#IndiaFightsCorona कोरोना वायरस

011-23978046 , ncov2019[at]gov[dot]in
MyGov ऐप डाउनलोड करेंऔर कोविड से संबंधित नवीनतम जानकारी पाएं
कोरोना संबंधी राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर
1075 स्वास्थ्य मंत्रालय
1098 चाइल्ड हेल्पलाइन
08046110007 मनोवैज्ञानिक सहायता
14567 वरिष्ठ नागरिक
14443 आयुष परामर्श
9013151515 MyGov व्हाट्सएप हेल्पडेस्क
Vaccine Status demo
टीकाकरण की स्थिति शेयर करें और प्रमाणपत्र डाउनलोड करें
एक योद्धा बनो! यदि आपको पूर्ण या आंशिक रूप से टीका लगाया गया है, तो आप अपने टीकाकरण की स्थिति को अपने सामाजिक दायरे में शेयर करें। चलो हमारे मित्रों और अनुयायियों को भारत की COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें।
अपने CoWin टीकाकरण प्रमाणपत्र में बताए अनुसार अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें
आखिरी अपडेट : 24 May 2022, 08:00 IST (GMT+5:30)
कोविड-19 टीकाकरण राज्यवार
टीकाकरण आज
13,76,878 पूर्व दिवस पर वैक्सीन के डोज
1,92,52,70,955 वैक्सीन के कुल डोज
May 23, 2022 तक SARS-CoV-2 (कोविड-19)
की जांच की स्थिति
4,07,626May 23, 2022 को कुल सैंपल की जांच हुई
84,74,99,852 कुल सैंपल की जांच की गई
देश भर में मामले राज्यवार
14,841
9
सक्रिय
(0.03%)
कुल मामले
4,31,40,068
1,675
स्वस्थ हुए
(98.75%)
4,26,00,737
1,635
मृत्यु
(1.22%)
5,24,490
31
अंडमान और निकोबार 10,039
कुल मामले 10,039
सक्रिय 0
स्वस्थ हुए 9,910
मृत्यु 129
कुल टीके 7,04,321
आंध्र प्रदेश 23,19,885
कुल मामले 23,19,885
सक्रिय 70
स्वस्थ हुए 23,05,084
मृत्यु 14,731
कुल टीके 9,51,03,678
अरुणाचल प्रदेश 64,504
कुल मामले 64,504
सक्रिय 1
स्वस्थ हुए 64,207
मृत्यु 296
कुल टीके 17,02,190
असम 7,24,225
कुल मामले 7,24,225
सक्रिय 4
स्वस्थ हुए 7,16,235
मृत्यु 7,986
कुल टीके 4,52,26,307
बिहार 8,30,716
कुल मामले 8,30,716
सक्रिय 43
स्वस्थ हुए 8,18,417
मृत्यु 12,256
कुल टीके 13,15,49,964
चंडीगढ़ 92,310
कुल मामले 92,310
सक्रिय 75
स्वस्थ हुए 91,070
मृत्यु 1,165
कुल टीके 21,68,572
छत्तीसगढ़ 11,52,388
कुल मामले 11,52,388
सक्रिय 51
स्वस्थ हुए 11,38,303
मृत्यु 14,034
कुल टीके 3,94,07,724
दादरा और नागर हवेली और दमन और दीव 11,441
कुल मामले 11,441
सक्रिय 0
स्वस्थ हुए 11,437
मृत्यु 4
कुल टीके 14,09,055
दिल्ली 19,03,822
कुल मामले 19,03,822
सक्रिय 1,819
स्वस्थ हुए 18,75,802
मृत्यु 26,201
कुल टीके 3,40,82,973
गोवा 2,45,665
कुल मामले 2,45,665
सक्रिय 84
स्वस्थ हुए 2,41,749
मृत्यु 3,832
कुल टीके 27,52,562
गुजरात 12,24,932
कुल मामले 12,24,932
सक्रिय 182
स्वस्थ हुए 12,13,806
मृत्यु 10,944
कुल टीके 10,95,06,355
हरियाणा 10,01,032
कुल मामले 10,01,032
सक्रिय 1,096
स्वस्थ हुए 9,89,315
मृत्यु 10,621
कुल टीके 4,32,92,705
हिमाचल प्रदेश 2,85,012
कुल मामले 2,85,012
सक्रिय 58
स्वस्थ हुए 2,80,818
मृत्यु 4,136
कुल टीके 1,30,72,464
जम्मू और कश्मीर 4,54,204
कुल मामले 4,54,204
सक्रिय 58
स्वस्थ हुए 4,49,394
मृत्यु 4,752
कुल टीके 2,29,97,354
झारखंड 4,35,314
कुल मामले 4,35,314
सक्रिय 19
स्वस्थ हुए 4,29,977
मृत्यु 5,318
कुल टीके 4,00,27,690
कर्नाटक 39,50,652
कुल मामले 39,50,652
सक्रिय 1,718
स्वस्थ हुए 39,08,828
मृत्यु 40,106
कुल टीके 10,79,38,619
केरल 65,51,069
कुल मामले 65,51,069
सक्रिय 3,928
स्वस्थ हुए 64,77,524
मृत्यु 69,617
कुल टीके 5,47,77,816
लद्दाख 28,261
कुल मामले 28,261
सक्रिय 5
स्वस्थ हुए 28,028
मृत्यु 228
कुल टीके 4,77,197
लक्षद्वीप 11,402
कुल मामले 11,402
सक्रिय 0
स्वस्थ हुए 11,350
मृत्यु 52
कुल टीके 1,23,458
महाराष्ट्र 78,83,010
कुल मामले 78,83,010
सक्रिय 1,978
स्वस्थ हुए 77,33,176
मृत्यु 1,47,856
कुल टीके 16,64,03,505
मणिपुर 1,37,230
कुल मामले 1,37,230
सक्रिय 0
स्वस्थ हुए 1,35,110
मृत्यु 2,120
कुल टीके 28,85,274
मेघालय 93,822
कुल मामले 93,822
सक्रिय 2
स्वस्थ हुए 92,227
मृत्यु 1,593
कुल टीके 24,89,098
मिजोरम 2,28,182
कुल मामले 2,28,182
सक्रिय 161
स्वस्थ हुए 2,27,323
मृत्यु 698
कुल टीके 16,19,037
मध्य प्रदेश 10,42,243
कुल मामले 10,42,243
सक्रिय 275
स्वस्थ हुए 10,31,233
मृत्यु 10,735
कुल टीके 11,85,81,699
नागालैंड 35,495
कुल मामले 35,495
सक्रिय 0
स्वस्थ हुए 34,735
मृत्यु 760
कुल टीके 16,52,648
उड़ीसा 12,88,379
कुल मामले 12,88,379
सक्रिय 135
स्वस्थ हुए 12,79,118
मृत्यु 9,126
कुल टीके 6,69,91,901
पुडुचेरी 1,65,836
कुल मामले 1,65,836
सक्रिय 22
स्वस्थ हुए 1,63,852
मृत्यु 1,962
कुल टीके 17,02,644
पंजाब 7,60,203
कुल मामले 7,60,203
सक्रिय 110
स्वस्थ हुए 7,42,341
मृत्यु 17,752
कुल टीके 4,35,17,105
राजस्थान 12,85,225
कुल मामले 12,85,225
सक्रिय 508
स्वस्थ हुए 12,75,163
मृत्यु 9,554
कुल टीके 10,61,44,378
सिक्किम 39,165
कुल मामले 39,165
सक्रिय 4
स्वस्थ हुए 38,709
मृत्यु 452
कुल टीके 11,64,522
तमिलनाडु 34,54,925
कुल मामले 34,54,925
सक्रिय 331
स्वस्थ हुए 34,16,569
मृत्यु 38,025
कुल टीके 10,99,95,419
तेलंगाना 7,92,898
कुल मामले 7,92,898
सक्रिय 372
स्वस्थ हुए 7,88,415
मृत्यु 4,111
कुल टीके 6,32,98,608
त्रिपुरा 1,00,887
कुल मामले 1,00,887
सक्रिय 0
स्वस्थ हुए 99,964
मृत्यु 923
कुल टीके 53,66,319
उत्तर प्रदेश 20,78,764
कुल मामले 20,78,764
सक्रिय 884
स्वस्थ हुए 20,54,361
मृत्यु 23,519
कुल टीके 32,41,52,740
उत्तराखंड 4,37,807
कुल मामले 4,37,807
सक्रिय 471
स्वस्थ हुए 4,29,643
मृत्यु 7,693
कुल टीके 1,78,75,918
पश्चिम बंगाल 20,19,124
कुल मामले 20,19,124
सक्रिय 377
स्वस्थ हुए 19,97,544
मृत्यु 21,203
कुल टीके 13,99,04,800

