तनाव मुक्त परीक्षा के लिए अपने विचार व सुझाव साझा करें

Last Date Dec 01,2019 00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

सितंबर 2019 के मन की बात के एपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ...

सितंबर 2019 के मन की बात के एपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से तनाव मुक्त परीक्षा के विभिन्न पहलुओं पर अपने अनुभव और सुझाव साझा करने का आह्वान किया है।

हम आपको तनाव मुक्त परीक्षा के विभिन्न पहलुओं पर अपने अनुभव और सुझाव साझा करने के लिए आमंत्रित करते हैं। आप अपने सुझाव या तो सीधे टिप्पणी बॉक्स के माध्यम से दे सकते हैं या पीडीएफ दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं।

विवरण देखें Hide Details
सभी टिप्पणियां देखें
रीसेट
7344 सबमिशन दिखा रहा है
63680
Anil Kumar Chauhan 11 महीने 22 घंटे पहले

जो छात्र सत्र प्रारंभ होने के पहले ही दिन से तैयारी प्रारंभ कर देता है और पूरे साल भर मेहनत करता है और परीक्षा के एक दो महीने पूर्व ही पाठ्यक्रम पूर्ण करके अनसाल्वड प्रश्न पत्र हल करके अपनी तैयारी परखकर उसे पूर्ण कर लेता है वही परीक्षा के समय stress free रहता है।

63680
Anil Kumar Chauhan 11 महीने 22 घंटे पहले

अफ्रीकन ब्रेड फ्रूट के 130 करोड़ पेड़ 20 करोड़ टन प्रोटीन समृद्ध खाद्यान्न का उत्पादन कर सकते हैं। परन्तु इसके लिए इस आलेख को मीडिया में प्रकाशित करा कर इसका क्रियान्वयन कर प्रायोगिक धरातल पर उतारना पडेगा। सुनियोजित पौधरोपण से कुपोषण और बेरोजगारी की समस्या को हल किया जा सकता है। इससे किसानों की आय मे भी कई गुना की वृद्धि की जा सकती है।

63680
Anil Kumar Chauhan 11 महीने 22 घंटे पहले

आदरणीय प्रधानमंत्री जी, हम लोग सुनियोजित पौधरोपण से अपने देश को 15 वषोॅ में एक पूर्ण विकसित देश बना सकते हैं। देश के विभिन्न जलवायु क्षेत्रों में उग सकने वाले हजारों प्रकार के फल, सब्जी , साग, खाद्य तेल, अनाज व औषधियाँ प्रदान करने वाले वृक्ष व झाडियों को सड़क, नहर, रेलवे, व नदी, नालों के किनारे लगाकर आवश्यकता से अधिक विभिन्न वस्तुओं का उत्पादन किया जा सकता है। माया ब्रेड नट के 130 करोड़ पेड़ 40 करोड़ टन खाद्यान्न का उत्पादन कर सकते हैं।सफाउ फल के 130 करोड़ पेड़ 15 करोड़ टन खाद्य तेल, अफ्रीकन ब्र

63680
Anil Kumar Chauhan 11 महीने 22 घंटे पहले

आदरणीय प्रधानमंत्री जी, यदि आप हमारे शोध पत्रों को मीडिया में प्रकाशित करा दें तो हम लोग पानी और ऊर्जा की समस्या को हमेशा के लिए हल कर सकते हैं। इन्सूलेटेड प्लेटों की सहायता से बाह्य वैद्युत क्षेत्र लगाकर समुद्री पानी से आयनों को अलग करके पीने योग्य शुद्ध पानी प्राप्त होगा। इस प्रक्रिया में कोई विशेष ऊर्जा भी नहीं लगेगा। इसी प्रक्रिया से शुद्ध पानी से हाइड्रोजन आयन और हाइड्राक्सिल आयनों को अलग करके असीमित ऊर्जा भी प्राप्त किया जा सकता है। सुविधा मिले तो हम लोग कई प्रकार के सड़ने वाले प्लास्टिको