#PoshanMaah2020: अच्छे पोषण की प्रथाएं

आरंभ करने की तिथि :
Sep 05, 2020
अंतिम दिनांक :
Sep 30, 2020
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

सितंबर, 2020 में महिला और बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से पोषण अभियान माह ...

सितंबर, 2020 में महिला और बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से पोषण अभियान माह के अवसर पर, MyGov नागरिकों को अच्छे पोषण की प्रथाओं को साझा करने और एक स्वस्थ भारत के निर्माण की दिशा में योगदान हेतु आमंत्रित करता है।

स्वस्थ और पौष्टिक आहार क्या है, इस पर अपने विचार अच्छी पोषण प्रथाओं के साथ साझा करें।

रीसेट
2578 सबमिशन दिखा रहा है
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narendra nema 1 year 1 महीना पहले

ज्वार बाजरा तिली सरसों कोदों अलसी मूंग उड़द मुंगफली इसके अलावा शुद्ध देसी सब्जियों और फलों का नियमित सेवन करने और प्रतिदिन दूध और दूध से बने पदार्थ का सेवन अपने आप में महत्वपूर्ण पोषक आहार है।

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Pritee Wanjari 1 year 1 महीना पहले

हमें पूर्ण पोषण प्राप्त हो इसलिए भोजन बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।हरी सब्जियों को हमेशा पहले धोकर फिर काटना चाहिए क्योंकि यदि आप सब्जियां काट कर फिर धोते हो तो उनमें मौजूद विटामिन बी और सी जो कि पानी में घुलनशील होते हैं वह निकल जाते हैं। और हमारे शरीर को फिर वह पोषक तत्व उस मात्रा में नहीं मिलते जो उस सब्जी में हम पहले धो कर फिर काटने पर हमारे शरीर को प्राप्त होंगे।
सहजन की फलिया और इसकी पत्तियों मैं प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम, कैल्शिऔर विटामिंस होते हैं हर सब्जी में डालना चाहिए।

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radhika rastogi 1 year 1 महीना पहले

Being a dietitian I truly believe in the power of nutrition and here are some tips to stay healthy:-
1) Never skip breakfast. It is the important for proper functioning of the body.
2) Cut down suagr and salt intake .
3) Try to eat seasonal fruits and vegetables .
4) Eat locally avialble foods .
5) Avoid junk food
To know more about healthy diet mail me at
dt.radhikarastogi@samaahar.in

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Aditya Ray Sharma 1 year 1 महीना पहले

पोषण का अर्थ बहुत ही व्यापक है।हर उम्र के संदर्भ मे इसकी जरूरते अलग होती है।जन्म के होते ही माता के अमृत तुल्य दुध का पान करना प्रत्येक मां का अनिवार्य धर्म है।माता के
दुग्ध पान से बीमारियां दूर होंगी पर पानी इस अवधि मे न दे।छह मास बाद ठोस आहार देना शुरू करे।अन्न एवं दलहन के साथ साथ हरी शब्जी, दुध, फल, का महत्व उम्र के हर पडाब पर महत्वपूर्ण है।तरूणाअवस्था मे भी पोषण बहुत ही जरूरी है इस समय शारीरिक विकास की गति तेज होती है।प्रौढा और बृद्धा मे सही पोषण अनेक बीमारियों को दूर करता है

छह मास

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Gunjan Vora 1 year 1 महीना पहले

A Wholesome Meal is needed for Nutrition. Indian grains, spices, vegetables and fruits have every Nutrition a body needs. Each Nutrition should be included in plate. Exercise helps to assimilate nutrition in body. An activity or Sport should also be included in lifestyle to have a POSHAN rich body

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JAYAMOHAN 1 year 1 महीना पहले

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