COVID-19 राज्यवार टीकाकरण

COVID-19 राज्यवार विवरण

अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र और स्लॉट की उपलब्धता पता करें

फिल्टर के द्वारा :

COVID-19 कोरोना वायरस की महामारी से उत्पन्न चुनौती और खतरे से निपटने के लिए भारत सरकार सभी आवश्यक कदम उठा रही है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई जानकारी और सलाह को सावधानी व सही तरीके से पालन कर वायरस के स्थानीय प्रसार को रोका जा सकता है।

हेल्पलाइन नंबर

राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर: 011-23978046, 1075 (टोल फ्री)

  • अंडमान और निकोबार : 03192-232102
  • आंध्र प्रदेश : 104, 8297104104
  • अरुणाचल प्रदेश : 104, 0360-2292777, 0360-2292774, 0360-2292775
  • असम : 104
  • बिहार : 104
  • चंडीगढ़ : 9779558282
  • छत्तीसगढ़ : 104, 0771-2235091
  • दादरा और नागर हवेली और दमन और दीव : 104
  • दिल्ली : 011-22307145, 1800-111-747, 8800007722
  • गोवा : 104
  • गुजरात : 104, 079-23250818, 079-23251900
  • हरियाणा : 8558893911
  • हिमाचल प्रदेश : 104
  • जम्मू और कश्मीर : 0191-2520982, 0194-2440283
  • झारखंड : 104
  • कर्नाटक : 104, 1075, 080-46848600, 080-66692000, 9745697456, 080-1070
  • केरल : 0471-2552056
  • लद्दाख : 0198-2256462
  • लक्षद्वीप : 104
  • महाराष्ट्र : 020-26127394
  • मणिपुर : 0385-2411668, 1800-345-3818
  • मेघालय : 108, 1070
  • मिजोरम : 102
  • मध्य प्रदेश : 104
  • नागालैंड : 7005539653, 1800-345-0019
  • उड़ीसा : 9439994859
  • पुडुचेरी : 104
  • पंजाब : 104
  • राजस्थान : 104, 108
  • सिक्किम : 104
  • तमिलनाडु : 044-29510500
  • तेलंगाना : 104
  • त्रिपुरा : 112, 0381-2315879, 8794534501
  • उत्तर प्रदेश : 1800-180-5145, 6389300137, 0522-4523000, 0522-2610145
  • उत्तराखंड : 104, 0135-2722100, 0135-2724506
  • पश्चिम बंगाल : 1800-313-444-222, 033-23412600
COVID-19 वैक्सीन की जानकारी के लिए वीडियो

यदि आप 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं तो कोविड-19 टीकाकरण के लिए कोविन पर अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें?

कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

आखिरी अपडेट May 24, 2222- 18:30 hrs सभी देखें
आखिरी अपडेट May 24, 2222- 18:30 hrs सभी देखें

A. रजिस्ट्रेशन

1. कोविड-19 टीकाकरण के लिए मैं रजिस्ट्रेशन कहां कर सकता हूं?
आप www.cowin.gov.in लिंक का उपयोग करके को-विन पोर्टल खोल सकते हैं और COVID-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने के लिए "रजिस्टर/साइन इन" टैब पर क्लिक करें और उसके बाद चरणों का पालन करें।
2. टीकाकरण के लिए पंजीकरण हेतु क्या कोई मोबाइल ऐप इन्स्टॉल करने की आवश्यकता है?
आरोग्य सेतु और उमंग ऐप को छोड़कर भारत में टीकाकरण के लिए पंजीकरण के लिए कोई अधिकृत मोबाइल ऐप नहीं है। आपको Co-WIN पोर्टल cowin.gov.in पर लॉग इन करना होगा। वैकल्पिक रूप से, आप आरोग्य सेतु ऐप या उमंग ऐप के माध्यम से भी टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।
3. Co-WIN पोर्टल पर किस आयु वर्ग के लोग टीकाकरण हेतु रजिस्टर कर सकते हैं?
15 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी लाभार्थी (जन्म वर्ष 2007 या उससे पहले) टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।
4. क्या कोविड-19 टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है?
नहीं, टीकाकरण केंद्र प्रतिदिन सीमित संख्या में ऑन-स्पॉट पंजीकरण स्लॉट प्रदान करते हैं। लाभार्थी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं या टीकाकरण केंद्रों में वॉक-इन कर सकते हैं जहां टीकाकरण टीम के कर्मचारी लाभार्थी को पंजीकृत कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, सभी लाभार्थियों को एक परेशानी मुक्त टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर टीकाकरण को अग्रिम रूप से शेड्यूल करने की सिफारिश की जाती है।
5. Co-WIN पोर्टल में एक मोबाइल नंबर से कितने लोगों को पंजीकृत किया जा सकता है?
एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग करके 6 लोगों तक टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराया जा सकता है।
6. स्मार्ट फोन, कंप्यूटर या इंटरनेट तक पहुंच के बिना लाभार्थी ऑनलाइन पंजीकरण का प्रबंधन कैसे कर सकते हैं?
एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग करके टीकाकरण के लिए अधिकतम 6 लोगों को पंजीकृत किया जा सकता है। लाभार्थी ऑनलाइन पंजीकरण के लिए दोस्तों या परिवार की मदद ले सकते हैं।
7. क्या मैं आधार कार्ड के बिना टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकता हूं?
हां, यदि आप 18 वर्ष या उससे अधिक (जन्म वर्ष 2004 या उससे पहले) हैं, तो आप निम्नलिखित में से किसी भी आईडी प्रूफ का उपयोग करके को-विन पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं: आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पैन कार्ड पासपोर्ट पेंशन पासबुक एनपीआर स्मार्ट कार्ड मतदाता पहचान पत्र (ईपीआईसी) विशिष्ट विकलांगता पहचान पत्र (यूडीआईडी) फोटो वाला राशन कार्ड यदि आपकी आयु 15 - 18 वर्ष (जन्म वर्ष 2005, 2006 या 2007) है, तो आप निम्नलिखित में से किसी भी आईडी प्रमाण का उपयोग करके को-विन पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं: आधार कार्ड पैन कार्ड पासपोर्ट विशिष्ट विकलांगता पहचान पत्र (यूडीआईडी) फोटो वाला राशन कार्ड छात्र फोटो पहचान पत्र
8. क्या रजिस्ट्रेशन के लिए कोई शुल्क का भुगतान भी करना होगा है?
नहीं, कोई पंजीकरण शुल्क नहीं है।
9. क्या दूसरी खुराक या एहतियाती खुराक के लिए दोबारा पंजीकरण कराना जरूरी है?
नहीं, Co-WIN पर लाभार्थी अकाउंट के लिए केवल एक बार रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता है। इसके बाद, अपॉइंटमेंट ऑनलाइन या ऑनसाइट दोनों तरह से बुक किए जा सकते हैं, और उसी अकाउंट से टीकाकरण का लाभ उठाया जा सकता है। एक लाभार्थी को केवल एक बार रजिस्ट्रेशन करना चाहिए ताकि उचित रिकॉर्ड बनाए रखा जा सके। भविष्य में समस्याओं से बचने के लिए पंजीकरण एक एक्टिव मोबाइल नंबर के माध्यम से करने की सलाह दी जाती है।

