बाँस मूल्य श्रृंखला से जुड़े नवाचार और अनुभव साझा करें

अंतिम दिनांकJan 31,2021 23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

युगों-युगों से बांस ग्रामीण भारत की जीवन रेखा रहा है। समय और ...

युगों-युगों से बांस ग्रामीण भारत की जीवन रेखा रहा है। समय और प्रौद्योगिकियों के विकास के साथ इसके नए तरीके के उपयोग से 'हरा सोना' किसान और उद्योग तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए एक जबर्दस्त गेम चेंजर बन गया है।

'वन' की परिभाषा से बांस को हटाने के लिए भारतीय वन अधिनियम में संशोधन सहित विभिन्न प्रगतिशील उपायों के साथ, 2018-19 में पुनर्गठित राष्ट्रीय बांस मिशन (NBM) शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य पूर्ण मूल्य श्रृंखला के विकास हेतु किसानों को बांस क्षेत्र से जोड़ने के लिए क्लस्टर विकास मोड में गुणवत्ता रोपण सामग्री, वृक्षारोपण, संग्रह के लिए सुविधाओं के सृजन, एकत्रीकरण, प्रसंस्करण, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों, कौशल विकास और ब्रांड निर्माण की पहल शुरू की गई।

'राष्ट्रीय बांस मिशन' किसानों, उद्यमियों, शोधकर्ताओं, बांस-आधारित उद्योग को अपने अनुभवों, नवाचारों, और उत्पादकता बढ़ाने के लिए अपनाई गई अच्छी प्रथाओं, उद्योग के लिए कच्चे माल की आपूर्ति को मजबूत करने, समकालीन बाजारों की मांग के मुताबिक उत्पादों को मजबूत करने के लिए आमंत्रित करता है। ताकि सिंगल यूज प्लास्टिक की जगह और नए युग का निर्माण में इसके इस्तेमाल को बढ़ावा मिले।

उपयोगकर्ता किसी भी प्रारूप में अपनी कहानी साझा कर सकते हैं- टेक्स्ट और/या फोटो/वीडियो

वीडियो अपलोड करने के निर्देश:
1. कृपया अपनी फिल्म अपने YouTube चैनल पर अपलोड करें।
2. MyGov/my submission में लॉगिन करें।
3. कमेंट सेक्शन में अपनी फिल्म का यूट्यूब लिंक कॉपी पेस्ट करें। (फिल्म को यहां अपलोड न करें)

भेजने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2021 है।

रीसेट
1926 सबमिशन दिखा रहा है
162960
SHARIF SHAIKH_3 8 महीने 3 सप्ताह पहले

बाँस रोपाई में कटाई प्रचालन वर्षा के मौसम में प्ररोहों के संग्रह में और शुष्क मौसम में बाँस की कटाई में बांटे जाते हैं। कटाई एक श्रम समेकित प्रचालन है और रोपण कर्मियों के साथ अच्छी व्यवस्था बनाने के लिए यह आवश्यक है ताकि कटाई प्रचालन में विलंब न हो। यह विशेष रूप से प्ररोह कटाई के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण  है जो कि वर्षा काल में के महीनों की अल्प अवधि में पूरा किया जाता है।

1280
Shraddha Sanjay Pawar 8 महीने 3 सप्ताह पहले

For increase use of bamboo products ... One can go with trip arrangements as like nowadays one day trip on farmers farm like that trip arranged at that place where that bamboo products are made..To make it attractive we gave real materials to visitors at that place to make that products...That benefit to both1.For owner or bamboo production unit... That products made by there visitors
2. For visitors it will be pleasurable n memorable moments of self made things 3. It attract tourists