भारत को स्किल कैपिटल ऑफ द वर्ल्ड बनाने के लिए विचारों और सुझावों का आमंत्रण

Inviting creative ideas and suggestions to make India the Skill Capital of the world
Last Date Sep 17,2021 23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

भारत के युवा कल के पथप्रदर्शक हैं, जो देश के विकास में अपनी ...

भारत के युवा कल के पथप्रदर्शक हैं, जो देश के विकास में अपनी क्रिएटिविटी, कौशल और इनोवेटिव माइंडसेट से योगदान करते हैं. आने वाले दिनों में युवाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि हम एक वैश्विक महामारी से उबरकर आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए तैयार हो रहे हैं.

माननीय प्रधानमंत्री ने पिछले साल युवाओं को तेजी से बदलते व्यापार वातावरण और बाजार परिस्थितियों में बने रहने के लिए ‘स्किल, री-स्किल और अप-स्किल का मंत्र दिया था.

युवाओं को रोजगार, गुणवत्तापूर्ण कार्य और उद्यमिता कौशल से लैस करने के रणनीतिक महत्व पर जोर देने के लिए 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रुप में मनाया जाता है.

कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय भारत को दुनिया के स्किल कैपिटल के रुप में स्थापित करने के लिए रचनात्मक विचार और सुझाव आमंत्रित करता है.

प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि 17 सितंबर 2021 है.

रीसेट
3047 सबमिशन दिखा रहा है
550
Atul jaynarayan soni 5 घंटे 13 मिनट पहले

Respected sir,
Sadar pranam,
Name.So.Asha Atulji Soni 9421653792
maharashtra se dist.beed. majalgaon se hu
sir mine Mahalakshmi decoration me Atmanirbhar Bharat ki theme par ek samajik jagarukta ka sandesh diya hai is me maine
aaj bharat kaise train, hatiyaar, corona ki vaccine, electronic cars,Shudh pani,road aur kisan aaj kaise Amnirbhar ban raha hai yah dikhaya hai sath me ek imege bheji hai.
sir plz video bhejne ka mail id ya whatsapp no.do.plz .apke ashirwad ki kamna karti hu
Asha soni

5490
Henitpanchal 8 घंटे 51 मिनट पहले

Respected sir

In india every day we are wasting so much electricity by using street light in highways and streets.
so I have idea that we could use technology that in every street light we use ultra sonic sensor that can detected car and light up and when on one is not there automatically it can off.
we had also made a concept project on it.

Thank you.

1210
rupeshyadav 10 घंटे 11 मिनट पहले

वैसे तो केंद्र सरकार के द्वारा देश के युवाओ के लिए चलाये जा रहे skill india Program काफी सफल है परंतु मुझे लगता है कि ये अभी उतने अच्छे स्तर की ट्रेनिंग नहीं दे पा रहे है तो कहने का तात्पर्य है की अभी हमे Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana मे काफी सुधार की जरूरत है। Dr. Kamlesh Vyas (Education and Skill Development, Deloitte) द्वारा दिये गए विचार से काफी सहमत हूँ Dr. Kamlesh Vyas के लेख को जरूर देखना चाहिए - https://exambaaz.com/how-to-make-india-skill-capital-of-the-world/

7600
Arun Tomar 10 घंटे 52 मिनट पहले

कक्षा पांच से
वैज्ञानिक स्कूल या विज्ञान स्कूलों की स्थापना कर देनी चाहिए ।जहां बच्चे कल-पुर्जों की तोड़-फोड़ और उन्हे खोलते फिरते रहे ।जहां उनकी गतिविधियों को वैज्ञानिक सोच में बदलने का आधार विकसित हो सके ।अगर हम वैज्ञानिक संस्कार और सोच प्रारंभ से ही बच्चों को देंगे तो उनके बहुआयामी लाभ प्राप्त होंगे ।परिजनों और प्राथमिक स्कूलों को बच्चे की विशेष योग्यता को परखना होगा ।हम नवोदय स्कूलों को भी इसमें बदल सकते है या नये निर्मित कर सकते है ।

बहुत धन्यवाद 🙏🙏🌹😊😊