B. टीकाकरण का शेड्यूल

1. टीकाकरण का शेड्यूल क्या हैं?
हाँ, आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से CoWIN पोर्टल में लॉग-इन करने के बाद टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।
2. मैं निकटतम टीकाकरण केंद्र कैसे ढूंढ सकता हूं?
आप Co-WIN पोर्टल (या आरोग्य सेतु या उमंग) में मानचित्र, पिन कोड या राज्य और जिले का चयन करके अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र खोज सकते हैं।
3. Co-Win पर टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में क्या जानकारी उपलब्ध है?
हां, टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करते समय, सिस्टम टीकाकरण केंद्र के नाम के साथ उस वैक्सीन का नाम दिखाएगा जिसे लगाया जाएगा।
4. प्रकाशित टीकाकरण सत्रों में क्या जानकारी उपलब्ध है?
एक टीकाकरण सत्र के लिए निम्नलिखित जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित होती है - • टीकाकरण केंद्र का नाम • टीकाकरण केंद्र का पता • टीकाकरण सत्र की तिथि • वैक्सीन प्रकार जो सत्र में पेश किया जाता है • आयु वर्ग जिसके लिए सेवाएं उपलब्ध हैं • क्या सेवाएं "फ्री" या "पेड" हैं। • 'पेड' होने की स्थिति में वैक्सीन की कीमत। • वैक्सीन के डोज की संख्या (जब आप अपने खाते में साइन इन करने के बाद शेड्यूल देखते हैं, तो यह जानकारी प्रदर्शित नहीं होती है क्योंकि तब सिस्टम आपको केवल उस डोज के लिए सत्र और स्लॉट दिखाता है, जिसकेआप पात्र हैं।) • बुकिंग के लिए उपलब्ध स्लॉट की संख्या
5. इतनी ज्यादा जानकारी में से मैं अपनी पसंद के अनुसार सत्रों को कैसे शॉर्टलिस्ट कर सकता हूं?
वांछित वैक्सीन (पात्रता के अनुसार) के लिए आप विभिन्न फिल्टर और ब्राउज़िंग विकल्पों का उपयोग टीकाकरण केंद्र, अपनी सुविधा की पसंद की तारीख (उपलब्धता के अधीन) पर सत्र का पता लगाने के लिए कर सकते हैं।
6. यदि मेरी पसंदीदा तिथि पर मेरे पसंदीदा टीकाकरण केंद्र में स्लॉट उपलब्ध नहीं हैं तो क्या करें?
अपनी पसंद के टीकाकरण केंद्र में टीकाकरण के समय हेतु स्लॉट उपलब्ध न होने की स्थिति में, आप अपने पसंदीदा केंद्र के लिए आस-पास के अन्य केंद्रों में या किसी अन्य तिथियों पर समय-निर्धारण कर सकते हैं। पोर्टल आपको अपने पिन कोड और जिले के नाम द्वारा भी टीकाकरण केंद्रों को खोजने की सुविधा देता है।
7. यदि टीकाकरण शेड्यूल खाली हो या मेरी सुविधा या पात्रता के मुताबिक तिथियों के लिए बेहद कम सेशन की सूची है तो क्या करें?
हां, यह संभव है कि आपके स्थान के आस-पास की किसी सुविधा ने अभी तक अपना टीकाकरण कार्यक्रम प्रकाशित नहीं किया है। आप कुछ समय तक प्रतीक्षा कर सकते हैं जब तक कि आपके निकट के टीकाकरण केंद्र को-विन प्लेटफॉर्म पर ऑनबोर्ड न हो जाएं और अपनी सेवाएं न शुरू कर दे। टीकाकरण कार्यक्रम जिला प्रशासकों (सरकारी टीकाकरण केंद्रों के लिए) और साइट प्रबंधकों (निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए) द्वारा समय-समय पर प्रकाशित किए जाते हैं। इन प्रबंधकों को नागरिकों को पर्याप्त स्लॉट की उपलब्धता के लिए अग्रिम शेड्यूल पब्लिश करने की सलाह दी जाती है। आपको कुछ समय बाद आगे के शेड्यूल की जांच करनी चाहिए। (कृपया Q17 भी देखें)।
8. टीकाकरण शेड्यूल कब प्रकाशित होते हैं?
को-विन पर हर दिन सुबह 8:00 बजे, दोपहर 12:00 बजे, शाम 4:00 बजे और रात 8:00 बजे टीकाकरण सत्र प्रकाशित किए जाते हैं।

C. अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें - सामान्य

1. क्या मुझे अपॉइंटमेंट के बिना टीकाकरण मिल सकता है?
टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट या तो ऑनलाइन या ऑनसाइट मोड में लिया जा सकता है। अपोइंटमेंट के बाद ही टीकाकरण को रिकॉर्ड किया जाता है।
2. क्या मैं टीकाकरण के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकता हूं?
हाँ, आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से साइन-इन करने के बाद, Co-WIN पोर्टल (cowin.gov.in) या आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।
3. क्या मैं प्रत्येक टीकाकरण केंद्र में दिए जा रहे टीके की जांच कर सकता हूं?
हां, टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करते समय, सिस्टम टीकाकरण केंद्र के नाम के साथ उस वैक्सीन का नाम दिखाएगा जो केंद्र पर लगाया जाएगा।
4. टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट बुक करते समय मैं कौन से टीके चुन सकता हूँ?
यदि आपकी आयु 18 या उससे अधिक (जन्म वर्ष 2004 या उससे पहले) है, तो आप कोवैक्सिन, कोविशील्ड या स्पुतनिक वी चुन सकते हैं। यदि आप 15-18 वर्ष (जन्म वर्ष 2005,2006 या 2007) हैं, तो वर्तमान में आप केवल कोवैक्सिन के लिए पात्र हैं और अपॉइंटमेंट बुक करते समय सिस्टम टीकाकरण के लिए आपको केवल Covaxin देने वाले केंद्र ही दिखाएगा।
5. मैं ऑनलाइन स्लॉट कैसे बुक करूं?
एक सत्र में उपलब्ध स्लॉट की संख्या प्रत्येक सत्र के लिए स्क्रीन पर प्रदर्शित होती है। यदि सभी स्लॉट बुक हो जाते हैं तो स्लॉट की संख्या के बजाय "बुक किया गया" टेक्स्ट प्रदर्शित होता है। एक बार जब आप अपनी पसंद के टीकाकरण सत्र का पता लगा लेते हैं, तो आप “नंबर” पर क्लिक करके ऑनलाइन स्लॉट बुक कर सकते हैं। यह बेहद सरल है।
6. मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा अपॉइंटमेंट सफलतापूर्वक बुक हो गया है?
एक बार अपॉइंटमेंट सफलतापूर्वक हो जाने के बाद, सिस्टम पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस पुष्टिकरण भेजता है और अपॉइंटमेंट स्लिप जेनरेट कर डिस्पले करता है। साथ ही, डैशबोर्ड पर, "शेड्यूल" टैब "रीशेड्यूल" में बदल जाता है और अपॉइंटमेंट विवरण प्रदर्शित होते हैं। अपॉइंटमेंट निर्धारित होने के बाद रद्दीकरण के लिए एक टैब भी उपलब्ध होता है।
7. क्या मैं अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड कर सकता हूँ?
हां, अपॉइंटमेंट निर्धारित होने के बाद अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड की जा सकती है।
8. क्या होगा अगर मैं अपॉइंटमेंट की तारीख को टीकाकरण के लिए नहीं जा सकता? क्या मैं अपने अपॉइंटमेंट को पुनर्निर्धारित कर सकता हूं?
अपॉइंटमेंट को किसी भी समय पुनर्निर्धारित किया जा सकता है। यदि आप अपॉइंटमेंट की तिथि पर टीकाकरण के लिए जाने में सक्षम नहीं हैं, तो आप "रीशेड्यूल" टैब पर क्लिक करके अपॉइंटमेंट को पुनर्निर्धारित कर सकते हैं।
9. क्या मेरे पास अपॉइंटमेंट रद्द करने का विकल्प है?
हां, आप पहले से निर्धारित अपॉइंटमेंट रद्द कर सकते हैं। आप अपॉइंटमेंट को पुनर्निर्धारित भी कर सकते हैं और अपनी सुविधा के लिए कोई अन्य तिथि या समय स्लॉट चुन सकते हैं।
10. मुझे टीकाकरण की तारीख और समय की पुष्टि कहां मिलेगी?
एक बार अपॉइंटमेंट निर्धारित हो जाने पर, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए एक एसएमएस में टीकाकरण केंद्र, अपॉइटमेंट के लिए चुने गए दिनांक और समय स्लॉट का विवरण प्राप्त होगा। आप अपॉइंटमेंट स्लिप को डाउनलोड करके उसका प्रिंट भी ले सकते हैं या अपने स्मार्ट फोन पर रख सकते हैं।
11. पहली डोज के लिए उपलब्ध स्लॉट कैसे देखें?
आप अपने खाते में साइन इन करने के बाद स्लॉट की खोज कर सकते हैं। जब आप पहली, दूसरी डोज के लिए अपनी पात्रता के आधार पर साइन इन करते हैं, तो आपको शेड्यूल अपॉइंटमेंट" बटन दिखाई देगा। कृपया ध्यान दें कि यदि आप जिस खाते से साइन इन हैं, उस खाते से को-विन में कोई भी डोज दर्ज नहीं की गई है, तो डैशबोर्ड पर केवल पहली खुराक शेड्यूलिंग का विकल्प दिखाई देता है। ऐसे मामले में, जब आप "शेड्यूल" बटन पर क्लिक करते हैं, तो सिस्टम आपको सभी टीकाकरण केंद्रों पर सभी प्रकाशित सत्रों को दिखाएगा जिनके लिए आप पात्र हैं। 15-18 आयु वर्ग केवल COVAXIN के लिए पात्र है इसलिए स्लॉट केवल COVAXIN के लिए दिखाए जाते हैं। दूसरों के लिए, सभी वैक्सीन सत्र दिखाए जाते हैं। आप "नंबर ऑफ स्लॉट" पर क्लिक कर सकते हैं। अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए अपने पसंदीदा टीकाकरण सत्र के लिए "स्लॉट्स" और उसके बाद के चरणों का पालन करें।"
12. क्या वैक्सीन की दूसरी डोज लेना आवश्यक है?
हाँ, यह सलाह दी जाती है कि टीकाकरण के पूर्ण लाभ के लिए टीके की दोनों डोज लेनी चाहिए। दोनों डोज एक ही प्रकार के टीके की होनी चाहिए।
13. मुझे वैक्सीन की दूसरी डोज कब लेनी चाहिए?
यह अनुशंसा की जाती है कि पहली डोज के बाद 28 दिनों से 42 दिनों के अंतराल में COVAXIN की दूसरी डोज दी जानी चाहिए। COVISHIELD की दूसरी डोज पहली डोज के 84 दिनों से 112 दिनों के अंतराल में दी जानी चाहिए। पहली डोज के बाद 21 दिनों से 90 दिनों के अंतराल में SPUTNIK V की दूसरी डोज दी जानी चाहिए।
14. क्या दूसरी डोज के लिए अपॉइंट को-विन सिस्टम द्वारा स्वत: बुक हो जाएगा?
नहीं, आपको दूसरी डोज के टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट लेना होगा। Co-WIN सिस्टम आपको एक टीकाकरण केंद्र में अपॉइंटमेंट बुक करने में मदद करेगा जहां पहले दिए गए डोज की वैक्सीन के प्रकार (COVAXIN, COVISHIELD या SPUTNIK V) लगाए जा रहे हैं।
15. दूसरी डोज के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें?
यदि आपकी पहली डोज पहले से ही सिस्टम में दर्ज है, तो आप दूसरी डोज के लिए पात्र हैं। सिस्टम तब दूसरी डोज के लिए आपके डैशबोर्ड पर शेड्यूल" बटन दिखाएगा। जब आप "शेड्यूल" बटन पर क्लिक करेंगे, तो सिस्टम होगा - • आपको केवल उसी टीके का टीकाकरण सत्र दिखेगा जिसे आपने पहली डोज के तौर पर लिया है। • साथ ही, केवल वे सत्र जो पहली और दूसरी डोज के बीच की न्यूनतम अवधि के बाद प्रकाशित होते हैं, यहां प्रदर्शित किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने 01/04/21 को पहली डोज के लिए COVAXIN लिया है, तो 28/04/21 के बाद की तारीखों के लिए COVAXIN के लिए दूसरी डोज के लिए प्रकाशित स्लॉट प्रदर्शित किए जाते हैं (क्योंकि COVAXIN की पहली और दूसरी खुराक के बीच न्यूनतम अवधि 28 दिन है)। एक बार जब आप अपनी पसंद के सत्र का पता लगा लेते हैं, तो “स्लॉट के नंबर” पर क्लिक करें।
16. मैंने ऑन-स्पॉट पंजीकरण के माध्यम से कोविड टीकाकरण की पहली डोज ली है। जब मैंने दूसरी डोज ऑनलाइन बुक करने की कोशिश की, तो उसने मुझे पहली खुराक के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए कहा। क्या करें?
