज तैयार किए जा रहे है। विजन इंडिया@2047, का निर्माण इंडिया@2047 की आकांक्षाओं के अनुसार होगा, जैसे समृद्धि की नई ऊंचाइयों को प्राप्त करना; गांव और शहरों में सर्वोत्तम सुविधाएं उपलब्ध कराना; नागरिकों के जीवन में सरकार द्वारा अनावश्यक हस्तक्षेप को समाप्त करना एवं दुनिया के सबसे आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करना।

सामाजिक क्षेत्र से संबंधित एक कार्य योजना और दस्तावेज जिसमें शिक्षा क्षेत्र भी शामिल है, विभिन्न हितधारकों के साथ विचार-मंथन के बाद तैयार किया जाएगा जिसमें अनुसंधान संस्थान, विश्वविद्यालय और डोमेन विशेषज्ञ आदि शामिल हैं।

विचार-विमर्श के दौरान कई क्रॉस-कटिंग मुद्दे शामिल होंगे जिनमें से प्रत्येक संभावित रूप से एक दूसरे को प्रभावित करेंगे; जिसमें वैश्विक मूल्य श्रृंखला, सनराइज क्षेत्रों का विकास, जलवायु परिवर्तन, अनुसंधान एवं विकास, नवाचार और उद्यमिता, रोजगार के मुद्दे, मानव पूंजी विकास, शासन आदि शामिल हैं।

उच्च शिक्षा में विचार-विमर्श के लिए कुछ प्रमुख मुद्दों की पहचान की गई है जिसमें शिक्षा एवं कौशल का भविष्य, लैंगिक समानता, अनुसंधान एवं विकास, नवाचार, उद्यमिता, रोजगार के मुद्दे आदि जैसे मुद्दे शामिल हैं।

माईगव प्लेटफॉर्म के माध्यम से विभिन्न हितधारकों के साथ परामर्श प्रक्रिया शुरू की जा रही है। माईगव पर परामर्श के लिए नीचे दिए गए प्रश्नावली के रूप में पहचाने गए मुद्दों पर हितधारकों के इनपुट प्राप्त किए जाएंगे।

कुल प्रस्तुतियाँ (0)