- चंडीगढ़ संघ राज्य क्षेत्र
- रचनात्मक क्रियास्थल
- दादरा नगर हवेली केन्द्रीय शासित प्रदेश
- दमन और दीव केन्द्रीय शासित प्रदेश
- प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग
- जैव प्रौद्योगिकी विभाग
- व्यापार महकमा
- उपभोक्ता मामले विभाग
- औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग
- डाक विभाग
- विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग
- दूरसंचार विभाग
- डिजिटल भारत
- आर्थिक मामले
- एक भारत श्रेष्ठ भारत
- ऊर्जा संरक्षण
- व्यय प्रबंधन आयोग
- खाद्य सुरक्षा
- गांधी@150
- बालिका शिक्षा
- सरकारी विज्ञापन
- हरित भारत
- अतुल्य भारत!
- इंडिया टेक्सटाइल
- भारतीय रेल
- रोज़गार निर्माण
- LiFE- 21 दिन का चैलेंज
- मन की बात
- मैला ढ़ोने की प्रथा से मुक्त भारत
- पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय
- कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
- रसायन और उर्वरक मंत्रालय
- नागरिक उड्डयन मंत्रालय
- कोयला मंत्रालय
- कारपोरेट कार्य मंत्रालय
- संस्कृति मंत्रालय
- रक्षा मंत्रालय
- पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
- शिक्षा मंत्रालय
- पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
- विदेश मंत्रालय
- स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
- गृह मंत्रालय
- आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
- सूचना और प्रसारण मंत्रालय
- जल शक्ति मंत्रालय
- कानून और न्याय मंत्रालय
- सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME)
- पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय
- ऊर्जा मंत्रालय
- सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
- सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय
- इस्पात मंत्रालय
- महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
- माईगव मूव - वॉलंटियर
- नई शिक्षा नीति
- न्यू इंडिया चैंपियनशिप
- नीति आयोग
- भारत के विकास के लिए एनआरआई
- ओपन फोरम
- राजस्व और जीएसटी
- ग्रामीण विकास
- सांसद आदर्श ग्राम योजना
- सक्रिय पंचायत
- कौशल विकास
- स्मार्ट सिटी
- भारत में खेलकूद
- स्वच्छ भारत
- जनजातीय विकास
- जलागम प्रबंधन
- राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भागीदारी
प्रौढ़ शिक्षा और राष्ट्रीय मुक्त शिक्षा प्रणालियों के जरिए महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पीसंख्यकों पर विशेष बल देते हुए ग्रामीण साक्षरता में तेजी लाना

आरंभ करने की तिथि :
Jan 22, 2015
अंतिम तिथि :
Nov 01, 2015
00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
यद्यपि, साक्षरता दरों में काफी वृद्धि हुई है, तथापि साक्षरता में ...
महिलांची साक्षरता वाढविण्यासाठी संध्याकाळी प्रौढ शिक्षण केंद्र चालवावेत. त्यासाठी गावातील उच्च शिक्षित बेरोजगार महिलांची
मानधनावर नेमणूक करावी
तसेच महिलांना उपस्थिती भत्ता द्यावा
GOV.SEC.SCHOOL, SUDSAR (BIKANER)
1.ग्रामीण भाग गट पातळीवर प्रौढ लोकांची शिकण्याची मानाशिकता नसते. उदासिनता असते.
2.शिक्षणाचे महत्व वाटत नाही.वेळेची कमतरता असते.गावातील एकाठराविक ठिकाणी त्यांच्या शिक्षणाची सोय करणे आवश्यक आहे लोकांना शिकण्यासाठी प्रोत्साहन देणे आवश्यक आहे .
3.मुक्त शाळा व्यवस्था निर्माण कारणे आवश्यक आहे.रोजगार हमी योजनेशी जोडता येईल .
ग्रामीण भाग गट पातळीवर प्रौढ लोकांची शिकण्याची मानाशिकता नसते. उदासिनता असते. शिक्षणाचे महत्व वाटत नाही.वेळेची कमतरता असते.गावातील एकाठराविक ठिकाणी त्यांच्या शिक्षणाची सोय करणे आवश्यक आहे लोकांना शिकण्यासाठी प्रोत्साहन देणे आवश्यक आहे .मुक्त शाळा व्यवस्था निर्माण कारणे आवश्यक आहे.रोजगार हमी योजनेशी जोडता येईल
galandwadi 1
Rural literacy especially for women SC's, ST's and minorities through adult education national open school is needed...
ग्रामीण भाग गट पातळीवर प्रौढ लोकांची शिकण्याची मानाशिकता नसते. उदासिनता असते. शिक्षणाचे महत्व वाटत नाही.वेळेची कमतरता असते.गावातील एकाठराविक ठिकाणी त्यांच्या शिक्षणाची सोय करणे आवश्यक आहे लोकांना शिकण्यासाठी प्रोत्साहन देणे आवश्यक आहे .मुक्त शाळा व्यवस्था निर्माण कारणे आवश्यक आहे.रोजगार हमी योजनेशी जोडता येईल .
iske liye poornkaalik teachers ko niyukt karke unko monthly target dekar and vividh vghyapanon ke jariye prachaar prasaar karke.
REPORT OF AMBAJOGAI BLOCK
1.Adult education and national open schooling is helpful to the rural illiterate masses to protect and more helpful from exploitation and better way to self standing.
2. It is a need to grow self help groups.
3. Adult education is useful to teach their children and environment created for social rise.
4.It is promote rational thinking to reduce drop outs in rural areas.
5. The adult education system depends upon the available leisure in the local area.
Rural literacy especially for women SC's, ST's and minorities through adult education national open school is needed...
N. Sarvani, Teacher, Bhimadole,West Godavari, Andhra Pradesh