कृपया सुनिश्चित करें कि आपने उसी मोबाइल नंबर का उपयोग करके साइन इन किया है जिसके माध्यम से आपने पहली डोज के लिए पंजीकरण किया है। ऐसे मामले में आपका पहला टीका रिकॉर्ड आपके डैशबोर्ड पर दिखाई देगा और आप दूसरी डोज के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
17. एहतियाती खुराक के लिए कौन पात्र हैं?
निम्न प्रकार के लाभार्थी जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है (2 खुराक के साथ) और दूसरी डोज के बाद 9 महीने (39 सप्ताह) पूरे कर चुके हैं, कोविन पर उपलब्ध रिकॉर्ड के अनुसार,प्रीकॉशन डोज लेने के लिए पात्र हैं। अ) स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता (एचसीडब्ल्यू) ब) फ्रंटलाइन वर्कर्स (FLW) स) 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिक (पहले से बीमार लोगों को चिकित्सकीय सलाह पर ) (कोविन पर जन्म वर्ष 1962 या इससे पहले का दर्ज हो)।
18. मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं एहतियाती खुराक के लिए योग्य हूँ?
आपका लाभार्थी प्रकार (HCW/FLW/Citizen) अब आपके डैशबोर्ड पर प्रदर्शित होता है। सिस्टम आपकी पात्रता की जांच करता है और यदि आप पात्र हैं (को-विन में उपलब्ध रिकॉर्ड के आधार पर), तो आपकी पात्रता की स्थिति और दूसरी डोज के लिए नियत तारीख भी आपके डैशबोर्ड पर प्रदर्शित होती है (कृपया नीचे दी गई तस्वीर देखें)
19. एहतियाती डोज कब लेनी चाहिए?
दूसरी डोज की तारीख के कम से कम 9 महीने (39 सप्ताह) बाद एहतियाती डोज लेनी चाहिए। सह-रुग्णता वाले 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिक चिकित्सकीय सलाह के बाद प्रीकॉशन डोज ले सकते हैं।
20. यदि मैं एहतियाती डोज के लिए पात्र हूँ तो मुझे कौन सा टीका लगवाना चाहिए?
जो वैक्सीन आपको पहली और दूसरी डोज के तौर पर दी गई है, वही प्रीकॉशन डोज के तौर पर दी जा सकती है। दूसरे शब्दों में, यदि आपको पहले COVISHILED मिला है, तो आपको COVISHIELD की एहतियाती डोज लेनी चाहिए, यदि आपको पहले COVAXIN मिली है, तो आपको COVAXIN की प्रीकॉशन डोज मिलनी चाहिए। SPUTNIK V & ZyCOV-D टीकों के लिए प्रीकॉशन डोज का प्रावधान वर्तमान में उपलब्ध नहीं है।
21. मुझे एहतियाती डोज कहाँ मिल सकती है?
आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी सरकारी या निजी टीकाकरण केंद्र में एहतियाती डोज प्राप्त कर सकते हैं, बशर्ते इसके लिए टीकाकरण स्लॉट उपलब्ध हों।
22. क्या मुझे एहतियाती डोज के लिए नए पंजीकरण की आवश्यकता है?
प्रीकॉशन डोज के लिए नए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। यदि आपका टीकाकरण पूरा हो गया है (दो खुराक प्राप्त कर चुके हैं) और पहले से ही को-विन पर पंजीकृत हैं, तो एहतियाती डोज को उसी को-विन खाते के माध्यम से लगाया जा सकता है। वास्तव में, प्रीकॉशन डोज केवल उन्हीं लाभार्थियों के लिए दर्ज की जा सकती है जिनके लिए दोनों खुराक का रिकॉर्ड सिस्टम में उपलब्ध है।
23. मैं अपनी एहतियाती डोज कैसे बुक कर सकता हूँ?
"आप टीकाकरण स्लॉट की उपलब्धता के आधार पर टीकाकरण केंद्र पर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट या ऑन-साइट/वॉक-इन अपॉइंटमेंट के माध्यम से अपनी प्रीकॉशन डोज बुक कर सकते हैं। यदि आप प्रीकॉशन डोज के लिए पात्र हैं, तो इसकी देय तिथि आपके को-विन अकाउंट में दिखाई देगा और आप अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकेंगे। "शेड्यूल प्रीकॉशन डोज" बटन, केवल प्रीकॉशन डोज के लिए उपलब्ध स्लॉट टीकाकरण शेड्यल में प्रदर्शित किए जाएंगे। शेड्यूल केवल उस तारीख को या उसके बाद की तारीखों के लिए प्रदर्शित किया जाएगा जिस तिथि को आप पात्र हो जाते हैं। आप “नंबर ऑफ स्लॉट” पर क्लिक करके अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और उसके बाद के निर्धारित चरणों का पालन करें।"
24. मेरी उम्र 60 वर्ष है और मैं एक या अधिक रोग से ग्रस्त हूँ। क्या एहतियाती खुराक लेते समय मुझे इसका कोई प्रमाण पत्र प्रमाण या डॉक्टर के सलाह प्रमाण (नुस्खे / पत्र) जमा करने की आवश्यकता है?
नहीं, प्रीकॉशन डोज लेते समय आपको सह-रुग्णता या डॉक्टर के सलाह प्रमाण पर कोई दस्तावेज़ प्रमाण ले जाने या जमा करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि एहतियाती खुराक चिकित्सकीय सलाह के बाद ही ली जानी चाहिए।
25. मैं हेल्थ केयर वर्कर/फ्रंट लाइन वर्कर हूं, पूरी तरह से टीका लगाया गया है और दूसरी डोज के 9 महीने बीत चुके हैं, लेकिन मेरे को-विन अकाउंट पर एहतियाती खुराक क्यों नहीं दिखाई दे रही है? ऐसे में क्या करें?
यह वह स्थिति हो सकती है यदि आपको को-विन पर HCW/FLW के रूप में टैग नहीं किया गया है। कृपया डैशबोर्ड (Q35) पर लाभार्थी के प्रकार की जांच करें। को-विन पर उपलब्ध रिकॉर्ड के अनुसार आपको नागरिक श्रेणी से डोज प्राप्त हुई होगी। निर्धारित समय अंतराल के बाद प्रीकॉशन डोज लेने से पहले आपको अपने आप को उपयुक्त श्रेणी में टैग करने के लिए रोजगार प्रमाण पत्र के साथ किसी भी सरकारी सीवीसी के पास जाने की आवश्यकता है। यह टैगिंग सुविधा केवल सरकारी सीवीसी में ऑनसाइट मोड में उपलब्ध है।
26. मैं हेल्थ केयर वर्कर (HCW)/फ्रंट लाइन वर्कर (FLW) हूं लेकिन पहली वैक्सीन नागरिक श्रेणी से ली है। क्या एहतियाती खुराक पाने के लिए एचसीडब्ल्यू/एफएलडब्ल्यू की टैगिंग जरूरी है?
हां, यदि आप स्वास्थ्य कर्मी (एचसीडब्ल्यू)/फ्रंट लाइन वर्कर (एफएलडब्ल्यू) हैं, लेकिन कोविन पर नागरिक के रूप में टैग किए गए हैं और यदि आपकी आयु 60 वर्ष से कम है तो एहतियाती खुराक पाने के लिए एचसीडब्ल्यू/एफएलडब्ल्यू के रूप में टैग होना आवश्यक है (जैसा कि Q42 में बताया गया है)। यदि आपकी आयु 60+ है तो आप नागरिक श्रेणी में एहतियाती खुराक लेने का भी विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि, यह सुझाव दिया जाता है कि आपको सही टैगिंग करवाना चाहिए।
27. मुझे क्या करना चाहिए, यदि मैं एहतियाती खुराक के लिए पात्र हूँ लेकिन उसके लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने में असमर्थ हूँ?
ऐसा तब हो सकता है जब आपने 2 खुराक ली हों लेकिन जिस खाते में आपने साइन इन किया है, आपका टीकाकरण रिकॉर्ड केवल 1 खुराक के लिए उपलब्ध है। ऐसे मामले में, चूंकि सिस्टम के पास पहले की दोनों खुराकों का रिकॉर्ड नहीं है, इसलिए "शेड्यूल प्रीकॉशन डोज" टैब सक्रिय नहीं है। इसके अलावा, यदि आप प्रीकॉशन डोज के लिए पात्र हैं, लेकिन किसी भी कारण से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने में असमर्थ हैं, तो आपको ऑन-साइट / वॉक-इन अपॉइंटमेंट के माध्यम से प्रीकॉशन डोज लेने के लिए टीकाकरण केंद्र पर जाना होगा। यदि आपके पास अलग-अलग खातों से लिए गए दो खुराक 1 प्रमाण पत्र हो सकते हैं, तो को-विन रिकॉर्ड आपकी दोनों वैक्सीन खुराक नहीं दिखाते हैं, तो वैक्सीनेटर भी आपकी मदद कर सकता है। यह सुविधा विकास के अधीन है और जल्द ही जारी की जाएगी।

D. टीकाकरण

1. क्या सभी टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण निःशुल्क है?
नहीं, वर्तमान में सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण निःशुल्क है। निजी सुविधाओं में, टीकाकरण की कीमत कोविशील्ड के लिए 780 रुपये, कोवैक्सिन के लिए 1,410 रुपये और स्पुतनिक वी के लिए 1145 रुपये है।
2. क्या मैं वैक्सीन की कीमत की चेक कर सकता हूं?
हां, अपॉइंटमेंट शेड्यूल करते समय सिस्टम टीकाकरण केंद्र के नाम के नीचे टीके की कीमत दिखाएगा।
3. क्या मैं वैक्सीन चुन सकता हूँ?
अपॉइंटमेंट शेड्यूल करते समय सिस्टम प्रत्येक टीकाकरण केंद्र में दिए जा रहे टीके को दिखाएगा। लाभार्थी अपनी पसंद के टीके के अनुसार टीकाकरण केंद्र का चयन कर सकता है। 15-18 वर्ष (2005, 2006, 2007 में जन्म) के लाभार्थी केवल कोवैक्सिन के लिए पात्र हैं।
4. दूसरी डोज के टीकाकरण के समय मुझे क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?
टीकाकरण केंद्रों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि यदि किसी लाभार्थी को दूसरी डोज का टीका लगाया जा रहा है, तो उन्हें यह पुष्टि करनी चाहिए कि पहली खुराक का टीकाकरण उसी वैक्सीन के साथ किया गया था जैसा कि दूसरी डोज के समय किया जा रहा था और पहली खुराक दी गई थी। COVAXIN के लिए 28 दिन पहले, COVISHIELD के लिए 84 दिन पहले और SPUTNIK V के लिए 21 दिन पहले। आपको वैक्सीन के प्रकार और पहली डोज के टीकाकरण की तारीख के बारे में सही जानकारी वैक्सीनेटर के साथ साझा करनी चाहिए। आपको पहली खुराक के बाद जारी किया गया अपना टीका प्रमाणपत्र साथ रखना चाहिए।
5. क्या मैं दूसरे राज्य/जिले में दूसरी खुराक या एहतियाती खुराक के साथ टीका लगवा सकता हूं?
हां, आप किसी भी राज्य/जिले में टीका लगवा सकते हैं। केवल प्रतिबंध यह है कि आप केवल उन्हीं केंद्रों पर टीका लगवा सकेंगे जो वही टीका दे रहे हैं जो आपको आपकी पहली खुराक पर दिया गया था।
6. एहतियाती खुराक टीकाकरण के समय मुझे क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?
टीकाकरण केंद्रों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि यदि किसी लाभार्थी को प्रीकॉशन डोज के साथ टीका लगाया जा रहा है, तो उन्हें यह पुष्टि करनी चाहिए कि टीकाकरण की पिछली खुराक उसी वैक्सीन के साथ थी जो प्रीकॉशन डोज के समय दी जा रही थी और दूसरी डोज दी गई थी। 39 सप्ताह से अधिक समय पहले। आपको टीके के प्रकार और दूसरी डोज के टीकाकरण की तारीख के बारे में सही जानकारी वैक्सीनेटर के साथ साझा करनी चाहिए। आपको दूसरी डोज के बाद जारी किया गया अपना टीका प्रमाणपत्र साथ रखना चाहिए।
7. टीकाकरण के लिए मुझे अपने साथ कौन से दस्तावेज ले जाने चाहिए?
आपको को-विन पोर्टल पर पंजीकरण के समय आपके द्वारा निर्दिष्ट अपना पहचान प्रमाण और अपनी अपॉइनमेंट पर्ची का एक प्रिंटआउट/स्क्रीनशॉट और अपने पिछले टीकाकरण प्रमाण पत्र, यदि कोई हो, ले जाना चाहिए।
8. Co-WIN पर स्व-पंजीकरण पोर्टल के खाता विवरण पृष्ठ पर 4-अंकीय सीक्रेट कोड क्या है?
टीकाकरण के समय, आपसे 4-अंकीय गुप्त कोड मांगा जा सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि सही लाभार्थी को वैक्सीन की डोज मिले और कोई दुरुपयोग न हो। अपॉइंटमेंट स्लिप में सीक्रेट कोड भी छपा होता है।
9. मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा टीकाकरण विवरण सिस्टम में सही ढंग से दर्ज किया गया है?
टीकाकरण की सफल रिकॉर्डिंग पर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण एसएमएस भेजा जाता है। साथ ही, प्रशासित डोज के विवरण के साथ आपका टीकाकरण प्रमाणपत्र तैयार किया जाता है। आपको टीकाकरण प्रमाण पत्र में दर्ज विवरण की जांच करनी चाहिए। यदि आपको पुष्टिकरण एसएमएस नहीं मिलता है, तो आपको तुरंत टीकाकरण दल/केंद्र प्रभारी से संपर्क करना चाहिए।
10. मैंने ऑनलाइन पंजीकरण नहीं किया है और न ही टीका लिया है, लेकिन फिर भी मुझे एक एसएमएस प्राप्त हुआ है जिसमें बताया गया है कि आपको सफलतापूर्वक टीका लगाया गया है, ऐसा क्यों और मुझे क्या करना चाहिए?
यदि आपको "टीकाकरण" के रूप में अपनी टीकाकरण स्थिति के साथ एसएमएस प्राप्त हुआ है, तो यह लाभार्थियों के टीकाकरण डेटा के अद्यतन में टीकाकरणकर्ता द्वारा अनजाने डेटा प्रविष्टि त्रुटि के सामयिक, पृथक मामले के कारण है। ऐसे मामले में आप अपने सह-विन खाते में एक मुद्दा विकल्प के माध्यम से अपनी टीकाकरण स्थिति को पूरी तरह से टीकाकरण से आंशिक रूप से टीकाकरण या आंशिक रूप से टीकाकरण से गैर टीकाकरण में रद्द कर सकते हैं। एक बार सिस्टम में नई टीकाकरण स्थिति सफलतापूर्वक अपडेट हो जाने के बाद, मौजूदा मानक दिशानिर्देशों के अनुसार, आप अपनी देय टीके की खुराक प्राप्त कर सकते हैं, निकटतम टीकाकरण केंद्र में हो सकते हैं।

E. टीकाकरण प्रमाण पत्र

1. मुझे टीकाकरण प्रमाणपत्र की आवश्यकता क्यों है?
सरकार द्वारा जारी एक COVID वैक्सीन सर्टिफिकेट (CVC) लाभार्थी को टीकाकरण, इस्तेमाल किए गए टीके के प्रकार पर एक आश्वासन प्रदान करता है, और प्रमाण पत्र अगले टीकाकरण के कारण भी प्रदान करता है। यह लाभार्थी के लिए किसी भी संस्था को साबित करने का एक प्रमाण भी है। जिसके लिए विशेष रूप से यात्रा के मामले में टीकाकरण के प्रमाण की आवश्यकता हो सकती है। टीकाकरण न केवल व्यक्तियों को बीमारी से बचाता है, बल्कि उनके वायरस के फैलने के जोखिम को भी कम करता है। इसलिए, भविष्य में कुछ प्रकार की सामाजिक बातचीत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है यात्रा। इस संदर्भ में को-विन द्वारा जारी प्रमाण पत्र में प्रमाण पत्र की वास्तविकता की गारंटी के लिए सुरक्षा विशेषताओं का निर्माण किया गया है जिसे को-विन पोर्टल में प्रदान की गई अनुमोदित उपयोगिताओं का उपयोग करके डिजिटल रूप से सत्यापित किया जा सकता है। प्रमाणपत्रों को Verify.cowin.gov.in पर जाकर और क्यूआर कोड को स्कैन करके सत्यापित किया जा सकता है।
2. टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए कौन जिम्मेदार है?
टीकाकरण केंद्र आपके प्रमाण पत्र को तैयार करने और टीकाकरण के दिन ही टीकाकरण के बाद एक मुद्रित प्रति प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। कृपया केंद्र में प्रमाण पत्र प्राप्त करने पर जोर दें। निजी अस्पतालों के लिए, प्रमाण पत्र की एक मुद्रित प्रति प्रदान करने का शुल्क टीकाकरण के लिए सेवा शुल्क में शामिल है।
3. मैं टीकाकरण प्रमाणपत्र कहां से डाउनलोड कर सकता हूं?
आप सरल चरणों का पालन करके को-विन पोर्टल (cowin.gov.in) या आरोग्य सेतु ऐप या डिजी-लॉकर के माध्यम से टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आप पंजीकरण के समय उपयोग किए गए मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।
4. क्या आप अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए Co-WIN वेबसाइट का उपयोग एक दिन में केवल सीमित संख्या में कर सकते हैं?
नहीं, को-विन पोर्टल में सामान्य रूप से लॉग इन करने और सर्टिफिकेट देखने की संख्या की कोई सीमा नहीं है। हालांकि, यदि कोई असंख्य प्रयास करता है, तो सिस्टम ऐसे मामलों को एक बग के रूप में मानता है। यदि कोई अनजाने में गलत ओटीपी दर्ज करता है, तो 180 सेकंड की प्रतीक्षा अवधि किसी अन्य ओटीपी का अनुरोध करने से पहले रखी जानी चाहिए।
5. एक बार कोशिश करने के बाद क्या आपको फिर से कोशिश करने के लिए कुछ समय इंतजार करना पड़ता है? दूसरे शब्दों में, क्या आप इसे हर घंटे में केवल एक बार कर सकते हैं?
नहीं, यदि आपने 3 बार गलत ओटीपी दिया है, तो सिस्टम उसी इंस्टेंस से लॉगिन करने की अनुमति नहीं देगा। फिर से लॉगिन करने के लिए एक नया उदाहरण बनाने के लिए ब्राउज़र को रीफ्रेश करें और अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करें। और नया ओटीपी।
6. मैं डिजिलॉकर से कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
आप स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत स्वास्थ्य श्रेणी के अंतर्गत डिजिलॉकर में टीकाकरण प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट पर क्लिक करें और सर्टिफिकेट एक्सेस करने के लिए बेनिफिशियरी रेफरेंस आईडी डालें।
7. मुझे टीका नहीं लगाया गया है, फिर भी मेरा टीकाकरण प्रमाण पत्र जेनरेट हो जाए तो क्या इसे रद्द किया जा सकता है?
हां, यदि आपको टीका नहीं लगाया गया है और आपका टीकाकरण प्रमाण पत्र तैयार हो गया है, तो इस मामले में आप अपने कोविन खाते के माध्यम से अपनी टीकाकरण स्थिति को पूर्ण टीकाकरण से आंशिक टीकाकरण या आंशिक रूप से टीकाकरण से गैर टीकाकरण में रद्द कर सकते हैं। टीके की उचित खुराक लेने के बाद आपको नया टीकाकरण प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा।
8. मुझे अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रमाणपत्र की आवश्यकता क्यों है?
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रमाणपत्र की शुरुआत की है जो विदेश यात्रा के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों का अनुपालन करता है। प्रमाणपत्र इस बात का प्रमाण है कि आपने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने के लिए टीकाकरण की सभी खुराक प्राप्त कर ली हैं। यह प्रमाणपत्र आपको क्वारंटीन व जांच के बिना देशों में प्रवेश करने की अनुमति देता है।
9. क्या मैं अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकता हूं?
कोई भी व्यक्ति जिसने टीकाकरण की सभी डोज प्राप्त कर ली है, वह अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकता है।
10. क्या मैं अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रमाणपत्र के साथ सभी देशों की यात्रा कर सकता हूँ?
विभिन्न देशों में प्रवेश की आवश्यकताएं अलग-अलग हैं। आप इस प्रमाणपत्र के साथ कुछ देशों में प्रवेश करने में सक्षम हो सकते हैं, जबकि आपको अन्य देशों में कई प्रकार के टेस्ट के रिजल्ट देने पड़ सकते हैं।
11. मैं अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रमाणपत्र के लिए कहां आवेदन कर सकता हूं?
आप www.cowin.gov.in पर जा सकते हैं और रजिस्टर/साइन" पर क्लिक कर सकते हैं। पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ लॉग इन करें जिसका उपयोग आपने पंजीकरण के समय किया था। अपनी डोज 2 के खिलाफ "अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रमाणपत्र" टैब पर क्लिक करें। विवरण।आपको अपनी जन्मतिथि और पासपोर्ट नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा। वैकल्पिक रूप से, आप खाता विवरण पृष्ठ पर "रेज एन इश्यू" टैब पर क्लिक कर सकते हैं। "विदेश यात्रा के लिए मेरे टीकाकरण प्रमाणपत्र में पासपोर्ट विवरण जोड़ें" चुनें। आपको सदस्य का चयन करना होगा, जन्म तिथि और पासपोर्ट नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा।"
12. मैं अपना अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रमाणपत्र कहां से डाउनलोड कर सकता हूं?
आप इसे खुराक 2 विवरण के खिलाफ "शो सर्टिफिकेट" विकल्प के तहत "अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रमाणपत्र" टैब से डाउनलोड कर सकते हैं।
13. मैं अपना अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रमाणपत्र कब डाउनलोड कर सकता हूं?
आपके अनुरोध के 2 घंटे के भीतर अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रमाणपत्र तैयार हो जाते हैं। इसके लिए आवेदन करने के 2 घंटे बाद आप अपना प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

F. दुष्प्रभाव की रिपोर्टिंग

1. टीकाकरण से होने वाले दुष्प्रभाव के मामले में मैं किससे संपर्क करूँ?
आप निम्नलिखित में से किसी पर संपर्क कर सकते हैं: अ) हेल्पलाइन नंबर: +91-11-23978046 (टोल फ्री - 1075) ब) तकनीकी हेल्पलाइन नंबर: 0120- 4783222 सलाह के लिए आप उस टीकाकरण केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं जहां आपने टीकाकरण लिया था।

G. अपनी समस्या बताएं

1. को-विन पोर्टल से जुड़ी समस्या को कौन उठा सकता है?
टीकाकरण की कम से कम एक खुराक प्राप्त करने वाले लाभार्थी अपने खाते में साइन इन करने के बाद को-विन पोर्टल में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
2. मैं को-विन से संबंधित किसी समस्या की शिकायत कहां कर सकता हूं?
आप अपने Co-WIN खाते में साइन इन कर सकते हैं। डैशबोर्ड पर, "अपनी शिकायत दर्ज करें" टैब पर क्लिक करें।
3. को-विन पर किस प्रकार की समस्याओं को उठाया जा सकता है?
आप कोविन पर निम्नलिखित अनुरोध कर सकते हैं: अ) नाम, आयु, लिंग और फोटो आईडी के संबंध में प्रमाण पत्र में सुधार ब) दो डोज के लिए 1 प्रमाण पत्र में विलय स) टीकाकरण प्रमाणपत्र में पासपोर्ट विवरण जोड़ना द) Co-WIN खाते में पंजीकृत किसी अज्ञात सदस्य की रिपोर्ट करें य) पंजीकृत सदस्यों को दूसरे अकाफंट में स्थानांतरित करें र) अंतिम प्रमाण पत्र पुन: उत्पन्न करें ल) टीकाकरण रद्द करें किसी समस्या की रिपोर्ट के लिए दिशा-निर्देशों के लिए जाएं: https://prod-cdn.preprod.co-vin.in/assets/pdf/Grievance_Guidelines.pdf
4. को-विन पोर्टल समस्या समाधान में कितना समय लेता है?
पोर्टल में दी गयी सभी समस्या को 24 घंटे के भीतर हल किया जाता है। लाभार्थी केवल एक बार अनुरोध किए जाने के बाद, "Raise an issue" टैब के बगल में "Track request" टैब पर क्लिक करके उठाए गए अपने शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। टीकाकरण की स्थिति को रद्द करने के लिए, सफलतापूर्वक अनुरोध सबमिट करने के बाद परिवर्तन में 3-7 दिन लग सकते हैं।
5. मैं उन मुद्दों को कहां उठाऊं जो ऊपर Q71 में उल्लिखित श्रेणियों के तहत सूचीबद्ध नहीं हैं?
उपरोक्त उल्लिखित पांच श्रेणियों के अंतर्गत नहीं आने वाले किसी भी मुद्दे/शिकायत के मामले में, लाभार्थी नीचे दिए गए संपर्क विवरण तक पहुंच सकते हैं: अ) हेल्पलाइन नंबर: +91-11-23978046 ब) तकनीकी हेल्पलाइन नंबर: 0120- 4783222 स) हेल्पलाइन ईमेल आईडी: support@cowin.gov.in

गतिविधियां

मिथक की सच्चाई/तथ्य देखें

#MyGovMythsBusters #MyGovFactCheck

सभी उम्र के लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो सकते हैं। बुजुर्ग, और पहले से बीमार लोग (जैसे कि अस्थमा, डायबिटीज़, हृदय रोग) इस वायरस के संक्रमण से गंभीर रूप से बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं

symptom

कोविड-19 के लक्षण

  • तेज बुखार तेज बुखार
  • सूखी खांसी सूखी खांसी
  • गले में खराश गले में खराश
  • सांस लेने में तकलीफ सांस लेने में तकलीफ

यह कैसे फैलता है

  • खाँसने या छींकने से हवा के जरिए खाँसने या छींकने से हवा के जरिए
  • व्यक्तिगत संपर्क व्यक्तिगत संपर्क
  • संक्रमित वस्तुओं संक्रमित वस्तुओं
  • जन समूह जन समूह

रोकथाम के उपाय

  • बार-बार हाथ धोएं बार-बार हाथ धोएं
  • फेस मास्क पहनें फेस मास्क पहनें
  • बीमार लोगों के संपर्क से बचें बीमार लोगों के संपर्क से बचें
  • खांसते या छींकते वक्त मुंह ढक कर रखें खांसते या छींकते वक्त मुंह ढक कर रखें

वीडियो

मिथक की सच्चाई । कोरोना के लेकर हर ओर कई अफवाहें फैली है। ये है उसकी सच्चाई।

  • ठंड का मौसम और बर्फ कोरोनावायरस को नहीं मार सकते।
  • कोरोनो वायरस को मारने में हैंड ड्रायर प्रभावी नहीं हैं
  • ऐसा कोई प्रमाण नहीं है कि नियमित रूप से सलाइन से नाक धोने पर कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव होता है।
  • गर्म और आर्द्र जलवायु वाले क्षेत्रों में कोरोनावायरस का संक्रमण हो सकता है।
  • अल्ट्रावायलेट का उपयोग त्वचा को कीटाणुमुक्त बनाने के लिए नहीं किया जाना चाहिए । यह त्वचा में जलन पैदा कर सकता है।
  • लहसुन में कुछ रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं। हालांकि, इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि लहसुन खाने से लोग वायरस के संक्रमण से बच जाते हैं।
  • मच्छर के काटने से कोरोना वायरस नहीं फैल सकता है।
  • थर्मल स्कैनर ऐसे लोगों की पहचान कर सकते हैं जिन्हें बुखार है। लेकिन वे कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों का पता नहीं लगा सकते।
  • एंटीबायोटिक्स वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं, एंटीबायोटिक्स केवल बैक्टीरिया से हुए संक्रमण को दूर करते हैं।
  • ऐसा कोई सबूत नहीं है कि कुत्ते या बिल्ली जैसे जानवर/ पालतू जानवर से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल सकता है।
  • अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव उन वायरस को मारने में मदद नहीं करेगा जो शरीर में प्रवेश कर चुके हैं। सिर्फ ऊपर से कीटाणुमुक्त रखने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।
  • आज तक, कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने या इसके संक्रमण के इलाज के लिए कोई प्रामाणिक दवा उपलब्ध नहीं है।
  • गर्म स्नान से कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव होता है।
  • न्यूमोनिया के खिलाफ टीके, जैसे कि न्यूमोकोकल वैक्सीन और हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (एचआईबी) वैक्सीन, कोरोनावायरस से बचाव नहीं करते हैं।
नोट : कंटेंट का स्रोत विश्व स्वास्थ्य संगठन